Garlic and Honey Benefits in Hindi – लहसुन और शहद खाने के फायदे

Garlic and Honey Benefits in Hindi — आपको अक्सर किसी न किसी तरह की बिमारी लगी रहती हैं अगर हां तो इसका मतलब है कि आपकी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो चुकी है।

डॉक्टरी भाषा में कहें तो मनुष्य को स्वस्थ्य रहने के लिए उसकी रोग प्रतिरोधकता क्षमता मजबूत होनी चाहिए अगर वह कमजोर होती है तो आपको बिमारियां जल्दी पड़ लेती हैं।

इससे आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर होती है। अगर आपको बिमारियों से बचना है तो आपको अपनी रोग प्रतिरोधकता क्षमता अर्थात अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना होगा। अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको आहार भी अच्छा होना चाहिए। इसके लिए आप अपने आहार में लहसून (Garlic) और शहद (Honey) को शामिल कर सकते हैं।

इन दोनों के मिश्रण के सेवन से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और आपके शरीर को बिमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

लहसुन और शहद के मिश्रण का प्रयोग सदियों से किया जा रहा है। इनके सेवन से कई प्रकार की बिमारियां दूर होती है साथ ही हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में उनसे लड़ने की क्षमता का विकास भी होता है।

लहसुन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है मगर शहद के साथ लेने से उसके गुणों में कई गुना वृद्धि होती है। अत: इनका मिश्रण एक एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है और हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

शहद और लहसुन के फायदे — Garlic and Honey Benefits in Hindi

अगर आप सिर्फ लहसुन को भी रोज खाये तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। लेकिन अगर इसको शहद के साथ खाया जाय तो हमारे स्वास्थ्य के लिए इसके लाभ बहुत बढ़ जाते हैं। आगे हम इससे होने वाले लाभों के बारे में जानेंगे।

सर्दी में शहद और लहसुन का उपयोग –

अगर आपको सर्दी और जुकाम बहुत जल्द हो जाता है तो आपको लहसुन और शहद का प्रयोग अवश्य करना चाहिए क्योंकि इनमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सर्दी और एलर्जी का उपचार करने में सहायता करते हैं। अत: आपको प्रतिदिन इनके मिश्रण का सेवन करना चाहिए जिससे आपको सर्दी और जुकाम से आराम मिल सके।

वजन कम करने में लहसुन और शहद के लाभ –

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इसका सबसे आसान तरीका है लहसुन और शहद के मिश्रण का प्रयोग करना। वजन को कम करने के लिए इनके मिश्रण का सेवन करना पूरे विश्व में लोकप्रिय है। ​इसके लिए आपको प्रत्येक सुबह कच्चे लहसुन के साथ शहद का सेवन करना चाहिए।

इससे आपके शरीर में बनने वाली अतिरिक्त चर्बी या अतिरिक्त फैट कम होने लगता है जिससे आपका वजन कम होता है। अत: वजन कम करने के लिए लहसुन और शहर काफि लाभदायक हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के लिए शहद और लहसुन के फायदे –

लहसुन और शहद वि​टामिन और खनिज तत्वों से भरपूर हैं। यह पेट में तरल पदार्थो के उत्पादन को बढ़ाने में सहायता करता है। इसके अलावा लहसुन का सेवन आयरन के अवशोषण के लिए भी महत्वपूर्ण है।

इसका प्रतिदनि ​सेवन करने से हमारा रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और हमारे रक्त को गाढ़ा होने से रोकता है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में भी सहायक है।

शरीर में रक्त प्रभाव सामान्य करने में इनका महत्वपूर्ण योगदान है। हृदय से जुड़ी बिमारियों में भी यह बहुत उपयोगी हैं। इसी कारण से प्रतिदिन लहसुन और शहद का प्रयोग आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

कब्ज में लहसुन और शहद के फायदे –

अगर आप कब्ज और गैस की बिमारी से परेशान रहते हैं तो आपको लहसुन और शहद के मिश्रण को रोज खान चाहिए इससे आपके पुराने से पुराने कब्ज को सही करने में मदद मिलेगी। लहसुन में पाया जाने वाला फाइबर्स कब्ज और पेट दर्द की प्रॉब्लम दूर करने में सहायता करता है।

लहसुन में पाए जाने वाले तत्व एलिसिन और सेलेनियम ऐसे ऐसे तत्व हैं जो हमारी कब्ज की समस्या के साथ ही कई  प्रकार की समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं।

लहसुन और शहद के फायदे त्वचा के लिए –

वर्तमान समय में ​दिन भर की दौड़ भाग, प्रदूषण, धुवा व धूल से आपका चेहरा मुरझा सा जाता है। इसके लिए आप महंगे से महंगे उपाय करते हैं ​फिर भी शायद वह रिजल्ट नहीं मिल पाता है जो आप चाहते हैं। इसके लिए आपको अपनी दैनिक दिनचर्या में लहसुन के साथ शहद को खाना शुरू करना चाहिए।

इससे आप ड्राई स्किन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सके हैं। इस मिश्रण का प्रतिदिन सेवन करने से आपकी त्वचा बहुत चमकदार हो जाती है और साथ ही त्वचा से जड़ी कई प्रकार की परेशानियों से भी छुटकारा मिल जाता है।

उर्जा के लिए शहद और लहसुन के फायदे  –

इस दौड़ भाग भरे इस जीवन में पूरा दिन काम करने के बाद पूरे शरीर में थकावट होना स्वाभाविक ही है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए कई लोग एनर्जी ड्रिंक्स या दवाओं का प्रयोग करते हैं। पर इन ड्रिंक्स और दवाओं से कुछ समय बाद फायदा मिलना बन्द हो जाता है और उल्टा यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती हैं।

इससे बचने के लिए हमें एक प्राकृतिक ऊर्जा से भरपूर पदार्थ की जरूरत है। इस जरूरत को पूरी तरह से शहद पूरा कर सकता है क्योंकि यह ऊर्जा से भरपूर होने के साथ ही कई प्रकार के अन्य लाभ भी देता है। इसके लिए हमें शहद के साथ ही लहसुन का प्रयोग भी करना चाहिए इससे शहद के फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं।

यह उपाय प्राकृतिक होने से साथ ही हमें कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। अत: अपनी थकावट को दूर करने व अपनी ऊर्जा को बनाये रखने के लिए आपको लहसुन और शहद के मिश्रण का सेवन करना चाहिए।

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में लहसुन और शहद के लाभ  –

लहसुन और शहद का मिश्रण एं एंटीबायोटिक की तरह कार्य करता है जो हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। कई छोटी से लेकर बड़ी बिमारियों जैसे कैंसर से बचने के लिए हमें अपने शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाये रखना जरूरी हैं इसी लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली आर्थात अपने इम्युनिटी को बनाये रखने के लिए हमें लहसुन और शहद के मिश्रण का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है और रोगों से लड़ने में मदद मिलती है।

लहसुन और शहद कैसे खाये –

इसके लिए आपको निम्न प्रकार की तैयारी करनी ​चाहिए।

सामग्री :

  • लहसुन की 10 से 12 कलियाँ लें।
  • 1 कप शहद (300 से 350 ग्राम)
  • एक कांच का जार

तैयार करने का तरीका :

  • इन लहसुन की कलियों को अच्छे से पीस लें या छोटे छोटे टुकड़े कर लें।
  • अब काचं के जार में शहद डालें व साथ ही लहसनु को मिला लें।
  • अब इस जार को ढक्कन से बंद कर दें और 7 दिनों तक किसी अंधेरी जगह पर रख दें।
  • सात दिनों बाद आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।
  • एक दिन में इसकी एक बड़ी चम्मच का प्रयोग किया जा सकता है।

अगर आप अपने को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन लहसुन और शहद का प्रयोग करना चाहिए। यह आपको कोई भी नुकसान पहुंचाये बिना फायदा ही पहुंचायेगा। फिर भी आप इसके प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर से सलाह कर सके हैं।

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap