Body Massage in Hindi | बॉडी मसाज करने का तरीका और फायदे

Body Massage in Hindi — बॉडी मसाज को दिमाग और शरीर का आराम पहुंचाने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके अ​तिरिक्त मसाज अर्थात मालिश को आयुर्वेद विज्ञान में शरीर के लिए बेहद जरूरी माना गया है। शरीर की मसाज से तनाव में राहत मिलती है साथ ही शरीर में खून का प्रभाव भी बढ़ जाता है और दिमाग शांत होता है। इसके साथ ही ​नेचुरोपैथी में यह माना जाता है कि कई बिमारियों में बॉडी मसाज करना फायदेमंद होता है इससे आप उन बिमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

बॉडी मसाज करने से आपको थकान का अहसास नहीं होता बिल्कुल ताजगी सा महसूस होता है। मसाज के लिए जरूरी नहीं है कि मसाज पार्लर ही जायें इसको आप अपने परिवार के सदस्यों की सहायता से घर पर ही कर सकते हैं। इस लेख में body masaj karne ka tarika के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे जैसे — बॉडी मसाज कैसे की जाती है, बॉडी के फायदे,  बॉडी मसाज के तरीके, बॉडी मसाज करने का तरीका और फायदे आदि। तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को —

Table of Contents

बॉडी मसाज करने के तरीके – How to do body massage in Hindi

बॉडी मसाज कैसे करते हैं आप बॉडी मसाज को घर में ही निम्न तरीकों से आसनी से कर सकते हैं —

1. कंधे की मसाज

थकान भरे पूरे दिन में कंधे की मांसपेशियों में ही सबसे ज्यादा थकान और तनाव महसूस होता है। इस लिए सबसे पहले आपको कंधे की मसाज ही करनी चाहिए। इस मसाज से आपको तनाव में आराम मिलता है आपकी मांसपेशियां आराम मुद्रा में चली जाती हैं।

कंधे की मसाज के लिए सबसे पहले आपको पेट के बल लेट जाना चाहिए। अब जो आपकी मसाज करें उसने अपने दोनों हाथों को कंधों पर इस तरह रखे कि आपका कंधा उसकी उंगलियों और अंगूठे के बीच में हों ध्यान रहे अंगूठा आपकी पीठ की ओर होना चाहिए और उंगलियां कॉलर की हड्डी (collar bone) के पास ।

अब उंगलियों को हल्के—हल्के गोल-गोल घुमाकर और कॉलर बोन के आपस पास के क्षेत्र में मालिश करें। सथ ही अंगूठे से भी पीछे की तरह हल्का दबाव बनाते हुए मसाज करे। जिस कंधे पर आपको लगता है कि तनाव या थकान ज्यादा है तो उस कंधे की आप दोनों हाथों से मसाज करवा सकते हैं।

2. सिर की मालिश

यदि आप तनाव महसूस कर रहे हैं या फिर आपको थकान है तो सिर की मसाज करना एक बहुत अच्छा उपाय है। सिर की मालिश करने से आप तनाव मुक्त हो जाते हैं और आपकी सारी थकान मिट जाती है। इसके अतिरिक्त यह मसाज आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होती है।

अगर आपने कंघे की मसाज कर ली है तो उसके बाद आपको सिर की मसाज करनी चाहिए। सिर की मसाज करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने दोनों हाथों को सिर पर रखें और जिस प्रकार आप अपने सिर पर साबुन या शैम्पू लगाते हैं उसी तरह अपनी उंगलियों को अपने सिर पर घुमाना शुरू करें। इसकी प्रक्रिया को आप अपने पूरे सिर पर करें। इसके लिए आप तेल का उपयोग भी कर सकते हैं। आगे के लेख में हम आपको मसाज के लिए  प्रयोग किये जाने वाले तेलों के बारे में भी बतायेंगे।

3. पैरों के पंजों की मसाज

यदि आप पूरे दिन खड़े होकर काम करते हैं तो यह मसाज आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। इससे पैर में होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है। साथ ही अनिद्रा, तनाव व सिर दर्द में आराम मिलता है।

इसके लिए आप सिर की मालिश करने के बाद पैरों के पंजों की मसाज करें। इसके लिए हल्के गरम तेल को अपने हाथ में लें और अपने दूसरे हाथ से तेल को लेकर अपने पैरों की उंगलियों पर लगायें। तेल लगाने के बाद आप अपने दोनों हाथों से पैरों के पंजों को पकड़ लें और उनके तलवों पर हाथ के अंगूठों से नीचे की ओर दबाव डालते हुये अंगूठे को ऊपर की ओर लेकर आएं।

आगे अपने हाथों की उंगलियों को पैरों की उंगलियों के बीचो बीच ले जाएं और इसकी अवस्था में उन्हें समय सेकण्ड तक रहने दें। आपको यह प्रक्रिया कम से कम तीन से चार बार तक करनी है। इससे आपको आराम मिलेगा।

4. हाथों की मसाज

पूरा दिन काम करके थके हाथों की मसाज करने से हाथों को बहुत आराम मिलता है।

इसके लिए आप पैरों के पंजों की मसाज के पश्चात अपने हाथों की मसाज कर सकते हैं। जो आपकी मसाज कर रहा हो वह व्यक्ति आपके हाथ की हथेली को अपने सामने लायें फिर उस हाथ की कलाई को अपने हाथ से पकड़ें और दूसरे हाथ के अंगूठे से हथेली पर हल्का दबाव बनाकर रखे और उसी हाथ की अन्य उंगलियों को एक—एक करके पकड़े और हल्का दबाव डालते हुये उन्हें खींचे। इसक प्रक्रिया को दूसरे हाथ व अंगूठों के साथ भी करें।

बॉडी मसाज के फायदे – Body massage benefits in Hindi

  • बॉडी मसाज के कारण आपको अनिद्रा की समस्या से मुक्ती मिल जाती है। इसके साथ ही आप अरोमा थेरेपी का प्रयोग कर नसों के दबाव को कम कर सकते हैं जिससे गहरी नींद आती है। इस थेरेपी में कई प्रकार की जड़ी—बूटियों के तेलों का प्रयोग मसाज करने के लिए किया जाता है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यदि आप इस मसाज का प्रयोग करते हैं तो इससे आप पूरे दिन एनर्जिटिक रहते हैं।
  • मसाज सिर्फ आराम पाने के लिए ही नहीं होती बल्कि आप इससे अपने शरीर का वजन भी कम कर सकते हैं। आयुर्वेद विज्ञान में जड़ी—बूटियों के तेल से की जाने वाली मसाज को सबसे बेहतरीन माना जाता है। जिसको करने से आपके शरीर में पैदा होने वाले अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है। जिससे मोटापे की परेशानी से आप मुक्ति पा सकते हैं।
  • यदि आपके शरीर में दर्द की समस्या रहती है तो आप बॉडी मसाज की सहायता से बदन दर्द, कमर दर्द, मांसपेशियों में होने वाले दर्द, सिर दर्द मं आराम पा सकते हैं। मसाज करने से आपका शरीर लचीला बनता है और दर्द की समस्या दूर हो जाती है।
  • बॉडी समाज शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करती है। मसाज करने से शरीर में कार्टिलोस हॉर्मोन का स्तर कम हो जाता है जो तनाव और अवसाद के लिए जिम्मेदार माना जाता है। इसके कम होने से आपका तनाव से छुटकारा पाते हैं।
  • बॉडी मसाज से शरीर में रक्त परिसंरचरण सही प्रकार से होने लगता है। यदी आप सही प्रकार से बॉडी मसाज करते हैं तो आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है जिससे शरीर का पीएच स्तर और तापमान नियंत्रित रहता है। इससे आपका रक्तचाप भी सही रहता है।
  • मसाज करने से शरीर में पैदा होने वाले विषाक्त पदार्थ शरीर के बाहर निकल जाते हैं जिससे आप कई प्रकार की बिमारियों से बच सकते हैं।
  • बॉडी मसाज करने से आपके शरीर की रोगों के प्रति लड़ने की क्षमता में इजाफा होता है। जिससे आप कई प्रकार की सम्भावित बिमारियों से बच सकते हैं। मसाज करने से शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि होती है जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के बढ़ने की ओर संकेत देता है।
  • यदि आप अपनी पाचन शक्ति के कमजोर होने से परेशान हैं तो आपको बॉडी मसाज का सहारा अवश्य लेना चाहिए क्योंकि बॉडी मसाज करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। मालिश करने से पेट की आंतों की कार्य क्षमता बढ़ जाती है और इससे पेट में पैदा होने वाली गैस, अपच,  कब्ज की समस्या से मुक्ति मिलती है।
  • सर्जरी के बाद बॉडी मसाज करना जरूरी हो जाता है क्योंकि शरीर में होने वाली सूजन से इसकी मदद से छुटकारा पाया जा सकता है और आपका शरीर भी लचीला बना रहता है।

बॉडी मसाज के लिए क्या प्रयोग करें — What to use for body massage

बॉडी मसाज के लिए आप कई प्रकार के तेल एवं क्रीमों का प्रयोग कर सकते हैं जो निम्न हैं —

बॉडी मसाज के प्रयोग होने वाले तेल — Body massage oil in Hindi

1. तिल का का तेलइसको बनाने के लिए आपको चाहिए

  • तिल का तेल
  • लैवेंडर का तेल
  • चंदन का तेल
  • जेरेनियम तेल
  • गुलाब का तेल

उपरोक्त दिये गये तेलों को आप आपस में मिलाकर एक मालिस करने लिए तेल का निर्माण कर सकते हैं इसके लिए आपको एक सीसी में एक कप तिल के तेल को लें और उसमें ध्यान से दस बूंद चंदन, जेरेनियम, गुलाब, लैवेंडर के तेल का डालकर अच्छे से मिला लें और आपका तेल तैया हो गया। अब इससे आप मालिश कर सकते हैं।

2. अरंडी तेल

इसके लिए आपको दो चम्मच अरंडी के तेल में 4 से 6 बूंद रोज़मेरी तेल के साथ ही एक चम्मच नींबू का  रस अच्छी तरह से मिला लें और इस मिश्रण को गैस में गर्म करें जब तक यह गुनगुना न हो। अब आप इस गुनगुने तेल को अपने शरीर में लगाकर मसाज कर सकते हैं।

3. नारियल तेल

इसके लिए आप आधे कप नारियल को हल्की आंच पर गर्म करते हुये इसे गुनगुना करें। जब यह तेल ठण्डा हो जाये तो आप इससे अपने शरीर की मसाज कर सकते हैं।

बॉडी मसाज में प्रयोग होने वाले क्रीम – Body massage cream in Hindi

1. बीस वैक्स और कोकोआ बटर से निर्मित मसाज क्रीम

  • इसको बनोन के लिए आपको चाहिए 15 ग्राम बीस—वैक्स, उतनी ही मात्रा कोकोआ बटर की तथा 50 ग्राम नारियल तेल, एक छोटी चम्मच लैवेंडर तेल, चार चम्मच पानी, और दो चम्मच बादाम तेल।
  • अब पानी और लैवेंडर आयल को छोडकर बांकियों को धीमी आंच पर डालें और इन्हें आपस में मिलायें जब नारियल और बादाम तेल​ पिघल जाएं तो आप आंच को तेज करें और मिश्रण को गर्म करें।
  • अब पानी को उसमें डालें और उसे हिलाते रहें। कुछ समय बाद उसे आंच से हटा लें और जब यह मिश्रण ठण्डा होकर एक क्रीम की तरह बन जाय तो उसमें लैवेंडर आयल को मिक्स कर लें।
  • अब इस मिश्रण को ठण्डा कर क्रीम बनने दें। इसको किसी डब्बे में जमा करें और इससे अपने शरीर की मालिश करें।

2. एलोवेरा क्रीम

इसके लिए आपको एक चौथाई कप एलोवेरा जेल को लेना होगा। इसको एक बर्तन में एक चौथाई कप पानी में डालकर हल्की आंच में गर्म करें। अब इस पूरे मिश्रण को हिलाते रहें जब तक यह एक ​क्रीम की तरह न हो जाय। अब इसको आंच सके हटा लें और ठण्डा होने दे जब यह गुनगुना हो तब इसमें दो बूंद पुदीने के तेल की डालें। पूरा ठण्डा होने पर इसको बोतल में पैक कर रख दें । जब जरूरत हो इससे आप बॉडी मसाज क्रीम की तरह प्रयोग कर सकते हैं।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap