Gile Balon Me Tel Lagane Ke Fayde | गीले बालों में तेल लगाने के फायदे

Gile Balon Me Tel Lagane Ke Fayde – यदि आप गीले बालों में तेल लगाने के फायदों के बारे में जानना चाह रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। आम तौर पर लोग बालों को सुखाकर ही तेल लगाते हैं। लेकिन वे लोग इस बात से बिल्कुल अन्जान हैं कि गीले बालों में तेल लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

आप बालों में लगाने के लिए कई प्रकार के तेलों का प्रयेाग कर सकते हैं जैसे— जैतून, नारियल, सरसों, अरंडी और बादाम। हम इस लेख में आपको गीले बालों में तेल लगाने के फायदों के साथ ही इसको सही प्रकार से लगाने के बारे में भी बताने जा रहे हैं तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को — गले बालों में तेल लगाने के फायदे, गीले बालों में तेल लगाने का सही तरीका, Benefits of applying oil to wet hair, Disadvantages of applying oil to wet hair, गीले बालों में तेल लगाने से होने वाले नुकसान

गीले बालों में तेल लगाने के फायदे — Gile Balon Me Tel Lagane Ke Fayde

  • यदि आप गीले बालों में तेल लगाते हैं तो आपके बालों से अगर किसी प्रकार की बदबू आती है तो वह दूर हो जाती है। कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनके बालों को धोने के बाद कुछ ही समय बाद उसने बालों से बदबु आनी शुरू हो जाती है। इससे बचने के लिए आप बालों के धोने के बाद कुछ समय रूक जायें यह ध्यान रखें जब आपके बालों में हल्की सी नमी हो तब उसमें हल्के हाथों के तेल लगाना शुरू करें। ऐसा करने से आपके बालों में बदबू नहीं आती है।
  • यदि आपके बाल धोने के बाद उलझ जाते हैं और इनको सुलझाना मुश्किल हो जाता है तो आपको नहाने के बाद या बालों को धोने के बाद अपने बालों में तेल लगाना चाहिए इससे आपके बाल उलझेंगे नहीं। इसके लिए आपको हल्के गीले बालों में हल्के हाथों से तेल की मालिश करनी चाहिए।
  • यदि आपके बाले जल्दी रूखे हो जाते हैं तो आप इस समस्या से बचने के लिए अपने हल्के गले बालों में तेल लगाकर इनको मुलायम बना सकते हैं। गीले बालों में तेल लगाने से बाल मॉइस्चराज्ड भी बने रहते हैं।
  • यदि आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको अपने गीले बालों में तेल की मालिश अवश्य करनी चाहिए। गीले बालों में तेल लगाने से आपके स्कैल्प अर्थात खोपड़ी में नमी बनी रहती है जिससे डैंड्रफ की समस्या में फायदा होता है।
  • यदि आपको बालों के झड़ने की समस्या का समाना करना पड़ता है तो आपको अपने गीले बालों में तेल से मालिश अवश्य करनी चाहिए। इससे आपके बालों की झड़ने की समस्या में लाभ हो सकता है। तेल लगाने के बाद आप उसमें कंघी की मोटी ओर से कंघा करें और बालों केा सीधा कर लें। ऐसा करने से आपके बालों की मजबूती बढ़ेगी और बालों के झड़ने की समस्या से भी मुक्ति मिल जायेगी।

गीले बालों में तेल लगाने का तरीका

आप सोच रहे होंगे बालों में भी क्या तेल लगाने का कोई सही तरीका होता है तो हां गीले बालों में तेल लगाने का यदि आपको सही तरीका पता न हो तो इससे आपके बालों को नुकसान हो सकता है। तो आइये बात करते हैं गीले बालों में तेल लगाने के तरीके के बारे में —

बालों मे सही प्रकार से तेल लगाने के लिए सबसे पहले आप अपने बालों को धो लें। बालों को धोने के बाद आप अपने बालों को तौलिये से पोछ लें क्योंकि आपको अधिक गीले बालों में तेल का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकी अधिक गीले बालों में तेल लगाने से आपके सर में अधिक देर तक नमी बनी रहती है जो आपके और बालों के लिए ​ठीक नहीं होती है।

अब बालों को पोछने के बाद उसमें जब थोड़ी बहुत नमी बची हो तो उसमें हल्के हाथों से तेल लगायें। ध्यान रहे बालों में हल्के हाथों से तेल लगाकर मालिश करनी ही अधिक तेजी से मालिश करने में बाल टूट सकते हैं। अब बालों में तेल लगाने के बाद उसमें मोटे कंघे से कंघा करें इससे आपके बाल सुलझ जायेंगे और बाल भी नहीं टूटेंगे।

उपर दिया गया तरीके से ही गीले बालों में तेल लगायें इससे आपके बाल मजबूत और सुन्दर हो जायेंगें।

गीले बालों में तेल लगाने से होने वाले नुकसान — Gile Balon Me Tel Lagane Ke nukasaan

  • यदि आप गीले बालों में तेल लगाते हैं तो इससे आपके बाल आपस में चिपक जाते हैं जिससे आपके बाल सुन्दर नहीं दिख पाते हैं।
  • यदि आप अधिक गीले बालों में तेल लगाकर उसे बांध देते हैं तो इससे आपके सर में अधिक देर तक पानी रहता है जिससे आपके सर से बदबू आ सकती है और आपके सर में भी त्वचा से जुड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • गीले बालों में अधिक मात्रा में तेल नहीं लगाना चाहिए इससे आपके बालों को नुकसान हो सकता है। इसलिए कभी भी आप गीले बालों में तेल लगाते हैं तो कम मात्रा में ही लगायें।
  • कई लोगों में यह समस्या उत्पन्न हो जाती है कि यदि वह गीले बालों में तेल लगाते हैं तो उनके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।
  • यदि आपको बालों या सर की त्वचा से जुड़ी कोई परेशानी है तो आपको अपने गीले बालों में तेल लगाने से पहले अपने डॉक्टर से पूछ लेना चाहिए।

दोस्तों यह लेख  ‘Gile Balon Me Tel Lagane Ke Fayde ‘ आपको कैसा लगा यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ इसको शेयर अवश्य करें। हमें आशा है कि इस लेख से आपने अपने बालों को सुन्दर और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap