शलजम के फायदे और नुकसान | Turnip Benefits and Side Effects in Hindi

शलजम के फायदे और नुकसान – शलजम के अन्दर कई प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं इसकी कारण इसको उन चुनिन्दा सब्जियों में रखा जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। कई प्रकार के शोधों में इससे होने वाले फायदों के बारे में बताया गया है। इसी कारण हम इस लेख में आज शलजम (Turnip Benefits and Side Effects in Hindi) की बात करने जा रहे हैं।

हम इस लेख में शलजम के बारे में आपको वो सभी जानकारी देंगे जो आपके लिए फायदेमंद होगी। तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को — शलजम क्या है, शलजम के फायदे और नुकसान, शलजम के पोषक तत्व, शलजम खाने के फायदे, Shalgam Benefits in Hindi,  Turnip Benefits and Side Effects in Hindi

Table of Contents

शलजम क्या है ? — What is a turnip ?

आपको पता ही होगा कि शलजम एक सब्जी है। शलजम का वैज्ञानिक नाम ब्रेसिका रापा (Brassica Rapa) है। यह कई प्रकार के रंगों में पाई जाती हैं मगर इसकी सबसे अच्छी किस्म बवेरियन शलजम (Bavarian turnips) को माना जाता है। इसकी जड़ के साथ ही इसकी पत्तियों को भी खाया जा सकता है। इसमें पाये जाने वाले विटामिन-सी, विटामिन-ई, पोटेशियम और फाइबर के साथ ही कई प्रकार के पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। आगे हम इसके पोषक तत्वों और इससे होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे।

शलजम में पाये जाने वाले पौष्टिक तत्व – Turnip Nutritional Value

नीचे दिये गये टेबल में शलजम में पाये जाने वाले पोषक तत्व के साथ उनकी प्रति 100 ग्राम में मात्रा दी गई है। —

पौष्टिक तत्व मात्रा
नियासिन 0.4 mg
सेलेनियम0.7 μg
कॉपर 0.085 mg
सेलेनियम 0.7 μg
फैटी एसिड (पॉलीअनसैचुरेटेड)0.053 g
विटामिन सी 21 mg
विटामिन बी6 0.09mg
विटामिनई 0.03 mg
फोलेट 15 μg
फैटी एसिड (सैचुरेटेड) 0.011 g
थियामिन 0.04 mg
जिंक 0.27 mg
फास्फोरस 27 mg
मैग्नीशियम 11 mg
सोडियम 67 mg
पोटैशियम 191 mg
आयरन 0.3 mg
कैल्शियम30 mg
फाइबर 1.8 g
फैटी एसिड (मोनोअनसैचुरेटेड)0.006 g
कार्बोहाइड्रेट 6.43 g
प्रोटीन 0.9 g
जल 91.87 g

शलजम के फायदे – Benefits of Turnip in Hindi

1. हृदय स्वास्थ्य के लिए शलजम के फायदे

मधुमेह, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, एवं इंफ्लेमेशन को विशेष तौर पर हृदय रोग के लिए प्रमुख कारण माना जाता है। एक शोध में पाया गया है कि शलजम में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटिक और एंटी-इंफ्लामेटरी अर्थात सूजन को कम करने वाला गुण पाया जाता है जो हृदय से जुड़ी हुई बिमारियों को कम करने में मदद करता है जिससे हृदय रोगों का जोखिम कम हो जाता है। इसके अतिरिक्त शलजम में पाये जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुण हृदय से जुडे रोगों के उपचार में भी मदद करते हैं।

2. वजन घटाने में शलजम के लाभ

यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में शलजम को शामिल करना चाहिए। क्योंकि एक शोध से पता चला है कि शलजम वजन घटाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला हाई फाइबर एवं लो कैलोरीज वजन को कम करने में मदद करते हैं। फाइबर युक्त भोजन करने से आप अधिक देकर तक बिना भोजन किये रह सकते हैं जिससे आप अधिक मात्रा में भोजन करने से बच जाते हैं और आपका वजन नियंत्रित रहता है। मगर ​इसके साथ ही आपको नियमित व्यायाम भी करना चाहिए।

3. इम्यूनीटी को बढ़ाने में शलजम के फायदे

यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए। यदि आप अपना इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना चाहते हैं तो आपको शलजम जैसे इम्यून बूस्टिंग फूड्स को सेवन करना चाहिए।  शलजम में पाये जाने वाले पोषक तत्व आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करते हैं। वहीं इसमें  विटामिन-सी भी पाया जाता है जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

4. हड्डियों के लिए शलजम के लाभ

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी होता हैं इसके लिए शलजम आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि शलजम में कैल्शियम की प्रचूर मात्रा पाई जाती है। जो हड्डियों के निर्माण एवं उनको मजबूत बनाये रखने में मदद करता है।

5. ब्लड प्रेशर नियंत्रण में शलजम के फायदे

यदि आपको ब्लड प्रेशर की बिमारी है तो यह आपके लिए किसी खतरे से कम नहीं है। इसके होने से आपको हृदय से जुड़े रोग होते हैं और आपके के लिए यह जानलेवा हो सकता है। अगर आपको इससे बचना है तो अपने नियमित भोजन में शलजम को शामिल करना चाहिए यह ब्लड प्रेशर के बढ़ने के जोखिम को कम करता है। क्योंकि शलजम में पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह तत्व तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है। मगर यह ध्यान रखें ब्लड प्रेसर की बिमारी होने पर आप अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं का सेवन भी नियमित करें।

6. कैंसर में शलजम के लाभ —

कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए शलजम का प्रयोग किया जा सकता है। इसमें पाये जाने वाले एंटी-कैंसर गुण आपको कैंसर से बचाने में मदद करते है साथ ही कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोकते हैं। कैंसर एक खतरनाक बिमारी है इसलिए आपको इसके लिए उपचार के​ लिए डॉक्टर के आप अवश्य जाना चाहिए। क्योंकि इस बिमारी का उपचार घरेलू उपाचार से सम्भव नहीं है। आप इससे कैंसर होने से बच सकते हैं कैंसर होने के बाद इसका उपचार डॉक्टर द्वारा भी सम्भव है। 

7. आंखों के लिए शलजम के फायदे —

यदि आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो नियमित शलजम का उपयोग करें। शलजम की हरी पत्तियों में ल्यूटिन (lutein) और जियाजैंथिन (zeaxanthin) नामक कंपाउंड पाये जाते हैं जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अतिरिक्त यह तत्व बढ़ती उम्र के साथ होने वाली मैक्यूलर डिजनरेशन अर्थात आंखों की रोशनी का कम हो जाना या अंधा होने के रोग को रोकने में मदद करता है।

8. किडनी और लिवर के लिए शलजम के लाभ —

यदि आप नियिमत तौर पर शलजम का सेवन करते हैं तो आपकी किडनी और लिवर स्वस्थ रहते हैं।  शलजम में पाये जाने वाले हेपेटोप्रोटेक्टिव (लिवर के लिए फायदेमंद) और नेफ्रोप्रोटेक्टिव (किडनी के लिए लाभदायक) तत्व हमारे लिवर एवं किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही शलजम में पाये जाने वलो अन्य औषधीय गुण लिवर और किडनी से जुड़े रोगों के उपचार में मदद पहुंचा सकते हैं।

9. मधुमेह में शलजम के फायदे —

शलजम में पाया जाने वाला लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स और फाइबर की उच्च मात्रा मधुमेह के रोग में फायदेमंद हो सकता है। शलजम के रस में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है इसके अतिरिक्त इसमें इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाकर ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने का गुण भी होता है। इन गुणों से मधुमेह अर्थात डायबिटीज की बिमारी में राहत मिलती है।

10. एनीमिया के रोग में शलजम के फायदे —

एनीमिया की समस्या का अर्थ है आपके शरीर में रक्त की कमी का होना या फिर लाल रक्त को​शिकाओं की कमी हो जाना जिससे आपके शरीर में खून की कमी हो जाती है। मगर इस समस्या से बचा जा सकता है और इसमें आपकी मदद कर सकता है शलजम। दरअसल शलजम में प्रचूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी को पूरा करता है जिससे एनिमिया के रोग से मुक्ति मिल सकती है। इसकी के साथ इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो आयरन के अवशोषण की मात्रा को बढ़ाता है। यदि आप नियमित रूप से शलजम का सेवन करते हैं आपके शरीर में होने वाली आयरन की कमी दूर हो जाती है और इससे आप एनिमिया के खतरे से भी बच सकते हैं।

11. त्वचा के लिए शलजम के फायदे —

यदि आप अपनी त्वचा को स्वास्थ्य बनाये रखना चाहते हैं तो आप के लिए शलजम का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें पाये जाने वाले औषधीय गुण और विटामिन-सी की प्रचूर मात्रा एंटी-ऑक्सीडेंट का ख्य स्रोत है जो मुक्त कणों से लड़ने में सहायता करती है। इसकी के साथ विटामिन-सी आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है। इतना ही नहीं विटामिन-सी समय से पहले बूढ़े होने के लक्षण अर्थात त्वचा पर पड़ने वाला एजिंग के प्रभाव को भी कम करने में मदद करती है। इन सबके अतिरिक्त शलजम में पाये जाने वाले पोषक तत्व त्वचा में होने वाले दाग—धब्बों के साथ ही मृत हो चुकी त्वचा के स्थान पर नई त्वचा को बनाने में मदद करती है। इसके लिए आप शलजम के जूस का प्रयोग कर सकते हैं।

12. बालों के लिए शहलम के लाभ —

त्वचा के साथ ही शलजम बालों के लिए भी बहुत ही लाभदायक होती है। शलजम में पाये जाने वाले जिंक, मैग्नीशियम और आयरन बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

शलजम से होने वाले नुकसान – Side Effects of Turnip

शलजम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है यह आपको उपर के लेख को पढ़कर समझ आ गया होगा मगर यह नहीं भुलना चाहिए यह लाभ के साथ ही आपकेा नुकसान भी पहुंचा सकता है। इससे होने वाले कुछ नुकसानों को हम नीचे ​बताने जा रहे हैं मगर आप इन नुकसानों से थोड़ी सी सावधानी रखकर बच सकते हैं।

  • शलजम की पत्तियों में प्रचूर मात्रा में फास्फोरस पाया जाता है जिसके अधिक सेवन से किडनी, हृदय एवं हड्डियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। अत: आपको इसकी पत्तियों का सेवन नियंत्रित मात्रा में भी करना चाहिए।
  • शलजम में पाई जाने वाले फाइबर की प्रचूर मात्रा आपमें पेट फूलने, गैस एवं ऐंठन की समस्या पैदा कर सकता है।
  • यदि आपको गैस की परेशानी है तो आपको शलजम के प्रयेाग से बचना चाहिए।
  • शलजम की पत्तियों में पाया जाने वाला पोटेशियम जाता है अत: अगर आप अधिक मात्रा में शलजम की पत्तियों का सेवन करते हैं तो आपके खून में अधिक मात्रा में पोटेशियम की मात्रा पहुंच जाती है जो आपके हृदय की गति को आसमान्य कर सकता है। या फिर आपकी किडनी के फंक्शन को नुकसान पहुंचा सकता है। अत: अपको इसके पत्तों को कम से कम खाना चाहिए।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap