Coffee Peene Ke Fayde | कॉफी पीने के फायदे

Coffee Peene Ke Fayde — कॉफी न केवल हमारे देश में बल्कि पूरे विश्व में सबसे अधिक पिये जाने वाला पेय है। कॉफी के करीब 40 करोड़ कप रोजाना पूरी दुनियाभर में पी जाती है। इसका स्वाद ही बेहतरीन नहीं होता बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी अच्‍छी होती है। यह मारे तन और मन को तरोताजा कर देती  है।

आप सभी ने कभी न कभी कॉफी तो पी ही होगी उसके बारे में आप कुछ हद तक वाकिफ होंगे। मगर हम इस लेख में आपको कॉफी के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इस लेख में हम जानेंगे कॉफी क्या है, कॉफी के फायदे, कॉफी के उपयोग, कॉफी के नुकसान, Coffee Benefits And Side Effects In Hindi।

Table of Contents

कॉफी क्या है — What is coffee?

कॉफी का वानस्‍पतिक नाम कॉफिया है। इसको सामान्य भाषा में कॉफी ही कहा जाता है। कॉफी बनाने के लिए कॉफी के बीज का प्रयोग किया जाता है। इसकी खेती विशेषकर  कोस्टा रिका, कोलम्बिया, ब्राजील, इथियोपिया, हवाई, मैक्सिको, प्यूर्टो रिको, यमन, केन्या और भारत में की जाती है। कॉफी का असली स्वाद आता है कॉफी के फल के बीज को भूनने से। इसी से कॉफी को वह हल्का कड़वा स्वाद मिलता है।

कॉफी का स्वाद और उसका फ्लेवर इस बात पर निर्भर होता है कि आप कॉफी को कितने तापमान पर कितनी देर तक भून रहे हैं। पूरे विश्व में कॉफी का उत्पादन सबसे अधिक ब्राजील में होता है। भारत के कर्नाटक में सबसे अधिक कॉफी का उत्‍पादन होता है।  कॉफी की दो किस्में होती है एक है एरेबिका और दूसरी है रोबस्‍ता। इन दोनों में से सबसे अधिक लोकप्रिय ऐरिबिका कॉफी है क्योंकि इसकी गुणवत्ता सबसे अ​च्छी होती है और इसकी खुशबू और स्वाद बहुत ही उम्दा किस्म का होता है।

कॉफी को गर्म ही पीना पसंद किया जाना है मगर आजकल कोल्ड कॉफी का प्रचलन भी बहुत बढ़ गया है। कॉफी में कैफिन की मात्रा पाई जाती है जो शरीर को एक नई उर्जा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त यह मानसिक थकान के साथ ही डिप्रेशन को भी दूर करने में मदद करता है। हमारे हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। यह ब्रेस्‍ट कैंसर, लिवर के रोग में फायदेमंद होती है। कॉफी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स के साथ ही कई प्रकार के तत्व पाये जाते हैं जो शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं।

कॉफी के फायदे – Coffee Ke Fayde In Hindi

1. वजन कम करने में कॉफी के फायदे —

यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो आपके लिए कॉफी काफी फायदेमंद हो सकती है। इसमें पाया जाने वाला  कैफीन में जमा अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करता है। अत: यदि आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आप कॉफी का सेवन कर सकते हैं। कॉफी में पाया जाने वाला मैग्नीशियम और पोटेशियम शरीर को इंसुलिन के उपभोग में सहायता करता है जिससे ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। Benefits Of Coffee For Heart In Hindi

2. दिल की बिमारी में कॉफी के लाभ —

एक रिसर्च से पता चला है कि कॉफी दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। इसके सेवन से आपका रक्तचाप बढ़ सकता है परन्तु इससे आपको स्ट्रोक आने का या फिर हृदय रोग होने का खतरा नहीं होता है। एक शोध से पता चला है कि यदि आप एक दिन में 3 बार तक कॉफी का सेवन करते हैं तो आपको दिल की बिमारी होने का खतरा बहुत ही कम हो जाता है। Benefits Of Coffee For Heart In Hindi

3. कैंसर के लिए काफी के फायदे –

कॉफी त्वचा के कैंसर के उपचार में काफी फायदेमंद होती है। कुछ लोगों में किये गये शोध में यह पाया गया है जो लोग प्रतिदिन 3 से चार बार कॉफ़ी का सेवन करते हैं उमें से 20% पुरुषों में कैंसर एवं करीब 25% महिलाओं में गर्भाशय में होने वाले कैंसर का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। इसके साथ ही वह लोग जो दिन में 3 बार तक कॉफी का सेवन करते हैं उनमें त्वचा के कैंसर एवं लिवर के कैंसर का ख़तरा भी हो हो जाता है। Coffee Pine Ke Fayde Cancer Me In Hindi

4. डायबिटीज में कॉफी पीने के फायदे —

यदि आप डायबिटीज से परेशान हैं तो आपके लिए कॉफी बहुत लाभदायक हो सकती है। यदि आप दिन में 3 बार कॉफी का सेवन करते हैं आप टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से बच सकते हैं। आपके लिए कॉफी पीने से डायबिटीज का ख़तरा करीब 49 फीसदी तक कम हो जाता है। Coffee Benefits For Diabetes

5. त्वचा के लिए कॉफी के फायदे —

नींद की कमी, डिहाइड्रेशन एवं एलर्जी के कारण होेने वाले आँखों के नीचे काले धब्बों से अगर आपको छुटकारा पाना है तो आपको कॉफी का सेवन करना चाहिए। कॉफी में आंखों के नीचे आने वाले सूजन को दूर करने वाला गुण पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला कै​फीन पूरी तरह से इन धब्बों को हटा नहीं पाता है मगर कुछ हद तक इनसे छुटकाना पाने में मदद कर सकता है। Coffee for Skin

6. थकावट दूर करने में कॉफी पीने के फायदे –

अधिक काम होने से शरीर ही नहीं दिमाग भी थक जाता है और ऐसे में आराम पाने क लिए सबसे अच्छा तरीका का काफी पीना। कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन इस पूरी थकावट को दूर कर आराम पहुंचाने में मदद करता है और फिर से तरोताजा करने में मदद करता है। कॉफी के पीने से दिमाग के तनाव को दूर किया जा सकता है। यह आपकी शारीरिक थकान से साथ ही दिमाग की थकान को भी दूर करती है।

कॉफी के अन्य फायदे –

  • कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो आँखों को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है। कॉफी एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है और आंखों के तनाव को कम करने में मदद करता है। ध्यान रहे यह कोई उपचार नहीं है यदि आंखों में अधिक परेशानी हो तो तुरन्त दिमाग के डॉक्टर से सम्पर्क करें।
  • जो लोग 65 साल की उम्र में भी कॉफी पीते हैं उनका दिमगा अन्य समान उम्र के लोगों से अधिक तेज चलता है।
  • ध्यान केन्द्रित करने के लिए आप दिन में 2- 5 कप कॉफ़ी का सेवन कर सकते हैं।
  • कॉफी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर के मुक्त कणों से लड़ने एवं उनसे रक्षा करने में मदद करता है।
  • यदि आप कॉफी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिवर को निरोग रखने में मदद करता है।

कॉफी के नुकसान – Coffee Ke Nuksan In Hindi

  • जितने फायदे कॉफी पीने केे हैं उतने ही उसके नुकसान भी। यदि आप कॉफी का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है।
  • कॉफी का सेवन आप एक दिन में करीब 4 से 5 कप से अधिक न करें यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है।
  • कॉफी के अधिक सेवन से आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है।
  • यदि आप कॉफी का बहुत अधिक सेवन करते हैं तो आपको घबराहट के साथ हृदय गति रूकने खतरा पैदा हो जाता है।
  • यदि आप गर्भवती हैं तो आपको दिन में दो कप से अधिक कॉफी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यह आपके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि यदि आप कॉफी का अधिक सेवन करते हैं तो आपको कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • कॉफी में पाये जाने वाले कैफीन  की अधिक मात्रा शरीर में पहुंचने से आपकी नसें कमजोर हो सकती है। जिससे आपको घबराहट और अवसाद जैसी बिमारी हो सकती हैं।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap