खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए | What not to eat in cough in hindi ?

खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए — सर्दी व खांसी का रोग होना आजकल आम समस्या होती जा रही है। आए दिन हमें इस परेशानी से सामना होता ही रहता है और मौसम के बदलने के समय तो इसके होने का और अधिक खतरा रहता है।  

यदि आपको या आपके परिवार में से किसी को भी खांसी एवं सर्दी की समस्या हो जाये तो आपको उनका विशेष ध्यान रहना चाहिए। इसके अतिरिक्त आपको यह भी पता होना जरूरी होगा कि आपको खांसी में क्या खाना चाहिए या क्या नहीं खाना चाहिए। खांसी एवं सर्दी को ठीक करने में आप घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं।

अक्सर खांसी श्वास की नली के ऊपर गले पास संक्रमण होने के कारण होती है। इस संक्रमण के कारण लगता है कि आपके गले में कुछ फस सा गया है। इसकी कारण से गले में खरास एवं दर्द का अनुभव होता है। इसी के कारण गले में जमा बलगम को निकालने के लिए खांसी होती है।

अगर आपको खांसी की समस्या होनी शुरू हो जाय तो आपको कई प्रकार की समस्या हो सकती है जैसे आपकी आवाज का बैठ जाना, गले में खरास एवं दर्द होना, बार—बार गले को साफ करने की कोशिश करना आदि। यदि आपको सर्दी लग गई हो और आपके फेफड़ों में बलगम जमा हो गया हो तो आपकेा खांसी की समस्या हो सकती है और खांसी के बढ़ने पर आपके बलगम के साथ खून भी निकला सकता है।

अधिकतर मामलों में खांसी एक सामान्य रोग है लेकिन लोगों में कई कारणों जैसे गलत खान—पान, हवा में मौजूद प्रदूषण आदि से यह हो सकती है। खांसी के उपचार के लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं साथ ही आपको अपने खान—पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आपको डॉक्टर तो अवश्य ही बतायेगा कि आपकेा खांसी के होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

हम इस लेख में आपको इसकी के बारे में बताने जा रहे है कि आपको खांसी होने पर क्या नहीं खाना चाहिए। परन्तु हम इस लेख में सिर्फ खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए के बारे में बात नहीं करेंगे बल्कि आपको यह भी जानकारी देंगे कि आप खांसी होने पर क्या खा सकते हैं जिससे आपको खांसी में आराम मिल सके। – khansi mein kya nahi khana chahiye — Khansi me kya khana chahiye in Hindi

तो सबसे पहले हम यह जानेंगे कि हमें खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए (Khansi me kya Nahi khana chahiye in Hindi)। क्योंकि हमें सबसे पहले उस ​चीज का पता होना जरूरी होता है कि जिसका प्रयोग हमें नहीं करना है जिससे सावधानी बनी रहती है।

खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए ? — What not to eat in cough ?

आगे हम जानेंगे की खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए। क्योंकि यदि आपको खांसी हो रही है और आप अपने खान—पान का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपकी खांसी और अधिक बढ़ सकती है। अत: आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि यदि आपको खांसी हो रही है तो आपको क्या नहीं खाना चाहिए।

  • यदि आपको खांसी हो रही है तो आपको ठंडी तासिर वाली चीजों से परहेज करना चाहिए क्योंकि ठंडी तासीर वाली चीजे अपनकी सर्दी को बढ़ा देती हैं इस कारण से आपकी खांसी भी बढ़ जाती है।
  • खांसी होने पर आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए क्योंकि धूम्रपान के कारण गले में जलन हो सकती है और यह कैंसर जैसे लक्षण भी शुरू कर सकता है। इसके अलावा यदि आपके आसपास कोई और धूम्रपान कर रहा है तो इससे आपको दूरी बनानी चाहिए।
  • यदि आपको खांसी हो रही है तो आपको खट्टे फलों के सेवन से बचना चाहिए जैसे  संतरा, नींबू, मोसंबी आदि। इन सभी खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो गले में जलन पैदा करते हैं।
  • खांसी होने पर आपको प्रोटेस्ट फ़ूड का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए जैसे सफदे पास्ता, वाइट ब्रेड, चीनी से निर्मित खाद्य पदार्थ आदि। इसकी जगह आप हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन कर सकते है यह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।
  • आपको खांसी हो रही है तो आपको दूध का प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि दूध में फैट की मात्रा होती है जो बलगम को बढ़ा सकता है। इस लिए खांसी होने पर आपको किसी भी प्रकार का दूध से निर्मित खाद्य पदार्थ नहीं सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपकी खांसी को बढ़ा सकता है।
  • आपको खांसी की समस्या है तो आपको किसी भी प्रकार की कोल्ड्रिंक्स से बचना चाहिए इसके अतिरिक्त आप चाय, कॉफी का सेवन भी न करें। किन्तु आप पानी की को अधिक से अधिक मात्रा में पी सकते हैं। क्योंकि इससे गले में नमी बनी रहती है और गले को आराम भी मिलता है।
  • यदि आप खांंसी से परेशान हैं तो आपको ठंडे जूस का सेवन नहीं करना चाहिए यह आपकी खांसी को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त आपको डिब्बे बंद जूस से भी बचना चाहिए क्योंकि इसमें पाया जाने वाला एसिड आपकी खांसी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
  • खांसी होने पर तैलीय खाद्य पदार्थो को खाने से परहेज करना ही ठीक रहता है क्योंकि क्योंकि तैलीय पदार्थो में फैट की मात्रा अधिक होती है जो आपके गले में चिपक जाता है जिससे आपकी खांसी बढ़ सकती है। जैसे — पकोड़ा, जंक फूड, भजिया, जलेबी, समोसा, कोई भी फ्राईट ख़ाद्य पदार्थ आदि।

खांसी में क्या खाना चाहिए ? — What to eat for cough ?

  1. यदि आपको खांसी हो रही है तो आप अदरक की चाय पी सकते हैं यह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। अदरक की चाय गले में जमा होने वाले कफ में आराम दिलाती है। इसके अतिरिक्त अदरक आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इसका कारण है अदरक में पाये जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण जो आपके श्वसन प्रणाली में होने वाले संक्रमण को कम करने में मदद करता है।
  1. आप खांसी होने पर गुड़ का सेवन कर सकते हैं। खांसी में गुड फायदेमंद हो सकता है। जब तक आपको खांसी हो रही है तब तक आप चीनी का प्रयोग न करें इसके बजाय आपको गुड का प्रयोग करना चाहिए। अगर आप गुड़ के साथ अदरक को गर्म करके खाते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही लाभकारी होता है यह गले में जलन और गले की दर्द में राहत दिलाती है। (और अधिक पढ़े – अदरक के फायदे)
  1. आप खांसी होने पर अनानास का प्रयोग कर सकते हैं यह आपकी खांसी को ठीक करने में सहायक हो सकता है। अनानास में ब्रोमेलीन तत्व पाया जाता है जो बलगम को खत्म कर सकता है और खांसी की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।
  1. खांसी में आप विटामिन सी युक्त फलों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे पपीता, अमरूद, टमाटर आदि। विटामिन सी खांसी को ठीक करने में मदद करती है।
  1. लहसुन की मदद से भी आप खांसी से बच सकते हैं। खांसी होने पर आपको लहसुन का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता को भी  बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपको सर्दी—जुखाम एवं खांसी जैसी बिमारी का खतरा न रहे।
  1. यदि आप नॉनवेज हैं तो आप खांसी होने पर चिकन शूप का सेवन कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि चिकन सूप पुराने से पुराने बलगम व खांसी के रोग को भी खत्म कर सकता है।
  1. खांसी में आप तुलसी के पत्तों का भी प्रयोग कर सकते हैं तुलसी खांसी के साथ ही सीने में होने वाली जलन को भी कम करने में काफी लाभदायक होती है। आप सीधे—सीधे तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आप तुलसी के पत्तों को गर्म करके अपनी छाती में रख सकते हैं इससे आपको खांसी और छाती की जलन में आपको राहत मिलेगी।
  1. खांसी होने पर शहद का प्रयोग आम बात है यह घरेलू नुकसों में मसहूर है। अगर आपको खांसी हो रही है तो आप शहद और नींबू के रस को मिलाकर उसका सेवन करें इससे आपको आराम मिलेगा। शहद में पाये जाने वाले तत्व गले की खराश को कम करने में मदद करता है साथ ही शहद गले में जलन व दर्द पैदा करने वाले रोगाणु को भी दूर करने में सहायक है। आप शहद का प्रयोग प्रतिदिन कर सकते हैं यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। खांसी की समस्या से बचने के लिए आप प्रतिदिन एक चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं।  (और अधिक पढ़े – शहद के फायदे)

Conclusion-खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए — What not to eat in cough in hindi

दोस्तों आपको यह लेख कैसा लगा यदि आपको यह लेख ‘खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए’  अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें। हमने इस लेख के माध्यम से आपको खांसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए फायेदमंद होगी।

यदि आपको खांसी हो रही है तो आप इसको हल्के में बिल्कुल ना लें यह दिखने में एक मामूली रोग है मगर इससे आपको कई और परेशानियां हो सकती है अत: इसके लिए आपको तुरन्त डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए। हमने जो उपाय उपर बनाये हैं वह सिर्फ खांसी को कम करने के लिए है यह किसी प्रकार का सम्पूर्ण उपचार नहीं है। अत: आपको इसक उपचार के लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य ही लेनी चाहिए। khansi mein kya nahi khana chahiye — Cough Meaning In HindiKhansi me kya khana chahiye in Hindi

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap