Chironji Ke Fayde | चिरौंजी के फायदे

चिरौंजी के फायदे (Chironji Ke Fayde) — चिरौंजी के बारे में सभी को जानकारी होती है क्या आप जाते हैं चिरौंजी को चारोली के नाम से भी जाना जाता है। चिरौंजी को सूखे मेवे में रखा जाता है जिसमें बहत से विटामिन एवं खनिजों पदार्थ होते हैं। चिरौंजी को हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है, जो गर्मियों में हमारे शरीर को ठण्डक पहुंचाने का काम करती है।

इसके साथ ही चिरौंजी त्वचा में होने वाली जलन एवं खुजली को कम करने के साथ ही घावों में जल्द ठीक करने, सूजन को कम करने एवं त्वचा में होने वाले चकक्तों को दूर करने में सहायता करता है। यह सभी रोग ठीक होते हैं चिरौंजी में पाये जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण की वजह से। इस लेख में हम चिरौंजी के बारे में विस्तार से जानेंगे की यह हमारे लिए किया प्रकार फायदेमंद होती है।

इसके साथ ही जानेंगे की चिरौंजी क्या है, चिरौंजी के पौषक तत्व इसके अलवा जानेंगे चिरौंजी के नुकसान तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को — Chironji Benefits and side effects in Hindi, Charoli, Chironji Meaning in Hindi

चिरौंजी क्‍या है – What is Chironji in Hindi

चिरौंजी को सूखे मेवों में रखा जाता है। इस मेवे का रंग हल्का पीला होता है मगर बाजार में यह आपको भूरे रंग में मिलता है। इसके बाहर एक ठोस आवरण होता है जिसको तोड़ने के बाद ही आपको चिरौंजी का बीज प्राप्त होता है। मगर आप इसको बिना इस ठोस आवरण के बाजार से प्राप्त कर सकते हैं।

इस बीज का आकार चपटा और गोल होता है और इसकी लम्बाई करीब 1 सेमी. से 1.5 सेमी. के बीच हो सकती है। इसकी ता​सीर ठण्डी होती है। इसको खाने में यह हल्का मीठा सा और बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। इसके इस स्वाद के कारण चिरौंजी का उपयोग मिठाईयों में किया जाता है।

चिरौंजी के पोषक तत्व —  Chironji Nutrients in Hindi

चिरौंजी में पाये जाने वाले विटामिन एवं खनिज तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, फैट, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, अनाकार्डिक एसिड (पानी में घुलनशील), मेलिइक एसिड (Maleic acid), लिनोलिक के अलावा भी बहुत से तत्व पाये जाते हैं। सिर्फ चिरौंजी का फल ही नहीं बल्कि उसकी पत्तियां, तना और उससे तैयार तेल भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

चिरौंजी के फायदे — Benefits of Chironji (Charoli) in Hindi

1- मधुमेह के लिए चिरौंजी के फायदे

यदि आप ​मधुमेह से पीड़ित हैं तो आपके लिए चिरौंजी फायदेमंद हो सकती हैं क्योंकि मधुमेह से बचने गुण इसकी पत्तियों में पाया जाता है। एक अध्ययन से पता चला है कि चिरौंजी की पत्तियों का रस दोनों प्रकार की डायबिटीज अर्थात डायबिटीज एक और डायबिटीज दो दोनों के लिए लाभदायक हैं। यह गुण शरीर में शुगर की मात्रा का नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद हैं। डायबिटीज एक खतरनाक बिमारी है अत: इसके प्रयोग से पहले आपको अपने डॉक्टर से सम्पर्क अवश्य करना चाहिए।

2- सूजन के लिए चिरौंजी के फायदे

 सीधे तौर पर चिरौंजी सूजन के लिए फायदेमंद नहीं है बल्कि उसके तेल में वह गुण पाये जाते हैं जिससे वह सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। इसके सूजन विरोधी गुण के कार ही यह सूजन को कम करता है। यह तेल विशेषकर जोड़ों में होने वाले दर्द एवं सूजन के साथ ही गर्दन की ग्रंथियों में होने वाले दर्द व सूजन को दूर करने में सहायता करती है। यदि आप या आपके जान पहिचान में कोई गठिया के दर्द से परेशान रहता है तो उसके लिए चिरोंजी के तेल की मालिश बहुत ही लाभदायक है।

3- दिमाग के लिए ​चिरौंजी के लाभ —

चिरौंजी सिर्फ शरीर के लिए नहीं बल्कि यह दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाये जाने वाले स्मृति सुधारने वाले प्राकृतिक गुण याददास्त को बढ़ाने का काम करते हैं। इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व दिमाग को स्वस्थ्य कर इसको बिमारियों से बचने में मदद करता है। यदि आपके बच्चे कमजोर हैं तो उन्हें आप चिरौंजी का सेवन करा सकते हैं जिससे उनकी याददाश्त मजबूत हो जाय। आप चिरौंजी को सीधे न खाकर उसके चूर्ण को दूध में मिलाकर भी ले सकते हैं।

4- घावों के लिए चिरौंजी के फायदे

चिरौंजी में पाया जाने वाले एंटी-माइक्रोबियल व एंटी-बायोफिल्म गुण घावों के उपचार के साथ ही सूजन को कम करने में लाभदायक होते हैं। चिरौंजी घावों को जल्दी ठीक करने में पूरी मदद करता है। एक शोध से पता चला है कि माइक्रोबियल गुण सिर्फ चिरौंजी के फल में ही नहीं बल्कि यह उसके बीज व पत्तियों में भी पाया जाता है।

5- यौन स्वास्थ्य के लिए चिरौंजी के लाभ  –

आप अपने यौन स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए चिरौंजी के बीज का सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिनों के साथ ही खनिज तत्व पाये जाते हैं जो आपके यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी होत हैं। यह आपकी कामेच्छा इच्छा को बढ़ाने के साथ ही इसको अधिक समय तक बनाये रखने में मदद करती है। चिरौंजी में पाये जाने वाले पौष्टिक तत्व एवं खनिज शुक्राणुओं की संख्या एवं उनकी गुणवत्ता को बढ़ाने का काम भी करती है। इसके लिए आप चिरौंजी के चूर्ण को दूध के साथ ले सकते हैं।

6- प्रजनन से जुड़ी परेशानी में चिरौजी के फायदे –

यदि आप प्रजनन से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए आप चिरौंजी का तेल प्रयोग कर सकते हैं यह तेल प्रजनन संबंधित समस्या के लिए लाभदायक मना जाता है। इस तेल में यौन स्वास्थ्य में सुधार करने के गुणों के साथ ही कामेच्छा को बढ़ाने, नपुंसकता को दूर करने एंव जल्द रस्खलन की समस्या को दूर करने के गुण पाये जाते हैं।

चिरौंजी के नुकसान — Side-Effects of Chironji (Charoli) in Hindi

चिरौंजी के बहुत से फायदे के साथ ही इसके कुछ नुकसान भी हैं। परन्तु इसके नुकसान बहुत ज्यादा नहीं हैं। यदि आप इसकी अत्यधिक मात्रा का प्रयोग कर लेते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। नीचे इससे होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है —

  • यदि आपको लिवर से जुड़े रोग हैं तो आपको चिरौंजी के सेवन में कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। आपको इसकी अधिक मात्रा का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • डायबिटीज के मरीजों को चिरौंजी की कम मात्रा का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें ग्लूकोज की मात्रा होती है जो आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकती है जो आपकी डायबिटीज के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • चिरौंजी हृदय के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह दिल की धड़कने को सुचारु एवं नियंत्रित रखने में मदद करता है। किन्तु यदि आप इसकी अधिक मात्रा का सेवन करते हैं तो यह दिल की धड़कनों की गति को बढ़ा सकता है जो आपके हृदय को नुकसान हो पहुंचा सकता है। अत: आपको इसकी एक नियंत्रित मात्रा का ही सेवन करना चाहिए।
  • यदि आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो आपकी चिरौंजी की अधिक मात्रा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी अधिक मात्रा का सेवन करने से पेट खराब होने की समस्या हो सकती है।
  • यह ध्यान रहे यदि आप शराब को सेवन करते हैं तो आपकेा इसके साथ चिरौंजी का सेवन नहीं करना चाहिए यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

दोस्तों इस लेख में हमने आपको चिरौजी क्या है, चिरौंजी के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। पर ध्यान रहे की इसकी एक सीमित मात्रा में सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अधिक मात्रा में सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। अगर यह लेख आपको अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap