खाना खाने के बाद उल्टी होने का कारण — Causes of vomiting after eating food in Hindi

खाना खाने के बाद उल्टी होने के कारण —  कई बार ऐसा होता है कि हम खाने खाते हैं और हमें उल्टी हो जाती है। क्या आप जानते हैं यह किस कारण से होता है। अगर नहीं, तो हम आपको इस लेख में इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगें। उल्टी होना किसी प्रकार की बिमारी नहीं है यह तो सब शरीर की एक समान्य सी प्रतिक्रिया है जो कई प्रकार के कारणों से हो सकता है।

यदि आपको खाना खाने के बाद उल्टी होती है तो आप इस समस्या को एक सामन्य भाषा में लें। उल्टी होने के कारण कई प्रकार के हो सकते हैं। जैसे बैक्टीरियल संक्रमण के कारण, वायरल होने पर, एलर्जी से, अधिक भोजन करने से अधिक मात्रा में शराब के सेवन से आदि। अगर आपको यह समस्या बार—बार हो रही है तो आपके लिए यह गंभीर समस्या पैदा कर सकती है या फिर किसी किसी अन्य बिमारी के कारण यह हो सकता है।

इसके लिए आपको किसी अच्छे डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए। वैसे तो उल्टी की समस्या का उपचार घरेलू उपायों की मदद से ही हो जाता है। इस लेख में आपको उल्टी होने के कारण और इसको ठीक करने के उपायों के बारे में पूरी जानकारी देंगें। 

खाना खाने के बाद उल्टी होने के कारण — Causes of vomiting after eating food in Hindi

khana khane ke baad ulti hone ke karan-खाना खाने के बाद उल्टी होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ मुख्य कारणों को हम आपको बताने जा रहे हैं —

1. अधिक खाना खा लेने से  — 

यदि आप जरूरत से अधिक भोजन का सेवन कर लेते हैं तो यह भी आपके उल्टी होने का एक कारण बन सकता है। क्योंकि ओवरईटिंग आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर देता है। जिस कारण यह भोजन को सही प्रकार से पचा नहीं पाता है और उल्टी हो जाती है। अत: अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो आपको अधिक भोजन नहीं करना चाहिए। अधिक भोजन को करने से आपके पेट में दबाव बनता है और वह उल्टी के माध्यम से बाहर आ जाता है। इससे आपको पेट में दर्द, मतली जैसी समस्या भी हो सकती है।

2. बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण —

आपके पेट में वायरस और बैक्टीरिया से यदि संक्रमण हो रहा है तो यह आपके लिए उल्टी का कारण हो सकता है। यह संक्रमण आपको गलत खान—पान, अशुद्ध भोजन, अधिक भीड-भाड़ वाले स्थान आदि से हो सकता है। इस सक्रमण से आपको उल्टी, पेट में दर्द, सिर दर्द हो सकता है। कई बार जब आप खाना खाते हैं तो इस संक्रमण के कारण वह भोजन उल्टी के द्वारा बाहर आ जाता है।

3. एलर्जी के कारण —

यदि आपकों किन्हीं विशेष खाद्य पदार्थो से एलर्जी होती है या आप उनके प्रति संवेदनशील हैं तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली उन पदार्थो के शरीर के भीतर जाते ही उन्हें उल्टी क माध्यम से बाहर निकाल देती है। जब भी आप इन भोज्य पदार्थो का सेवन करते हैं तो आपको शरीर के भागों में एलर्जी होने लगती है और किन्हीं विशेष परिस्थिति में आपको इस एलर्जी के कारण उल्टी भी हो जाती है।

4. तनाव एवं चिंता के कारण —

जब भी किसी व्यक्ति जो भय, तनाव एवं चिंता का एहसास लगातार होता रहता है तो उसका उसके शरीर पर नियंत्रण कम होने लगता है। तनाव और चिंता के कारण शरीर में अतिरिक्त एड्रेनालाईन बनने लगती है। जिसके कारण पाचन तंत्र पर प्रभाव सबसे अधिक पड़ता है ​और आपके पाचन की शक्ति को कम कर देता है। इसका कारण आपको उल्टी, दस्त और पेट दर्द की समस्या हो जाती है।

5. गर्भवती महिलाओं को उल्टी होना —

यदि आप गर्भवती हैं तो आपको पता ही होगा गर्भावस्था के समय उल्टी का होना एक बिल्कुल आम बात समझी जाती है।  गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में हार्मोन का स्तर बढ़ता व कम होता है इसक कारण पाचन तंत्र में ज्यादा ही दबाव रहता है। हल्का पाचन तंत्र होने से गर्भवती महिलाओं केा उल्टी समस्या बनी ही रहती है।

6. रोगों के कारण —

कई अन्य रोग जैसे सिर दर्द, पेट में अल्सर, गेस्ट्रोइसोफेगल, शरीर के तापमान का बढ़ना—घटना, कैंसर, किडनी, फेफड़ों का संक्रमण डायबिटीज आदि। के कारण भी शरीर में ज्यादा जोर पड़ता है जिस कारण आपको उल्टी की समस्य होती है। अगर आप उपरोक्त शारीरिक समस्या का उपचार नहीं करते हैं तो आपको उल्टी की समस्या हो सकती है।

खाना खाने के बाद होने वाली उल्टी को कैसे करें दूर —

  • यदि आपको खाना खाने के बाद उल्टी होती है तो आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं यह उल्टी को रोकने में मदद कर सकता है। इकसे लिए आपको दो से तीन काली मिर्च के दानों को दांतों के नीचे दबाना चाहिए और इसका रस चूसते रहें।
  • उल्टी होने पर आप करेले के रस को काली मिर्च के साथ प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप करेले के जूस में काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर इसको पी लेना चाहिए इससे आपकी उल्टी रूक जायेगी।
  • उल्टी में संतरे का जूस भी फायदेमंद होता हे। आप उल्टी रोकने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।
  • अदरक हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। उन फायदों के अतिरिक्त यह उल्टी की समस्या में भी फायदेमंद है। इसके लिए आप अदरक के रस के साथ शहद को मिलकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर आप सिर्फ अदरक के रस का भी सेवन कर सकते हैं यह दोनों उपाय आपके लिए उल्टी रोकने में फायदेमंद होता है।

(और अधिक पढ़े…अदरक के फायदे)

  • लौंग के प्रयोग से भी आप उल्टी को रोक सकते हो। उल्टी रोकने के लिए आप दो लौंग को दांतों के नीचे रखें और उन्हें दबाते हुये उनके रस को चूसे। यह उपाय उल्टी को तुरंत ही रोक देता है।
  • उल्टी को रोकने के लिए आप पुदीने भी उपयोग कर सकते हैं। पुदीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है इसके बहुत से लाभों में से एक उल्टी रोकना भी हैं। आप इसके प्रयोग से अपनी उल्टी को रोक सकते हैं। इसके लिए आप पुरीने की चाय का सेवन कर सकते हैं या फिर आप सीधे इसकी ताजा पत्तियों को चबाकर भी प्रयोग कर सकते हैं।

(और अधिक पढ़े… पुनेदे के फायदे)

  • सौंफ के बहुत से फायदों में एक उल्टी को रोकना भी है इसके साथ ही यह आपके मुंह के स्वाद को भी चेंज कर देता है। इसके लिए आप इसको चाय बनाकर या फिर सीधे चबाकर भी प्रयोग कर सकते हैं।

(और अधिक पढ़े…सौंफ के फायदे)

  • दालचीनी के हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत से फायदे हैं उनमें से एक है उल्टी रोकना। यदि आप उल्टी की समस्या से परेशान हैं तो आप दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। इसकेे लिए आप एक गिलास पानी में एक छोटी चम्मच दालचीनी पाउडर को अच्छी से मिला लें और इसको उबाल दें। अब इसको ठण्डा होने दें और इस काड़े का सेवन दिन में कम से कम दो बार तो सेवन अवश्य करें। इससे आपकी उल्टी रूक जायेगी। ध्यान रहे गर्भवती महिलाओं को इस काड़े का सेवन नहीं करना चाहिए।

(और अधिक पढ़े…दालचीनी के फायदे)

  • उल्टी को रोकने के लिए आप नींबू के रस का प्रयोग कर सकते हैं। नींबू का प्रयोग घरेलू उपचार के लिए रूप पहले से ही होता रहा है। इसके लिए आप एक नींबू के रस को निकालकर एक गिलास में डालकर और उसमें नमक ​और चीनी को मिला लें और इस रस का सेवन करें। ध्यान रहे इसका प्रयोग एक बार में नहीं करना है इसको थोड़ी—थोड़ी मात्रा में कुछ—कुछ देकर में करना है। इससे आपकी उल्टी होना बंद हो जायेगी।
  • उल्टी रोकने के लिए आप तुलसी की पत्तियों के रस का प्रयोग कर सकते हैं। यह उल्टी को रोकने में फायदेमंद होती है। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों के रस के साथ शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर सीधे तुलसी के पत्तों को चबाकर भी खा सकते हैं।

(और अधिक पढ़े…तुलसी के फायदे)

  • आप उल्टी को रोकने के लिए हरे धनिये की पत्तियों का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसयके लिए आप धनिये की पत्तियों के रस के साथ नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर इसका प्रयोग कर सकते हैं। इस रस का आप दिन में दो से तीन बार प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपकी उल्टी रूक जायेगी।
  • गिलोय के बहुत से फायदों में एक उल्टी को रोकना भी है। आप गिलोय के काढ़े के सेवन से उल्टी को रोक सकते हो।  आप गिलोय के रस के साथ मिश्री को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं इसका प्रयोग आप दिन में कम से कम दो बार तो अवश्य करें इससे आपको उल्टी को रोकने में फायदा होगा।

Conclusion-Causes of vomiting after eating food in Hindi

हमने इस लेख में आपको खाना खाने के बाद उल्टी होने के कारण और उसके उपायों के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आपको यह लेख पसंद आया तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें। उपर दिये गये उपाय सिर्फ सामान्य उल्टी के लक्षणों को को रोकने के लिए दिये गये हैं यदि आपको किसी गम्भीर बिमारी के कारण उल्टी हो रही है या उल्टी की गंभीर बिमारी हो गई है तो आप घरेलू उपायों का प्रयोग न करें और किसी अच्छे डॉक्टर से सम्पर्क करें।  क्योंकि यह दिये गये उपाय गम्भीर समस्या के समाधान में उपयोग होने का कोई रिकार्ड नहीं है।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap