खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान | Musk Melon Benefits in Hindi

खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान — गर्मियों के मौसम में रसीले फलों का सीजन शुरू हो जाता है और कई प्रकार के फल बाजार में आने लगते हैं। उन्हीं सब फलों में से एक है खरबूजा। खरबूजा (Muskmelon) अपने स्वाद एवं मिठास के लिए जाना जाता है और यह सभी को बहुत पसंद भी आता है। इसके अतिरिक्त खरबूजे के बीजों की गिरी से मेवा भी तैयार किया जाता है। इसका प्रयोग कई प्रकार की मिठाइयों के अलावा बहुत से व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाया जाता है।

गर्मियों के समय हमारे शरीर को पानी की अधिक जरूरत पड़ती है और ऐसे में खरबूजा जिसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है हमारे लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह हमारे शरीर को हाइड्रे तो करता ही साथ ही इसका स्वाद हमें आनन्द का एहसास भी करता है। आप सभी ने कभी—कभी खरबूजे को खाया ही होगा और आप इसके स्वाद को भलीभांति जानते भी होंगे। इसके अतिरिक्त इसमें आयरन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी6 प्रचूर मात्रा में जाये जाते हैं। जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं।

खरबूजा स्कर्वी रोग के अतिरिक्त मूत्र विकार, एक्जिमा, दाग—धब्बों, सिर दर्द आदि रोगों में लाभदायक होता है। इसके लिए आप खरबूजे के रस (muskmelon juice) का प्रयोग कर सकते हैं। हम आपको इस लेख में खरबूजे के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि खरबूजा क्या है, खरबूजे के फायदे और नुकसान आदि। तो आइये शुरू करते है इस लेख को — खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान – Musk Melon Benefits in Hindi

खरबूजा क्या है — What is Musk Melon in Hindi

खरबूजा, ककड़ी प्रजाति का एक फल है। भारत में इसकी बहुत ही उपजातियां पाई जाती है। ​दिखने में यह अलग—अलग हो सकती हैं परन्तु इनके गुणों में अधिक अन्तर नहीं पाया जाता है। खरबूजा कई प्रकार के रंगों में उपलब्ध होता है लेकिन इसके पकने के बाद इसका रंग नारंगी या हल्का ​पीला हो जाता है।

इसका पौधा बेल की तरह होता है। जो जमीन में फैलती है। खरबूजे में 90 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है। इसकी कारण इसका गर्मी में सेवन करना लाभकारी होता है। इसका फल ही नहीं इसका बीज भी बहुत उपयोगी होता है। खरबूज के बीज (magaz seeds) में 35 से 50 प्रतिशत तक वसा अ​र्थात तेल पाया जाता है। आप खरबूजे को फल के रूप में या सलाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। कहीं—कहीं खरबूजे के कच्चे फल की सब्जी भी बनाई जाती है। आगे लेख में हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बतायेंगे।

खरबूजे के अन्य नाम — Other names for Musk Melon

खरबूजे Musk Melon को अलग—अलग भाषा में कई नामों से जाना जाता है। लैटिन में इसे कुकुमिस मेलो (Cucumis melo Linn.) कहा जाता है। यह कुकुरबिटेसी (Cucurbitaceae) कुल का पौधा है। आगे इसके अन्य नाम इस प्रकार हैं —

  • हिन्दी में इसे – खरबूजा, खरबूज, खर्बूजा, आदि नामों से जाना जाता है।
  • संस्कृत में  – खर्बूजम्, मधुपाक, दशाङ्गुल, मधुफल 
  • अंग्रेजी में — मेलन (Melon), राक मेलन (Rock melon), मस्क मेलन (Musk melon)
  • कन्नड़ में – षड़भुजा, कूडेमकयी (Kudemkayi)
  • बंगाली में – खरमुज, फूटी
  • गुजराती में – चीबडू (Chibdu), शकरातेती (Shakarateti)
  • मराठी में – खरबूजा, चिबुण्डा
  • तेलगू में – खरबूज (Kharbuj), पेड्डाकायी (Peddakai)
  • तमिल में – काकरीक्कायी (Kakarikkai), वेल्लरीकाई (Vellarikkai)

खरबूजा खाने से क्या फायदा क्या नुकसान? — Benefits of Musk Melon in Hindi

1. वजन कम करने में खरबूजे के फायदे —

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए वजन कम करने में खरबूजा फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें उच्च फाइबर के साथ ही कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। इस तरह आप कम कैलोरी में ही नास्ते में या भोजन में खरबूजे का प्रयोग कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर फाइबर वजन घटाने के लिए लाभदायक माना जाता है। फाइबर को पचनेे में अधिक समय लगता है जिससे आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है और आप अधिक भोजन करने से बच जाते हैं। इस प्रकार आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

(और अधिक पढ़ें – वजन कैसे घटायें)

2. मधुमेह के लिए खरबूजे के फायदे —

यदि आप मधुमेह या डायबिटीज की बिमारी से  परेशान हैं तो आपक लिए खरबूजे का सेवन करना लाभदायक है। मधुमेह गुर्दे से संबंधी रोग है जिसमें गुर्दे की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होती है। खरबूजे का जूस आक्सीविकिन (oxykine) के लिए  जाना जाता है जो मधुमेह से होने वाली गुर्दे की इस स्थिति को रोकने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त इसमें कम मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है। खरबूजे में में फ्रैंटोज और ग्लूकोस पाये जाते हैं जो नॅचुरल शुगर होती है। इस तरह  मधुमेह के रोगियों के लिए यह फल बिल्कुल सुरक्षित माना जाता है।

3. आंखों के लिए खरबूजे के लाभ —

यदि आप अपनी आंखों से परेशान हैं या फिर आपकी आंखों की दृष्टि कमजोर होने लगी है तो खरबूजे में पाये जाने वाला बीटा कैरोटीन स्वस्थ दृष्टि को बनाए रखने में मदद करता है। जब आपका शरीर बीटा कैरोटीन को अवशो​षित करता है तो यह विटामिन ए में बदल जाता है। जो आपकी दृष्टि में सुधार करता है साथ ही मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है।

4. गठिया में खरबूजे के फायदे —

अक्सर आज 40 साल से उपर के व्यक्तियों को गठिया का रोग होना आम बात हो चुकी है यदि आप या आपके परिवार में से किसी को गठिया से जोड़ों में दर्द से परेशान हैं तो आप इसके लिए खरबूजे का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको गठिया के रोग में राहत मिलती है। खरबूजे में सूजन को कम करने वाले गुण पाये जाते हैं जो जोड़ों और हड्डियों में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में सहायक होता है। जिससे आपको गठिया में राहत मिल पाती है।

5. त्वचा के लिए खरबूजे के लाभ —

खरबूजे में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है जो हमारे शरीर के साथ ही हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारी त्वचा का सुस्ख होने से बचाता है और इसे हाइड्रेटेड रखता है। इसके साथ ही खरबूजे में उच्च मात्रा में विटामिन के और ई पाय जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और सुरन्दर बनाए रखने में सहायता करते हैं। पानी आपकी त्वचा को अन्दर से हाइड्रेट करती है जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। खरबूजा में विटामिन बी की अच्छी मात्रा होती है जो आपकी त्वचा को जवान बनाये रखती है।

6. पाचन तंत्र के लिए खरबूजे के फायदे —

खरबूजा आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें पाया जाने वाला उच्च फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। यह आंतों के कार्यो को उचित प्रकार करने में मदद करता हैं जिससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ जाती है और भोजन सही प्रकार से और जल्दी पच जाता है। यदि आपका भोजन सही प्रकार से पच रहा है तो इससे आपके पेट से सम्बन्धित अन्य परेशानियां नहीं होती है जैसे कब्ज, पेट दर्द, मल त्यागने में परेशानी आदि। इसमें पाये जाने वाली फाइबर की प्रचूर मात्रा इन सबमें मदद करती है।

7. हृदय सम्बन्धित परेशानी में खरबूजे के लाभ —

वर्तमान समय में हृदय से जुड़ी समस्याओं से हर कोई परेशान है। अब बच्चों में भी यह रोग दिखने लगे हैं। यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको खरबूजे का सेवन अवश्य ही करना चाहिए। खरबूजे में पोटेशियम की उच्च मात्रा पाई जाती है जो रक्तचाप को नियंत्रित कर हृदय को स्वस्थ्य बनाये रखता है। इसके अतिरिक्त यह हाई ब्लड प्रेसर को रोकने में सहायक होता है। खरबूजे में एडेनोसिन नामक एक तत्व होता है जो दिल के लिए लाभदायक होता है यह कार्डियोवास्कुलर तंत्र में खून के थक्के (blood clotting) बनने से रोकता है। इसके अतिरिक्त ​इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी धमनी-स्क्लेरोसिस को रोकने में मदद करता हैं।

8. खरबूजे के अन्य लाभ —

उपरोक्त के अलावा भी खरबूजे के बहुत से लाभ हैं जो निम्न हैं —

  • आप खरबूजे की जड़ का प्रयोग चाय बना कर मूत्र सम्बन्धी रोग में प्रयोग कर सकते हैं यह एक प्रभावी मूत्रवर्धक दवा की तरह कार्य करता है।
  • खरबूजे के बीज खाने से आंतों में पैदा होने वाले कीड़ों से मुक्ति मिलती है। इसके अतिरिक्त यह बुखार, खांसी और अपच के उपचार में भी सहायक हैं।
  • यदि आपको दांत में दर्द है तो आप खरबूजे  के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको 6 ग्राम खरबूजे के छिलके को पानी में डालकर उबाल लेंना चाहिए और ठंडा करने पर इससे आप कुल्ला कर इसका प्रयोग कर सकते हैं।

खरबूजे के नुकसान — Disadvantages of Musk Melon

खरबूजे के वैसे तो कोई नुकसान नहीं होते हैं मगर फिर भी आपको इससे जुड़ी सावधानियां और इससे होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में हम बताने जा रहे है —

  • यदि आपको खरबूजे में पाये जाने वाले तत्वों से एलर्जी है तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • खरबूजा खाने के तुरंत बाद आपको पानी का सेवन नहीं करना चाहिए इससे आपको हैजा होने की सम्भावना रहती है।
  • आपको खरबूजा को खाने से पहले इसको पानी में डाल देना चाहिए जिससे इसकी तासिर ठण्डी हो जाती है।
  • खरबूजे को भोजन के कुछ देर बाद ही खाना चाहिए।
  • यदि आप खरबूजे को खाली पेट खाते हैं तो आपको एसिडिटी होने की संभावना रहती है।
  • खरबूजा की तासिर ठण्डी होती है इसलिए यदि आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो आपको जुकाम तथा खाँसी होती हो सकती है।
  • यदि आपकी पाचन शक्ति् कमजोर है तो आपको खरबूजे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए इसका कारण है इसमें पाये जाने वाले उच्च फाइबर इससे आपकेा दस्त की समस्या हो सकती है।
  • खरबूजा को खाने के बाद आपको दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

Conclusion-Musk Melon Benefits in Hindi

हमने इस लेख में आपको खरबूजे से जुड़ी सम्पर्णू जानकारी देने की कोशिश की है हम आशा करते हैं कि आपकेा हमारा यह लेख पसंद आया होगा यदि आपकेा यह पसंद आया है तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। हमने इस लेख में खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान – Musk Melon Benefits in Hindi के बारे में आपको पूरी जानकारी दी है। अब आप खरबूजे के फायदों Benefits of Musk Melon के बारे में जानते है और इसका प्रयोग किस प्रकार कितना करना है यह भी समझ गये होंगे। अब आप इसके प्रयोग से अपने स्वास्थ्य को सही करने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap