मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदे | Benefits of Multani Mitti and Rose Water

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल — यदि आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदों (multani mitti aur gulab jal ke fayde) के बारे में जानने के इच्छुक हो तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हो। हम इस लेख में ​मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं कि यह किस प्रकार आपके लिए फायदेमंद होती है।

आमतौर पर इसका प्रयेाग चेहरे की त्वचा को खुबशुरत और स्वस्थ्य बनाने के लिए किया जाता है। मुल्तानी मिट्टी क्लीजिंग, मॉइस्चराइजिंग जैसे गुणों से भरपूर होती है। इसकी कारण से यह त्वचा के लिए फायदेमंद मानी जाती है। वहीं दूसरी ओर गुलाब जल त्वचा को नर्म रखने के साथ ही ताजगी प्रदान करता है।

जब इन दोनों को साथ में प्रयोग किया जाता है तो यह हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त यह बालों के लिए भी बहुत उपयोगी माने जाते हैं। तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को — Benefits of Multani Mitti and Rose Water, Multani Mitti and Rose Water

मुल्लानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदे — Multani Mitti Aur Gulab Jal Ke Fayde

  • यदि आप अपने चेहरो को खुबशुरत और स्वस्थ्य बनाना चाहते हैं तो आपको मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर लगाना चाहिए इससे आपके चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है। इसको लगाने से आयल त्वचा वाले लोगों में यह समस्या कम हो जाती है। मुल्तानी मिट्टी अपने ठण्ड पहुंचाने के गुण के कारण चेहरे के लिए फायदेमंद होती है। अगर आपके चेहरे में मुंहासे हैं तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर एक साथ चेहरे पर लगाने से त्वचा से जुड़े कई रोगों में फायदा होता है।
  • यदि आप अपने चेहरे पर नियमित रूप से मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के मिश्रण को लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे चेहरे की त्वचा के सम्बन्धित कई समस्याओं में फायदा होता है। मुल्तानी मिट्टी में पाये जाने वाले ठण्डक के गुण के कारण यह स्किन बर्न, त्वचा में होने वाले रैशेज एवं त्वचा के इन्फेक्शन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • त्वचा के साथ ही ​मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का मिश्रण बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह दोनों नमी को सोखने के लिए जाने जाते हैं इस कारण से यह तैलीय त्वचा और तैलीय बालों को ठीक करने के लिए बहुत लाभकारी हैं। यदि आप इस मिश्रण का नियिमत प्रयोग करते हैं तो यह आपके बालों को मुलायम और चकमदान बना सकते हैं।
  • मुल्तानी मिट्टी एवं गुलाब जल में पाये जाने वाले एंटी आयल गुण त्वचा पर जमा होने वाले अतिरिक्त आयल को हटाने में मदद करता है साथ ही त्वचा की मृत कोशिकाओं को भी हटाने में यह सहायक होता है।
  • मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल की ठण्डी तासीर के कारण यदि आप गर्मी के मौसम में इस मिश्रण के लेप को पूरे शरीर में लगाकर नहाते हैं तो इससे आप ​पूरे दिन ताजगी एंव ठण्डक महसूस करेंगे। यह आपके शरीर के तापमान को कर कर देता है और आपको दिनभर फ्रेश रखने में मदद करता है।
  • यदि आप पिम्पल के होने से परेशान रहते हैं तो आपके लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का मिश्रण बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसकी तासीर ठण्डी होती है जो त्वचा में होने वाले पिम्पल्स के उपचार में मदद करता है।
  • आप इस मिश्रण का प्रयोग फेस मास्क की तरह भी कर सकते हैं। इससे आपकी डेड त्वचा को त्वचा से निकालने मं मदद मिलती है।
  • यदि आप अपनी बढ़ती उम्र के साथ चेहरे में आ रही झुर्रियों से परेशान हैं तो आपको मुल्तानी मिट्टी एवं गुलाब जल के मिश्रण का प्रयोग करना चाहिए इसको लगाने से आप अनचाही झुर्रियों से मुक्ति पा सकते हैं।
  • यदि आपके चेहरे में डार्क सर्कल्स या झाइयां बन रही हैं तो आपको तुरंत ही मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का प्रयोग करना चाहिए यह झांइयों को कम करने में मदद करता है साथ ही यह आपकी त्वचा को कोमल और स्वस्थ्य भी बनाता है।
  • यदि आपकी त्वचा में सन बर्न के निशान बन गये हैं तो आपको उस जगह पर मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का प्रयोग करना चाहिए। अगर आप उस स्थान पर करीब 2 सप्ताह तक इस मिश्रण का प्रयोग करते हैं तो आपको इसके अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। आपको इसकी ठण्डी तासीर के कारण उस स्थान पर होने वाली जलन से राहत भी मिलती है।
  • अगर आपकी त्वचा में दाग एवं धब्बे हैं तो आपके लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल बहुत ही फायदेमंद हैं। यह दाग धब्बों के साथ ही शरीर में चोट एवं कटे हुये निशानों को भी कम करने में बहुत ही लाभदायक है।

Conclusion-Benefits of Multani Mitti and Rose Water

दोस्तों हमने उपर इस लेख ”मुल्तानी मिट्टी और गुलाब — Benefits of Multani Mitti and Rose Water” में आपको मुल्तानी मिट्टी और गुलाब आपके लिए किस प्रकार फायदेमंद है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है हमें आशा है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगी। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap