NONI JUICE KE FAYDE | नोनी जूस के फायदे

NONI JUICE KE FAYDE — आयुर्वेद में कई जड़ी-बूटियां है जो किसी खजाने से कम नहीं हैं। जिनके प्रयोग से कई प्रकार के रोगों को दूर किया जा सकता है। लेकिन इनकी कम जानकारी होना हमें इसका सम्पूर्ण लाभ लेने नहीं देती है। इन्हीं जड़ी—बूटियों में से एक है नोनी।

जितना इसका नाम खूबशुरत है उतनी ही यह हमारे लिए फायदेमंद है। नोनी का फल ही नहीं इसका सम्पूर्ण भाग फल, पत्तियां, तना सभी किसी न किसी काम आ जाते हैं। नोनी का जूस इसके फल से निकाला जाता है।

इसमें पाये जाने वाले विटामिन, प्रोटीन एवं अन्य पोषक तत्व हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। हम इस लेख में इसके बारे में पूरी जानकारी दें कि नोनी जूस आपके लिए कैसे फायदेमंद है और आप इसका कैसे उपयोग कर सकते हैं।

नोनी क्या है?  What is Noni ?

नोनी का पौधा भारत के अलावा दक्षिण एशियाई देशों जैसे आस्ट्रेलिया, अफ्रिका, कैरिबियाई एवं दक्षिण अमेरिकी देशों आदि में पाया जाता है। नोनी का वैज्ञानिक नाम मोरिंडा साइट्रिफोलिया (Morinda Citrifolia) है। यह एक छोटे कद का सदाबहार पौध है।

इस पौधे ​​की विशेषता यह है कि यह ज्वालामुखी से निकले लावा के प्रवाह के आसपास उगजाता है। औषधीय नजरिये से इस पौधे के प्रत्येक भाग का प्रयोग होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। नोनी का जूस इसके फल से प्राप्त होता है।

वैज्ञानिकों के अनुसार इसके जूस में विटामिन, प्रोटीन व अन्य पौषक तत्वों की प्रचूर मात्रा पाई जाती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसका सेवन करना हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है।

नोनी जूस के पौष्टिक तत्व

नोनी जूस में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसकी मात्रा हम आपको नीचे देने जा रहे हैं। —

पोषक तत्वपोषक मूल्य
प्रोटीन0.43 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट3.5 ग्राम
फाइबर0.2 ग्राम
माॅइस्चर95. 65 ग्राम
कैलोरी15.30 कैलोरी
वसा0.1  ग्राम
शुगर 1.48  ग्राम
पोषक तत्वपोषक मूल्य
विटामिन सी33.64  मिलीग्राम
विटामिन ए5 आईयू
नियासिन1.701  मिलीग्राम
बीटा कैरोटिन 5.0 आईयू

अन्य पोषक तत्व

पोषक तत्वपोषक मूल्य
आयरन3.8 मिलीग्राम
पोटैशियम10.0 मिलीग्राम
सोडियम 10.4 मिलीग्राम
कैल्शियम10.0 मिलीग्राम
मैग्नीशियम800 माईक्रोग्राम
जिंक300 माईक्रोग्राम

नोनी जूस के फायदे – Benefits of Noni Juice in Hindi

1. मधुमेह में नोनी जूस के फायदे

अगर आपको मधुमेह अर्थात डायबिटीज की परेशानी रहती है तो आपके लिए नोनी जूस फायदेमंद हो सकता है। नोनी जूस एंटीडायबिटीज गुणों से युक्त होता है ​जो टाइप 2 प्रकार के मधुमेह को सही करने में मदद करता है। यह गुण खून में घुले अतिरिक्त शुगर और ग्लूकोज को कम करके डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायकता करती है। इसके लिए आप प्रतिदिन दो गिलास नोनी के जूस Noni juice का सेवन कर सकते हैं।

2. पाचन तंत्र के सुधार में नोनी जूस के लाभ

नोनी जूस Noni juice में पाये जाने वाले गुण पाचन तंत्र की समस्या के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसमें सूजन और दर्द में राहत पहुंचाने वाले गुण होते हैं जिससे आंतों में आने वाली सूजन को दूर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त यह पाचन से जुड़ी हुई अन्य समस्याओं में भी लाभदायक है।

3. रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए नोनी जूस के फायदे —

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का मतलब है कमजोर शरीर जिसमें रोग जल्दी लग जाते है। इस लिए अगर आपको अपनी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना है तो इसके लिए नोनी जूस  Noni Juice फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के अलावा कई ऐसे गुण भी पाये जाते हैं जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और बीमारियों से आपकी सुरक्षा होती है।

4. कैंसर में नोनी जूस के लाभ —

नोनी जूस में ऐसे गुण पाये जाते हैं जिससे विभिन्न प्रकार की बीमारियों से हमारी सुरक्षा हो सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटीकैंसर गुण भी पाए जाते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को उत्पन्न होने से रोकते हैं जिससे शरीर में कैंसर नहीं फैल पाता है। इसके अलावा नोनी जूस अधिक धूम्रपान से होने वाले कैंसर को भी दूर करने में सहायता करता है। इन सबके अलावा नोनी जूस में एंटीट्यूमर गुण भी होता है जो शरीर में कैंसर को बढ़ाने में मदद करने वाले ट्यूमर को होने से रोकता है और हमारे शरीर को ट्यूमर व कैंसर से बचाने में सहायक सिद्ध होता है। Benefits of Noni Juice in Hindi

5. सूजन में नोनी जूस के फायदे —

नोनी जूस Noni Juice में रोगों को ठीक करने के गुणों पाये जाते हैं जो हमारे लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें इन सब गुणों के अलावा एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाया जाता है जिससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है। शोध से पता चला है कि नोनी जूस में पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण के कारण फेफड़ों में होने वाली सूजन को ठीक करने में मदद मिलती है।

6. वजन कम करने में नोनी जूस के फायदे —

आजकल सभी अपने बढ़ते हुए वजन और मोटापे से परेशान हैं, वजन को कम करने में नोनी जूस Noni juice आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें एंटी-ओवेसिटी गुण पाया जाता है जो बढ़ते वजन व मोटापे को रोकने में कारगर होता है। इसी कारण से वजन को नियंत्रित करने के लिए नोनी जूस का उपयोग किया जा सकात है।

7. ह्रदय के लिए नोनी जूस के फायदे —

नोनी का जूस हृदय के लिए बहुत फायदेमंद है। नोनी की जड़ों में एंथ्राक्विनोन नामक तत्व पाया जाता है, जो हृदय की समस्याओं के समाधान के लिए लाभदायक है। इसके अतिरिक्त नोनी जूस का प्रयोग करने से रक्त में बेड कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है साथ ही यह ब्लेडप्रेसर के लिए भी फायदेमंद है। नोनी जूस हृदय के रोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

8. लीवर के के लिए नोनी के लाभ —

लीवर की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए नोनी जूस फायदेमंद हो सकता है। नोनी जूस में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है जो लीवर को होने वाली आम परेशानियों से बचाने में मदद करता है इसके अलावा यह लीवर के कार्य को भी ठीक प्रकार से चलाने में सहायता करता है। कार्बन टेट्राक्लोराइड लीवर के लिए एक जहर के समान होता है परन्तु नोनी जूस इसके खिलाफ एक रक्षा कवच की तरह कार्य करता है और लीवर को सुरक्षित व स्वस्थ्य रखने में मदद करता है।

9. त्वचा के लिए नोनी जूस के फायदे —

नोनी जूस Noni juice में कई ऐसे गुण पाये जाते है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो त्वचा की रक्षा उसमें आने वाली सूजन से करता है। इसके अलावा एंटी-एक्ने गुण मुंहासों की समस्या के खिलाफ कार्य करता है। नोनी जूस में पाया जाना वाला एंटी-एजिंग गुण बढ़ती उम्र में त्वचा में होने वाले बदलावों व विकारों को दूर करने में मदद करता है इसके साथ ही यह त्वचा को स्वस्थ्य, चमकदार एवं आकर्षक बनाये रखता है।

10. बालों की मजबूती के लिए नोनी जूस के फायदे

इस प्रदूषण भरे वातावरण में बालों का कमजोर होना एक आम बात है। आजकल बालों का जल्दी गिरना व असमय सफेद एक आम समस्या हो गयी है। मगर इन सबसे बचाव के लिए नोनी जूस फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन-ए व सी के साथ ही कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं हमारे बालों के विकास एवं उनकी मजबूती के लिए भी सहायक होते हैं। नोनी जूस में पाये जाने वाले बालों का झड़ना, सफेद होना, रूसी जैसी परेशानियों को ठीक करने में मदद कर सकती है।

नोनी जूस कैसे बनाएं?

अब जानते हैं नोनी जूस NONI JUICE  कैसे बनाया जा सकता है। यह बाजार में आसानी से मिल जाता है पर हम इसको घर में कैसे बनाया जा सकता है इसको बनाने जा रहे हैं —

इसके लिए सबसे पहले —

  • 500 ग्राम नोनी फल ले लें और साथ में  200 ग्राम अनानास एवं 1 गिलास ठंडा पानी।
  • अब नोनी फल व अनानास के फलों के टुकड़े काट लें फिर इनको ब्लेंडर में डाल दें। उपर से पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • अगर आपको इसका रस गाड़ा लगता है तो इसमें और पानी मिला सकते हैं। पूरी तरह से ब्लेंड होने के बाद इसको छान लें और रस को अलग कर लें।
  • अब इस तैयार नोनू जूस NONI JUICE  को आप पी सकते हैं।

नोनी जूस का उपयोग कैसे करें।

ऊपर हमने जाना नोनी जूस कैसे बनाया जाता है अब हम जानेंगे इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं —

नोनी जूस का प्रयोग एनर्जी ड्रिंक की तरह कर सकते हैं।

नोनी का प्रयोग इसकी चाय बनाकर भी किया जा सकता है।

आप प्रतिदिन लगभग 750 एमएल तक नोनी जूस का प्रयोग कर सकते हैं।

नोनी जूस के नुकसान – Side Effects of Noni Juice in Hindi

किसी भी दवा के फायदों के साथ ही कुछ नुकसान भी होते हैं पर इनको थोड़ी सी सावधानी रखकर कम किया जा सकता है। इसी प्रकार नोनी जूस के कई फायदों के साथ ही इसके अधिक सेवन से आपको नुकसान हो सकता है। आगे हम इससे होने वाले नुकसान को बताने जा रहे है —

  • नोनी जूस में पोटैशियम की बहुत अधिक मात्रा होती है अत: जिनको उच्च रक्तचाप हो उनको इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।
  • अगर आप किडनी की समस्या से परेशान हैं तो इसका सेवन बिल्कुल न करें।
  • जिन व्यक्त्यिों को डायबिटीज की समस्या है उनको इसके प्रयोग से बचना चाहिए क्योंकि नोनी जूस में पाये जाने वाले तत्व शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कम कर देता है।
  • नोनी जूस में वजन कम करने के गुण पाये जाते हैं अत: जिनका वजन औसतन कम है उन्हें इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए।

नोनी जूस के बहुत अधिक फायदों के स्थान पर ये नुकसान कुछ भी नहीं हैं इनको थोड़ी सी सावधानियां रखकर कम किया जा सकता है। फिर भी इसके प्रयोग से  पहले डॉक्टर की सलाह लेना ठीक रहे। अत: नोनी जूस के सम्पूर्ण फायदों को लेने के लिए सावधा​नीपूर्वक इसक प्रयोग करें।

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap