माका रूट के फायदे और नुकसान—Maca Root Benefits and Side Effects in Hindi

Maca Root in Hindi माका रूट उन पुरुषों के लिए बेहद जरूरी है जो कि यौन समस्‍याओं से गुजर रहे हैं। साथ ही माका रूट का प्रयोग विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को सही करने के लिए भी किया जाता है।

माका रूट पेरूवियन पौधे (Peruvian plant) की जड़ है जिन्हें एंड्रेस पहाड़ों मे उगाए जाता है। 

यह ब्रोकोली, काले और गोभी जैसी सब्‍जीयो से संबंधित है। माका रूट का प्रयोग जड़ी-बूटी की तरह प्रयोग किया जाता है। साथ ही इसको माका पाउडर Maca powder in hindi की तरह भी प्रयोग करते हैं।

माका रूट के पाउडर को ग्रेवी को गाढ़ा बनाने व इसके साथ ही भोजन स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए किया जाता है।

माका रूट का औषधि के रूप में प्रयोग बांझपन (Infertility) को दूर करने, यौन इच्‍छा को बढ़ाने, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए एवं रजोनिवृत्ति के लक्षणों को नियंत्रित व कम करने आदि में किया जाता है।

इस लेख में हम माका रूट एवं इसके पाउडर Maca powder in Hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे। निचे माका रूट के फायदे व नुकसान Maca Root Benefits and Side Effects In Hindi के बारे में दिया गया है करते हैं। आइए जाने माका रूट के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

माका रूट क्या है – What is Maca Root in Hindi

यह एक क्रूसिफेरस सब्‍जी है जिसका बॉयलाजिकल नाम लेपिडियम मेयेनी (Lepidium meyenii) है। मुख्य रूप से इस पौधे का खाने योग्य भाग इसकी जड़ है। जो कंद के रूप में जमीन के नीचे होती है।

माका के पौधे में 10 से 20 पत्तियां हो सकती हैं। पौधे के भूमिगत भाग को हाइपोकोटाइल (hypocotyl) कहते हैं। माका रूट कई प्रकार के रंगों में पाई जाती है जैसे लाल, बैंगनी, क्रीम, पीला और काला आदि।

माका रूट 10 से 15 सेमी लंबा और 4 से 5 सेमी चौड़ा हो सकता है। माका के विकास के लिए ठण्डा मौसम सबसे सही होता है।

माका रूट का प्रयोग सामान्य तौर पर सूखे पाउडर या फिर कैप्‍सूल (Maca Powder and capsules) की तरह किया जाता है।

परन्तु विभिन्न प्रकार की दवाओं में इसका तरल रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा माका पाउडर का प्रयोग विभिन्‍न व्‍यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में भी किया जाता है।

माका रूट के पोषक तत्व

माका रूट में खनिजों और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। माका रूट में वसा कम मात्रा में पाया जाता है।  इस औषधीय जड़ में फाइबर के साथ-साथ सभी आवश्यक खनिज और विटामिन उदाहरण के तौर पर जैसे कॉपर और आयरन, विटामिन सी प्रचूर मात्रा में पाये जाते हैं।

इसके अलावा इसमें ग्लूकोसिनोलेट्स और पॉलीफेनोल समेत कई अन्य यौगिक व पदार्थ पाये जाते हैं।

माका रूट के पोषक तत्व ( प्रति 28 ग्राम मात्रा के अनुसार)

कैलोरी90
पोटेशियमआरडीआई का 16 प्रतिशत
कॉपर85 प्रतिशत आरडीआई
वसा1.1 ग्राम
फाइबर2.01 ग्राम
मैंगनीजआरडीआई का 10 प्रतिशत
प्रोटीन4 ग्राम
कार्ब्स20 ग्राम
आयरन23 प्रतिशत
विटामिन सी आरडीआई का 133 प्रतिशत
विटामिन बी 6 आरडीआई का 15 प्रतिशत

माका रूट के फायदे – Maca Root Ke Fayde

माका रूट ने अपनी औषधीय गुणों के कारण विशेष पहचान बनाई है। यह विशेष रूप से यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए प्रयोग कि जाती है।

इसके अलावा माका रूट कई और बिमारियों के लाभ के लिए भी प्रयोग की जाती है। आगे हम इससे होने वाले लाभों के बारे में जानेंंगे।

1. यौन इच्छा को बढ़ाने में माका रूट के फायदे

वयस्‍क पुरूषों एव महिलाओं में कामेच्छा में कमी देखी जा रही है। परन्तु प्राचीन काल से ही कामेच्‍छा को बढ़ाने के लिए विभिन्‍न प्रकार की जड़ी-बूटियों व दवाओं का प्रयोग किया जाता रहा है।

इन्हीं जड़ी-बूटी में माका रूट एक है। शोध से पता चला है कि माका रूट कामेच्‍छा को बढ़ाने में मदद करता है। एक अध्‍ययन से पता चला है कि यदि रोज माका रूट के पाउडर की 2 से 3 ग्राम मात्रा का सेवन किया जाय तो सेवन करने वाले पुरूष में कामेच्‍छा में वृद्धि होती है। 

मका रूट का उपयोग यौन कार्यकलाप से संबंधित विभिन्न परेशानियों को समाप्त करने के लिए किया जा सकता है।

2. रक्तचाप कम करने में माका रूट के फायदे

यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप से परेशान रहते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरती है। उच्‍च रक्‍तचाप आपको बढ़ी परेशानी में डाल सकता है। बढ़ते रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए बाजार में बहुत सारी दवाएं उपलब्ध हैं जिनका प्रयोग किया जा सकता है।

परन्तु आयुर्वेद में अन्य दवाओं से ज्यादा उपयागी माका रूट को माना जाता है। शोध से पता चला है कि माका रूट का प्रयोग करने से रक्‍तचाप में सुधार करने में मदद करता है।

3. सहनशक्ति को बढ़ाने में माका रूट का प्रयोग

माका रूट का प्रयोग शरीर की सहन शक्ति से साथ ही शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। कुछ बॉडीबिल्डर एवं एथलीट अपना प्रदर्शन व अपनी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए माका रूट का प्रयोग करते हैं।  

एक अध्‍ययन से पता चला है कि साइकिल चलाने वाले प्रतिभागीयों द्वारा करीब 14 दिन तक माका रूट का प्रयोग सप्लीमेन्ट (supplementary) के तौर पर किया जिससे उनके प्रदर्शन में सुधार हुआ।

दूसरी ओर यह भी पता चला कि माका रूट के प्रयोग से उन लोगों की कामेच्छा में वृद्धि हुई। अभी इसके और अधिक फायदों के लिए इसमें शोध की आवश्यकता देखी गई है।

4. पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में माका रूट का प्रयोग

शुक्राणुओं की संख्‍या और उनकी गुणवत्‍ता पर ही पुरुषों की प्रजनन क्षमता निर्भर करती है। जिन में शुक्राणुओं की कमी पाई जाती है या फिर उनके शुक्राणुओं की क्षमता कम होती है वे पुरूषों को बांझपन की परेशानी झेलनी पढ़़ सकती है।

लेकिन इस परेशानी का इलाज है और वह है माका रूट Maca Root। अगर इस परेशानी से परेशान पुरूष नियमित रूप से माका रूट का  प्रयोग करे तो उनकी समस्या का समाधान हो सकता है। माका रूट के सेवन से बांझ और स्‍वस्‍थ्‍य दोनो प्रकार से पुरुषों के वीर्य की गुणवत्‍ता में सुधार होता है।

माका रूट के नियमित प्रयोग से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या और गुणवत्‍ता, उनकी की मात्रा एवं शुक्राणुओं की गतिशीलता  में वृद्धि होती है।

5. माका रूट का प्रयोग रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर करने में

माका रूट हार्मोन एस्‍ट्रोजन (estrogen) का संतुलन बनाने में मदद करता है। रजोनिवृत्ति के समय महिला पहले चरण में एस्‍ट्रोजेन के बढ़ने व कम होने के कारण रजोनिवृत्ति की परेशानी से ग्रसित होती है।

अध्ययन से पता चला है कि इस दौरान यदि महिलाओं के द्वारा माका रूट या इससे बने अन्य उत्पादों का प्रयोग किया जाय तो यह रजोनिवृत्ति से होने वाली परेशानियों जैसे अत्‍यधिक गर्मी होना, रात को पसीना आना आदि को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है।

6. मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए माका रूट के लाभ

माका रूट का सेवन करने से सीखने व याद करने की क्षमता में वृद्धि होती है। मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए मका रूट पर कई अध्ययन हो चुके हैं और इन अध्ययनों से प ता चला है कि माका रूट का नियमित  सेवन करने से सीखने व याद करने की क्षमता में वृद्धि हो सकती है। अभी इसमें और शोध हो रहा है। इसलिए यह कितना लाभकारी होगा यह कहना मुश्किल है।

7. माका रूट का प्रयोग सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने में

यदि माका रूट का सेवन लगातार 12 सप्‍ताह तक नियमित किया जाय तो पुरुषों में कामेच्‍छा (Libido) को बढ़ाया जा सकता है। कामेच्छा में कमी आने का मुख्य कारण चिंता, अवसाद और तनाव है।

लेकिन यदि मका रूट का नियमित सेवन किया जाय तो अवसाद (Depression) के प्रभाव को कम किया जा सकता है। ऐसा होने से पुरूषों और महिलाओं दोनों में कामेच्छा को बढ़ा कर उनकी सेक्‍स ड्राइब को भी बढ़ाई जा सकती है।

इन परिणामों के लिए माका रूट की 3 ग्राम मात्रा को नियमित प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।

8. त्वचा के लिए माका जड़ के लाभ

माका रूट का सेवन करने से सूरज के यूवी रेडियेशन के प्रभाव को कम किया जा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि माका रूट के प्रयोग से सनबर्न कोशिकाओं के विकास में सहायता मिलती है और यूवी विकिरण से होने वाले अन्य नुकसान को भी कम किया जा सकता है।

यह होने का सबसे बड़ा कारण है माका रूट में एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) की अच्‍छी मात्रा का होना।

माका रूट का प्रयोग कैसे करें?

माका रूट Maca root का प्रयोग औषधी के रूप में करना बहुत ही सरल है। इसका प्रयोग किसी पूरक अर्थात सप्लीमेन्ट की तरह भी किया जा सकता है जैसे कि व्‍यंजन में ऊपर से डालकर, दलिया, नाश्ते या खाने में  या फिर किसी अन्‍य प्रकार के खाद्य पदार्थों में वैकल्पिक रूप से इसका प्रयोग किया जा सकता है।

दवा के रूप में इसका प्रयोग किस प्रकार व कितनी मात्रा में किया जाय यह निश्चित नहीं है। मगर सामान्य रूप से देखा गया है कि माका रूट या माका पाउडर का प्रयोग दिन में 1.5 से 5 ग्राम तक ही किया जाता है।

यदि आप माका रूट का का प्रयोग घरेलू स्तर पर नहीं कर पा रहे हैं तो बाजार में यह पाउडर, कैप्सूल के रूप में आसानी से मिल जाएगा। अन्य माका की तुलना में पीला माका आसानी से मिल जाता है।

माका रूट का प्रयोग पाउडर, गोलियां और कैप्‍सूल के रूप में किया जा सकता है। आयुर्वेदाचार्य स्वास्थ्य में अधिक लाभ के लिए माका पाउडर Maca powder in Hindi से तैयार 450 मिलीग्राम कैप्‍सूल का प्रयोग भोजन के बाद करने की सलाह देते हैं। इससे अधिक से अधिक लाभ होता है।

माका के नुकसान – Maka Root Side Effects In Hindi

माका रूट को अपने औषधीय गुणों और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होने के कारण सुरक्षित माना गया है परन्तु किसी भी चीज की अधिकता नुकसान पहुंचा सकती है। अत: माका के जरूरत से अधिक सेवन से भी कुछ नुकसान हो सकते हैं।

  • ताजा माका रूट का प्रयोग करने से स्वास्थ्य में प्रतिकूल प्रभाव पढ़ सकता है। इसी कारण इसके प्रयोग से पहले इसे अच्छी तरह से उबालने की सलाह दी गई है।
  • यदि आपको थॉयराइड की परेशानी है तो आपको माका रूट का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को माका रूट के सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।
  • आप किसी विशेष रोग के कारण कोई दवा का सेवन कर रहे हैं, तो आपको माका रूट का सेवन करने से बचाना चाहिए या फिर अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap