वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल Vasmol Black Hair Oil Benefits, Review and Side Effects in Hindi

Vasmol Black Hair Oil Benefits in Hindi — वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल के बारे में हम इस लेख में विस्तार से आपको बताने जा रहे हैं।

वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल एक आयुर्वेदिक अर्थात हर्बल तेल है। इसका उपयोग अक्सर समय से पहले बाल सफेद हो जाने पर और गिरते बालों को बचाने के लिए किया जाता है।

अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो आप वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं।

वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल को आप बाजार या ऑनलाईन भी खरीद सकते हैं। यह 100 एमएल व 200 एमएल की शीशी में आता है। जिनका मूल्य 50 रूपये से 150 रूपये तक हो सकता है। 

Table of Contents

वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल के फायदे  – Vasmol Black Hair Oil Benefits in Hindi

बाजार में बालों को काला करने के लिए कई प्रकार के तेल व डाई उपलब्ध है पर इनमें बहुत सारे हानिकारक रासायनिक केमिकलों का प्रयोग किया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य व हमारी त्वचा के लिए हानीकारक होते हैं।

अत: हमें एक ऐसा तेल की आवश्यकता है जो आयुर्वेदिक हो और ऐसा एक आयुर्वेदिक व हर्बल तेल है जो हमारे बालों को आसानी से काला करने में मदद करता है वह है वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल।

वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल में कई प्रकार की जड़ी बूटियों को आपस में मिलाया जाता है जो हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

इसके प्रयोग से कुछ ही समय में हमारे बाल सफेद से काले होने लगते हैं। इस तेल में ऐसी—ऐसी जड़ी बूटियां मिलाई गई हैं ​जो हमारे लिए लाभदायक होती हैं। ये हमें कोई नुकसान नहीं पहुंचाती।

ये जड़ी बूटियां हमारे बालों को प्राकृतिक तरीके से काला करती हैं।

मगर वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल में भी कुछ रायासनिक तत्वों का प्रयोग किया गया है जैसे पैराफेनिलिन डायमाइन paraphenylene diamine, रेसोरेसिनॉल resorcinol, प्रोपलीन ग्लाइकॉल propylene glycol, सोडियम एथिलीन डायमाइन टेट्रा एसिटिक एसिड sodium ethylene diamine tetra acetic acid (EDTA) के अलावा अन्य केमिकल भी मिलाये जाते हैं।

अभी तक वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल का किसी तरह को कोई साइड ​इफेक्ट अर्थात नुकसान नहीं देखा गया है।

अत: इसका प्रयोग बालों को काला करने के लिए किया जा किया जा सकता है। परन्तु इसके प्रयोग से पहले इसके प्रयोग की विधि अवश्य जान लेनी चाहिए जो इसके पैक में ही दी गई होती है।

आगे के लेख में हम इसके बारे में पूछे जाने वाले पश्नों के बारे में जानते हैं।

वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न – Vasmol Black Hair Oil Review in Hindi

क्या वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) का प्रयोग करना हमारे व हमारे बालों के लिए सुरक्षित है?

हॉं, वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल का प्रयोग करना हमारे बालों के लिए सुरक्षित है, क्योंकि इसमें कई प्रकार की जड़ी—बूटी जैसे आमला, ब्रिंगराज, आलमण्ड प्रोटीन के सथ ही करंजा कोयल भी डाला जाता है। ​

करंजा कोयल हमारे बालों के लिए सनस्क्रीन की तरह कार्य करता है। जैसे त्वचा में सनस्क्रीन लगाने से सूरज की पराबैगनी किरणों से हमारी सुरक्षा होती है वैसे ही करंजा कोयल के होने से यह हमारे बालों को पेराबैगनी किरणों से बचाता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है। इससे हमारे बाल काले बने रहे हैं।

क्या वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल को बालों में लगाने से बाल काले होते हैं?

हां भी और ना भी। इस प्रश्न का उत्तर देना कुछ कठिन सा है। इस तेल को लगाने से बाल तो काले होते हैं परन्तु यदि आपके बाल वृद्धावस्था के कारण सफेद हुए हैं तो उनका काला होना अत्यन्त कठिन है।

लेकिन यदि आपके बाल तनाव, गलत खान—पान, बालो को ब्लीच करने से, प्रदूषण के कारण, शरीर पोषक तत्वों व विटामिन की कमी के कारण एवं साथ ही किसी अन्य​ बिमारी या किसी शारीरिक कमजोरी के कारण बाल सफदे हो गये हैं तो आपके बाल इस तेल का लगाने से काले हो सकते हैं।

अत: आप अपने बालों को काला करने के लिए इस तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

क्या इस तेल में रासायनिक केमिकल्स प्रयोग किए जाता हैं?

वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल में रासायनिक पदार्थो अर्थात केमिकल्स का प्रयोग ना के बराबर किया जाता है।

इस तेल में प्रयुक्त होने वाले मुख्य तत्व आयुर्वेदिक जड़ी—बूटियों से लिये गये हैंं। इस तेल में  प्रयुक्त होने वाले केमिक्ल्स की मात्रा 1 से 3 प्रतिशत तक ही होती है। जो हमारे लिए हानिकारक नहीं होते हैं।

इसलिए इस तेल को पूर्ण रूप से प्राकृतिक तेल कहा जाता है।

क्या वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल के प्रयोग से कैंसर हो सकता है?

वर्तमान समय में बनने वाले जितने भी बालों को काला करने वाले हेयल ऑयल व डाईज हैं उन सभी में बालों के रंग को काला करने के लिए या उनको रंगीन बनाने के लिए रासायनिक तत्वों को प्रयोग किया जाता है जो हमारे लिए हानिकारक हो सकते हैं।

परन्तु वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल के प्रयोग से कैंसर या कोई अन्य बिमारी होने की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हैं।

किसी कारणवश वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल को पी लिया तो क्या नुकसान होगा?

वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल में कुछ मात्रा में तो रासायनिक तत्व पाये जाते हैं तो विषैले होते हैं। अत: इसको पीने से गुर्दे खराब होने की सम्भावना रती है।

इसके पेट में पहुंचने से आपके लीवर व पाचन तंत्र को नुकसान होने के साथ ही अन्य समस्यायें भी हो सकती है। अत: इसका प्रयोग कभी करें तो सावधानी से करना चाहिए नहीं तो नुकसान हो सकता है।

बाल काले करने के लिए हमें हमारा खान—पान क्या होना चाहिए?

अगर आपके बाल उम्र से पहले काले हो रहे हैं तो अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाये रखने के लिए आपको अपने भोजन में प्रोटीन युक्त पदार्थो जैसे अंडा, दालें, पालक, मछली, आलू, ड्राई फ्रूट्स, सोयाबीन तथा खासकर बीजों का प्रयोग करना चाहिए।

वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल को प्रयोग करने की विधि — how to use Vasmol black hair oil

वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल के प्रयोग करने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए उसमें कोई अतिरिक्त तेल न रहे।

अब इस तेल को अपने बालों पर अच्छी तरह लगाये व हल्के हाथों से मालिश करें और इसका इसी तरह 2 से 3 घंटे के छोड़ दें। समय होने के बाद अपने बालों को धो लें। अब आप देखेंगे की आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले दिखने लगे हैं।

परन्तु यह ध्यान दें कि इसके प्रयोग से पहले इस तेल की थोड़ी सी मात्रा को अपने कान के पीछे की ओर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें।

अगर कुछ समय बाद उस जगह में कोई एलर्जी के लक्षण नहीं आते हैं तो ही इस तेल का प्रयोग आपको करना चाहिए।

वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल के नुकसान – Vasmol Black Hair Oil Side Effects in Hindi

हम आपको उपर बता चुके हैं कि वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल के प्रयोग से सामान्य रूप से कोई नुकसान नहीं होता है।

परन्तु यह जरूर है कि इसमें भी कुछ केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है जिससे आपको साइड इफैक्ट होने की सम्भावन रहती हैं।

यदि आपको इस तेल के प्रयोग से सिर में दर्द हो, घबराहट हो, चक्कर आए, आंखों में दर्द हो, उल्टी आने जैसे हो तो तुरन्त अपने सर को धो लेना चाहिए अगर यह समस्या अधिक गम्भीर लगे तो तुरन्त डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

ऐसी दशा से यह पता चलता है कि यह आपका सूट नहीं हो रहा है अत: आपको इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। परन्तु अभी तक यह बहुत कम देखा गया है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में आयुर्वेदिक जड़ी—बूटियों का ही प्रयोग किया जाता है।

Leave a Comment

Copy link