जैबोरेंडी के फायदे एवं नुकसान-Jaborandi Ke Fayde in Hindi

जैबोरेंडी ( Jaborandi in Hindi ) का उपयोग डायरिया के इलाज के साथ ही कई बिमारियों में भी किया जाता है जैसे — जिन्हें कम पसीना आता है, फेफड़ों में पानी जमा होना, डायबिटीज—इनसिपि​डस, मूत्रनली में दर्द, बार—बार पेशाब का वेग, ऋतुश्राव बहुत कम होना या फिर इसका बन्द हो जाना, आंखों की बिमारियों जैसे ग्लॉकोमा में भी इसका प्रयोग किया जाता है। जैबोरेंडी का प्रयोग होमियोपैथिक दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है।

जैबोरेंडी क्या है?

जैबोरेंडी ब्राजील में पाया जाना वाला एक लतानुमा पौधा है। जिसकी पत्तियों से दवा बनाई जाती है। यह एक जड़ी बूटी है। जैबोरेंडी का वैज्ञानिक नाम पाइलोकार्पस माइक्रोफाइलस (Pilocarpus Microphyllus) है। 

इसका प्रयोग उनके लिए किया जाता है, जिन्हें कम पसीना कम आने की परेशानी होती है। इसके साथ ही यह डायरिया के इलाज के लिए भी फायदेमंद है।

इसका प्रयोग आंखों की बिमारी ग्लॉकोमा में होमियोपैथिक औषधि के रूप में किया जाता है।

यह दवा कैसे कार्य करती है इसका कोई वैज्ञानिक आधार तो नहीं है लेकिन, ये एक उत्तेजक औषधि है। इसके प्रयोग से पेट और आंतों की मांसपेशियों में संकुचन की क्रिया होती है।

इसके अलावा यह शरीर में लार और पसीने को बनाने में भी मदद करती है।

जैबोरेंडी के फायदे –Jaborandi Ke Fayde in Hindi

जैबोरेंडी का उपयोग कई प्रकार के रोगों के ईलाज में किया जाता है।

मोतियाबिंद के उपचार में जैबोरेंडी के फायदे 

अगर आपको मोतियाबिंद का रोग है और इसके कारण आंखों से कम दिखाई देने लगा है, आंखों से हर वक्त पानी बहता रहता है, आंखों के ऑपरेशन के बाद आंखों की पुतलियों में सिकुड़न का आ जाना, या फिर आंखों की पलकों से जुड़ी कोई भी तकलीफ हो तो इन सबके उपचार के लिए जैबोरेंडी का प्रयोग करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

स्त्री रोगों के उपचार में

लड़कियों में यौन अवस्था आने पर शारीरिक और मानसिक बदलाव होने लगते हैं। यह समय ऐसा होता है कि  सेक्स की इच्छा भी तीव्र हो जाती हैै इसके अलावा बहुत ज्यादा पसीना आना या हाथ-पैरों का ठंडा होना। इन सभी समस्यों में जैबोरेंडी का इस्तेमाल करना काफी लाभदायक हो सकता है।

मुंह से संबंधित रोगों में जैबोरेंडी के लाभ 

आपका मुंह बार—बार या फिर जल्दी—जल्दी मुंह सूख जाता है, या फिर आपको बहुत अधिक प्यास लगने की समस्या रहती है। तो इन सब समस्या के उपचार के लिए जैबोरेंडी का प्रयोग किया जाता सकता है।

बालों के लिए जैबोरेंडी के फायदे —

जिन लोगों के बाल झड़ने की समस्या होती है उनके लिए Jaborandi hair oil काफी लाभदायक होता है। सौंंदर्य हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है मगर बालों के झड़ने से खुबशुरती में दाग लग सकता है। इससे बहुत से लोग परेशान रहते हैं खास कर ​स्त्रियां।

मगर इन सब समस्या के लिए जैबोरेंडी के तेल लाभ दायक हो सकता है। इतना ही नहीं इसके प्रयोग से बाल चमकदार होने के साथ ही बालों की मजबूती भी बढ़ जाती है।

अगर आपको रूसी की समस्या रहती है तो यह तेल आपके लिए भी फायदेमंद है।

उपरोक्त के अलावा भी कई समस्याओं में इसका प्रयोग किया जाता है। जैसे —

  • ग्लॉकोमा (Glaucoma)
  • डायरिया (Diarrhea)
  • डिप्थीरिया (Diptheria)
  • पसीना बढ़ाने के लिए
  • लार को बढ़ाने के लिए

जैबोरेंडी के प्रयोग में बर्ती जाने वाली सावधानियां –

किसी भी दवा एवं जड़ी बूटी के प्रयोग से पहले उसके इस्तेमाल से होने वाले फायदे व नुकसान का पता होना आवश्यक है। हमने उपर आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बता दिया है अब आगे इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

जैबोरेंडी का प्रयोग गर्भवती महिलाएं एवं जो महिलाऐं बच्चों को स्तनपान कराती हैं वह न करें। इस दवा में प्रयोग होने वाले रसायन आपके गर्भ के लिए हानिकार हो सकते हैं।

गर्भवती महिलायें इसका प्रयोग मुंह या आंखों के लिए बिल्कुल न करें। इससे जच्चा और बच्चा दोनों के लिए खतरा हो सकता है। अत: इसके प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह कर लें। यह दवा आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है।

दवा के तौर पर जैबोरेंडी का प्रयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होती है। इसकी पत्तियों की पांच से दस ग्राम मात्रा ही प्रयोग की जाती है। इससे अधिक मात्रा का प्रयोग करना हानिकारक साबित हो सकती है।

जैबोरेंडी के साइड इफेक्ट्स एवं प्रभाव –

जैबोरेंडी का प्रयोग बिना डॉक्टर से सलाह के नहीं करना चाहिए यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इससे होने वाले साइड इफेक्ट से आपका गर्भपात हो सकता है।

यह ध्यान देने योग्य बात है कि अगर कोई महिला गर्भवती है तो अगर वह इसका सेवन करती है तो उसका गर्भपात हो सकता है या फिर पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव भी पढ़ सकता है।

अत: गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही इसका प्रयोग करना स्तनपान कराने वाली महिला और उसके बच्चे के लिए भी हानिकारक हो सकता है। अ

गर इसका प्रयोग करना चाह रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर से पूछकर ही इसका प्रयोग करना चाहिए।

जैबोरेंडी के अन्य साइड इफेक्ट्स में अधिक नींद आना, चक्कर आना, ब्लड प्रेसर लो हो जाना या फिर सिर में तेज दर्द होना।

अगर ऐसी किसी भी समस्या का आपको अनुभव हो तो ऐसी स्थिति में गाड़ी या भारी मशीन को बिल्कुल न चलाएं। ऐसी अवस्था में यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है।

अगर आप इस दवा का सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर आपको इस दवा के साथ शराब न पीने की सलाह देते हैं अत: दवा के प्रयोग के समय शराब का न पीये। क्योंकि शराब के प्रयोग के बाद अधिक नींद आने की समस्या हो सकती है। अगर इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए तो आपको चिकित्सक परामर्श से सम्पर्क करना चाहिए।

जैबोरेंडी की खुराक –

जैबोरेंडी की कितनी मात्रा का प्रयोग करना चाहिए इसकी सही जानकारी नहीं है। परन्तु इसके लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार अपनी उम्र, सेहत और बिमारी के हिसाब से ही दवा का सेवन करना चाहिए।

जैबोरैंडी की आदत छूटने पर क्या करें —

हमेशा डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार ही निश्चित समय पर सही खुराक लेनी चाहिए। अगर आप  किसी कारण से इसको खाना भूल जाते हैं तो याद आने पर छूटी हुई खुराक खा सकते हैं।

परन्तु ध्यान दें की दूसरी खुराक के बीच में कम समय रह गया है तो छूटी हुई खुराक का सेवन न करें। और अगली खुराक समय पर ही लें।

छूटी हुई खुराक के लिए अधिक दवा न खायें यह आपके लिए हानिकारक हो सकती है। नियमित खुराक व समय का पालन करें।

ओवरडोज लेने पर क्या करें?

अगर किसी ने जैबोरैंडी की जरूरत से ज्यादा खुराक खा ली है। और इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स दिखने लगे हैं तो तुरन्त नजदीकी अस्पताल में डॉक्टर के पास जाना चाहिए। अगर किसी ने जैबोरैंडी का अधिक सेवन कर लिया है तो उसे उल्टी कराने की कोशिश करें ताकि अधिक ली गई दवा के असर को कम किया जा सके। इससे अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह लेना उचित होता है।

किन—किन रूपों में उपलब्ध है?

यह निम्न प्रकार से बाजार में उपलब्ध है।

  • मदर टिंचर (Mother tincture)
  • तेल (Oil)

हम आपको यहां यह बताना चाह रहे हैं हम यहां आपको कोई मेडिकल सलाह नहीं दे रहे हैं यह सिर्फ आपके लिए एक जानकारी है। इसके प्रयोग से पहले आपको डॉक्टर से सलाह कर लेनी चाहिए।

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap