गुड़ खाने के फायदे — Gud Khane Ke Fayde — Jaggery Benefits and Side Effects in Hindi

Gud Khane Ke Fayde (गुड़ खाने के फायदे) — डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा अच्छे स्वास्थ्य के लिए चीनी न खाने की सलाह देते हैं क्योंकि चीनी बहुत से रोगों को जन्म देती है। मगर हर किसी को मीठा तो पसंद होता ही है। ऐसे में चीनी के एक विकल्प के रूप में आप गुड़ को अपना सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।

गुड़ को खाने के बाद खान से भोजन सही प्रकार से पचता है। गुड़ किसी प्रकार हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं इसको हम आगे के लेख में जानेंगे तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को — Jaggery Benefits, गुड़ खाने से दूर होती है कमजोरी, सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे, रात में गुड़ खाने के चमत्कारी लाभ, गुड़ के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान

Table of Contents

गुड़ क्या है ?- What Is Jaggery

गुड़ गन्ने के रस से बनाया जाने वाला एक मीठा खाद्य पदार्थ है। इसको बनाने के लिए गन्ने के रस को एक बड़े बर्तन में डालकर उसे तब तक गर्म किया जाता है जब तक वह गुड़ का रूप नहीं ले लेता है। वैसे तो चीनी भी गन्ने के रस से ही बनती है लेकिन यह गन्ने के रस का रिफाइंड रूप होती है। वहीं दूसरी ओर गुड़ अनरिफाइंड होता है। इसी कारण गुड़ में अधिक पोषक तत्व होते हैं। इसी कारण से गुण को चीनी के मुकाबले अधिक अच्छा माना जाता है।

गुड़ के पौष्टिक तत्व – Jaggery Nutritional Value

हम नीचे एक टेबल के जरिए आपको गुण में पाये जाने वाले पोषक तत्वों की मात्रा के बारे में बताने जा रहे हैं जो गुण की प्रति 100 ग्राम मात्रा में पाये पाते हैं।

पोषक तत्व  प्रति 100 ग्राम
ऊर्जा 367Kcal
शुगर 88 g
आयरन 10 mg
पोटैशियम1212 mg
कैल्शियम83 mg
कार्बोहाइड्रेट88.66 g
सोडियम 8 mg

गुड़ के फायदे – Benefits of Jaggery in Hindi

1. हृदय के लिए गुण के फायदे —

यदि आप अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपके लिए गुड़ फायदेमंद हो सकता है। एक शोध से पता चलता है कि गुड़े में पाया जाने वाले मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, जिंक  और सेलेनियम जैसे अन्य तत्व हृदय की कार्य प्रणाली को सही रखने में मदद करते हैं। अभी इस बारे में और अधिक शोध चल रहा है।

2. पाचन तंत्र के लिए गुण के लाभ —

भोजन के बाद लगभग सभी लोग मीठा जरूर खाते हैं। यदि आप चीनी से बने मीठे खाद्य पदार्थ की जगह गुड़ का प्रयोग करें तो इससे आपका स्वास्थ्य तो अच्छा रहेगा ही साथ ही आपकी पाचन शक्ति भी बढ़ जाती है। भोजन के बाद गुड़ को खाने से यह डाइजेस्टिव एजेंट की तरह कार्य करता है और भोजन को शीघ्र पचाने में सहायता करता है। इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर बनती है।

3. इम्यूनिटी को बढ़ाने में गुड़ के फायदे —

गुड़ को रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) के लिए अच्छा माना जाता है। यदि आप गुण का सेवन करते हैं तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बन सकती है। सभी प्रकार के गुण को खाने से यह लाभ नहीं मिलता है इसके लिए आपको जिस गुड़ को तैयार करते वक्त आंवला के पाउडर का प्रयोग किया गया होता है उससे ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है क्योंकि आंवले के कारण उसमें विटामिन सी की मौजूदगी हो जाती है।

4. रक्तचाप के लिए गुण के लाभ —

रक्तचाप को नियंत्रित रखने के लिए आप गुड़ का प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि गुड़ में पाया जाने वाला आयरन ब्लड प्रेशर रेगुलेशन में सहायता कर सकता है। इससे रक्तचाप के जोखिम को कम किया जा सकता है। इसके अलावा गुड़ में पोटैशियम के साथ ही कुछ मात्रा में सोडियम भी पाया जाता है जो शरीर की कोशिकाओं में एसिड के संतुलन को बनाने में मदद करते हैं। इससे आपका रक्तचाप नियंत्रित रह सकता है।

5. एनीमिया के लिए गुण के फायदे —

यदि आपको एनीमिया की बिमारी हो जाय तो आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम होने लगती हैं और शरीर में रक्त की कमी हो जाती है। जिससे शरीर जल्द थकने लगता है और कमजोरी होने लगती है।  एनीमिया के होने का मुख्य कारण आयरन की कमी का होना है। और अगर इससे आपको बचना है तो आपको आयरन से युक्त भोज्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए। इससे बचने के लिए आप आयरन युक्त गुड़ के साथ अन्य आयरन युक्त पदार्थो का सेवन कर सकते हैं। यदि आप अपने आहार में चीनी के साथ में गुड़ का प्रयोग करते हैं तो आपको एनीमिया जैसे रोगों से बचना आसाना हो जायेगा।

6. ऊर्जा के लिए गुण के लाभ —

यदि आप तुरन्त उर्जा चाहते हैं तो गुड़ आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। एक रिसर्च से पता चला है कि गुड़ में एनर्जी अर्थात ऊर्जा बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसके सेवन से मिलने वाली ऊर्जा से आप पूरे दिन चुस्त रह सकते हैं। जब आप गुड़ का सेवन करते हैं तो यह बहुत ही धीरे-धीरे पचता है जिससे आपको अधिक समय तक ऊर्जा मिलती रहती है। इसकी वजन से गुड़ को ऊर्जा का अच्छा श्रोत माना जाता है।

7. बालों के लिए गुण के फायदे —

गुड़ में पाये जाने वाले औषधीय गुण बालों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। मगर इसका कोई वैज्ञानिक आधार तो नहीं है कि गुड़ बालों के लिए फायदेमंद है। फिर भी कुछ लोगों के बाल शरीर में होने वाली  आयरन की कमी के कारण झड़ने लगते हैं जिससे बचने के लिए आयरन युक्त गुड़ के प्रयोग से बचा जा सकता है।

8. त्वचा के लिए गुण के लाभ —

गुड़ में पाये जाने वाले गुण त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। यदि आप गुड़ का उपयोग करते हैं तेा आप त्वचा को बैक्टीरिया व फंगस की समस्या से बचा सकते हैं। इसका कारण है गुड़ में पाये जाने वाला एंटीमाइक्रोबियल गुण। बैक्टीरिया त्वचा को कई प्रकार से रोगी बना सकते हैं। जैसे इम्पेटिगो (त्वचा में लाल चकत्ते निकलना), एडिमा एवं सूजन आदि। वहीं दूसरी ओर गुड़ में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स गुण कोशिकाओं और ऊतकों को पहुंचने वाली क्षति से बचने में मदद कर सकता है।

गुड़ से होने वाले नुकसान – Side Effects of Jaggery

गुड़ के कई सारे फायदे तो है लेकिन इसके अधिक सेवन से आपको नुकसान भी हो सकता है। परन्तु इससे होने वाले नुकसानों के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं है। फिर भी आपको कुछ नुकसानों के बारे में हम बताने जा रहे हैं।

  • यदि आप गुड़ की अधिक मात्रा का सेवन करते हैं तो आपको टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा अधिक रहता है। आप इसके निश्चित प्रयोग से इस रोग से बच सकते हैं।
  • अधिक मात्रा में गुड़ खाने से आपके दांतों में कीड़े लगने की समस्या हो सकती है।
  • अधिक गुण के प्रयोग से आपके शरीर में कैलोरी अधिक हो जाती है और इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap