Norflox 400 mg Tablet in Hindi | नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट के फायदे और नुकसान

Norflox 400 mg tablet in hindi — दोस्तों यदि आप यूटीआई (मूत्र पथ के संक्रमण) से परेशान हैं और आप इसमें प्रयोग होने वाली दवा Norflox 400 mg tablet (नॉरफ्लोक्स) के बारे में जानना चाह रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। हम इस लेख में आपको नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगी। नॉरफ्लोक्स टैबलेट यूटीआई के अलावा भी बहुत से रोगों में प्रयोग की जाती है जैसे — पेट के संक्रमण, यौन संचारित रोग आदि।

हम इस लेख में आपको Norflox 400 mg tablet के बारे में बताने जा रहे हैं इसमें आपको नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट क्या हैं, नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट के फायदे और नुकसान, नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट का प्रयोग कैसे करें, नोर्फलोक्स 400 टैबलेट के बारे में जानेंगे। तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को —

Table of Contents

नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट क्या हैं — What is Norflox 400 mg Tablet in hindi?

Norflox 400 mg tablet दवा का प्रयोग मुख्य रूप से यूटीआई (मूत्र मार्ग में होने वाले संक्रमण) के उपचार में किया जाता है। इसके आलवा भी इस दवा का अन्य बिमारियों में भी प्रयोग होता है जैसे पेट में होने वाले संक्रमाण में, यौन संचारित रोग, पेट में इन्फेक्शन, बैक्टीरियल इंफेक्शन के साथ ही शरीर को होने वाले अन्य संक्रमण में भी इस प्रयोग किया जाता है।

यह शरीर में संक्रमण फैलाने वाले सूक्ष्मजीवों को खत्म करने के साथ ही आंतों में पाये जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया को फिर से संतुलित करने का काम करती है। इस दवा का प्रयोग बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। अगर आप इसका मेडिकल की दुकान से लेना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर द्वारा दी गई पर्ची के द्वारा ही यह दवा मिल पायेगी।

Norflox 400 mg Tablet को बनाने वाली कम्पनी —

इस दवा का निर्माण (Manufacturer) सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) द्वारा किया जाता है।

Norflox 400 mg Tablet में पाये जाने वाले तत्व (Norflox composition) —

मुख्य रूप से इसमें दो तत्वों को संयोजन होता है जो निम्न हैं —

  1. नॉरफ्लोक्सासिन (Norfloxacin)
  2. लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus)

यदि आप किसी ​और बिमारी के लिए दवा का सेवन कर रहे हैं तो आपको इस दवा के प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर को इसके बारे में पूरी जानकारी देनी चाहिए। नहीं तो आपकेा इससे नुकसान हो सकता है। यदि आप इस दवा को बहुत लम्बे समय से प्रयोग कर रहे हैं तो आपको इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

इसी लिए आपको यह दवा डॉक्टर द्वारा बताए गये समय तक ही लेना चाहिए। इसके कुछ प्रभाव जैसे दिल की धड़कन बढ़ जाना, नींद न आना, मांशपेशियों को कमजोर होना, कमजोरी और घबराहट होना आदि। यदि आप इस दवा का सेवन कर रहे हैं और आपको कुछ अलग सा लगे या कोई परेशानी हो तो तुरन्त दवा का सेवन बन्द करें और डॉक्टर से सम्पर्क करें।

नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट किन बीमारियों में प्रयोग की जाती है — What are the uses of Norflox 400 mg Tablet

डॉक्टर इस दवा के सेवन के लिए तभी कहते हैं जब वह आपको पूरी तरह से जांच लेते हैं। डॉक्टर आपको इस दवा का प्रयोग निम्न बिमारियों के उपचार में करने को कह सकते हैं —

  • पेट में संक्रमण —

यदि आपके पेट में किसी तरह का संक्रमण होता है तो डॉक्टर द्वारा आपको यह दवा दी जा सकती है।

  • बैक्टीरियल इंफेक्शन-

जब भी किसी व्यक्ति के शरीर में बैक्टीरिया की मात्रा उसके शरीर में पाये जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया से अधिक हो जाती है तो व्यक्ति को बैक्टीरियल इन्फेक्शन होता है। इस रोग के उपचार में नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट का प्रयोग किया जाता है।

  • यूरिन के संक्रमण में —

यदि आपको मूत्र मार्ग में संक्रमण हो गया है या फिर किसी अन्य प्रकार का भी यूरिन इंफेक्शन है तो डॉक्टर द्वारा आपके उपचार के लिए इस दवा का प्रयोग किया जाता है।

  • सुजाक में –

सुजाक (यह एक संक्रामक यौन रोग है। सुजाक नीसेरिया गानोरिआ नामक जीवाणु द्वारा होता है जो पुरूष और महिला दोनों में हो सकता है।) रोग के उपार में इस दवा के सेवन की सलाह दी जाती है।

  • प्रोस्टेटाइटिस-

यदि आपके प्रोस्टेट ग्रन्थि में सूजन या दर्द रहता है तो आपके इस रोग को प्रोस्टेटाइटिस कहते हैं। इस रो में पेशाब करते समय परेशानी होती है और जलन महसूस होती है। इस रोग के उपचार में डॉक्टर आपको नॉरफ्लोक्स टैबलेट के सेवन को कह सकते हैं।

नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट कैसे करती है काम — How Norflox 400 mg Tablet works?

Norflox 400 MG Tablet (नॉरफ्लोक्स टैबलेट) फ्लोरोक्विनोलोन वर्ग से संबंध रखती है। यह एक जीवाणुनाशक की तरह कार्य करती है। यह बैक्टीरियल डीएनए के गाइरेस एंजाइम को रोकती है और बैक्टीरिया को खत्म कर देती है। यह दवा बैक्टीरिया के डीएनए के विस्तरत को रोकता है और संक्रमित कोशिकाओं के साथ ही बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

उसकी के साथ इस दवा में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (प्राणिओं में पाया जाने वाला वह अंग तंत्र है जो भोजन को ग्रहण कर उसे पचाता है, तथा उसकी ऊर्जा व पोषक तत्वों का शोषण करता है तथा अंत में बचे हुए अवशिष्ट पदार्थो अर्थात वेस्ट को मूत्र एवं मल के रूप में बाहर निकालता है) को स्वस्थ्य रखता है और अच्छे बैक्टीरिया को बनाने में मदद करता है।

नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट की खुराक —  Dose of Norflox 400 mg Tablet

यदि आपने किसी भी दवा का सही लाभ प्राप्त करना है तो उसे सही समय और सही मात्रा में खाना जरूरी है। किसी भी दवा की खुराक को रोगी की उम्र, वजन एवं उसके रोग की प्रकृति के आधार पर तय किया जाता है। Norflox 400 mg Tablet को किसी को देने से पहले डॉक्टर उस रोगी की पूरी जांच करने के साथ ही उसकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री को देखते हैं। जिससे उसके उपर इस दवा के कोई भी साइड इफेक्ट न पड़े।

इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के न करें एवं जब तक डॉक्टर कहे इसको तभी तक खांए न ज्यादा न कम। यदि आप दवा की खुराक लेना भूल जाएं तो आपकेा इसकी ओवर डोज को नहीं लेना है उसकी अगली डोज का इंतजार करें। इस दवा को खाली पेट ही लेना चाहिए। इसको साबुत ही निगल लें एवं इसको न चबाएं और न ही तोड़ें।

नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट की विशेषताएं — Features of Norflox 400 mg Tablet

  • इस दवा का असर होने में एक से डेढ़ घंटा लग सकता है और यह डेढ़ घंट के बाद पूरी तरह से असर दिखाना शुरू कर देती है। इसका प्रभाव लगभग 12 से 15 घंटे तक रहता है। परन्तु यह व्यक्ति की शारीरिक स्थति पर पूरी तरह से निर्भर करता है। यह कुछ ज्यादा या कम हो सकता है।
  • यदि आप गर्भवती महिला है या फिर ​जल्द ही बच्चे के बारे में सोच रही हैं तो आपको इस दवा का प्रयोग नहीं करना चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार इसके सेवन से भ्रूण के विकास में प्रभाव पड़ सकता है।
  • यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं तो आपको इस दवा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह दूध के साध मिलकर आपके बच्चे तक पहुंच सकती है जिससे आपके बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
  • इस दवा का प्रयोग नाबालिकों द्वारा नहीं किया जाता है।
  • इस दवा की किसी भी प्रकार आदत नहीं पड़ती है।
  • यदि आप एल्कोहल का प्रयोग करते हैं तो आपको इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर दवा के सेवन करते समय तक आपको शराब नहीं पीनी चाहिए।
  • यदि आप लिवर से जुड़े रोगों से परेशान हैं तो आपको इस दवा का प्रयोग बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपको कुछ नुकसान पहुंचा सकती है।
  • किडनी के रोगियों को इस दवा का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको नुकसान हो सकता है।

नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट के नुकसान — Side-Effects ofNorflox 400 mg Tablet in hindi

किसी भी दवा को लेने पर उसके कुछ साइड इफेक्ट् होने का खतरा हमेशा रहता है उसी प्रकार नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट लेने पर आपको कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जो नीचे दिये गये हैं —

  • मतली आना
  • उल्टी
  • सिरदर्द और चक्कर आना
  • हार्टबर्न
  • दस्त
  • पेट के निचले हिस्से में दर्द
  • पेट का फूलना
  • कब्ज़ की समस्या
  • पीठ में दर्द होना
  • त्वचा में लाल चकत्ते निकलना
  • कमज़ोरी

उपरोक्त के आलवा भी आपको कुछ और लक्षण हो सकेत हैं यदि आपको उपरोक्त एवं अन्य दुष्प्रभाव दिखाई देते हैं तो आपको तुरन्त डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

दोस्तों हमने इस लेख ” Norflox 400 mg Tablet in Hindi — नॉरफ्लोक्स 400 mg टैबलेट ” में आपको Norflox 400 mg Tablet के बारे में पूरी जानकारी दी है जो आपके लिए फायदेमंद होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें। किसी भी दवा के प्रयेाग से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap