चना और दूध खाने के फायदे | Benefits of Gram and Milk

भुने चने और दूध के फायदे — क्या आप भुने चने और दूध के फायदों के बारे में जानते हैं। आप सोच रहे होंगे चने और दूध हमारे लिए क्या फायदेमंद हो सकते हैं मगर आप इससे होने वाले फायदों को जानकर हैरान रह जायेंगे। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इस लेख में हम आपको भुने हुये चनों एवं दूध को एक साथ खाने से होने वाले फायदों के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को —चना और दूध खाने के फायदे-benefits of roasted gram and milk

चने और दूध खाने के फायदे — Benefits of Roasted Gram and Milk

भुना चना स्वास्थ्य के​ लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें पाये जाने वाले पौष्टिक तत्व, फाइबर, खजिन, प्रोटीन, फोलेट और फैटी एसिड हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। वहीं दूसरी ओर दूध में भी बहुत से पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम एवं विटामिन डी आदि। यदि दोनों को एक साथ खाया जाये तो हमारे शरीर को बहुत से फायदेमंद तत्व एक साथ मिल जाते हैं जिससे हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है और हमें बिमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। यहां हम आपको भुने चने और दूध को एक साथ खाने से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।

Bhune Chane aur Doodh ke Fayde

  1. यदि आप पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो आपको दूध और भुने हुये चने का प्रयोग करना चाहिए। इसके प्रयोग से कब्ज जैसी  पेट से जुड़ी समस्या से मुक्त हो सकते हैं। कब्ज सुनने में एक समान्य बिमारी लगती है पर अगर आपको कब्ज की बिमारी हो जाये तो यह कई और रोगों को जन्म देती है। कब्ज होने से आपकी पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाती है। भुने चने और दूध में पाये जाने वाले पौषक तत्व एवं खनिज पदार्थ हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। अगर आप नियमित इसका सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या पूरी तरह से समाप्त हो जाती है।
  1. भुना चना और दूध को अगर अलग—अलग भी खाया जाय तो यह बहुत ही लाभकारी हैं लेकिन यदि दोनों के एक साथ खायें तो इसके लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं। आयुर्वेद में भुने चने और दूध को एक साथ खाने के बहुत ही अधिक लाभ बताये गये है उनमें से एक है पुरूषों में नपुंसकता को दूर करना। अगर आप इसका प्रयोग करते हैं तो यह आपके वीये के पतले होने की बिमारी को दूर कर वीर्य गाढ़ा करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह आपके पुरूषतत्व में भी वृद्धि करता है।
  1. यदि आप मोटापे या बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपके लिए बिल्कुल सही होगा भुने चने और दूध को एक साथ खाना। यह वजन कम करने में बहुत लाभकारी हो सकात है। यदि आप इसका प्रतिदिन सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में जमा हो रही अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करता है। चने में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है। ​इसको खाने के बाद आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगती है जिससे आप फालतू भोजन करने से वंचित रहे हैं और आपका वजन नियंत्रित भी रहता है।
  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम होना अनेक बिमारियों को आमंत्रित करता है। यदि आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको अपने नाश्ते में या भोजन में कम से कम 50 ग्राम भुने चने को दूध के साथ लेना चाहिए। यदि आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो अक्सर बदलते मौसम होने वाली बिमारियों से भी आप सुरक्षित रहते हैं।
  1. यदि आप यूरिन अर्थात मूत्र से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो आपके लिए भुने हुये चने और दूध किसी अमृत से कम नहीं हैं। इसके प्रयोग से आपकेा शीघ्र ही इस रोग में फायदा होता है। जिन्हें लगातार पेशान जाने की समस्या होती है तो उन्हें प्रतिदिन इसका प्रयोग करना ही चाहिए। पर ध्यान रहे आप चीनी की जगह गुड़ का प्रयोग करें इससे आपको अधिक लाभ होगा।
  1. मधुमेह के रोगियोें के लिए चना और दूध बहुत ही लाभकारी है। चना में पाये जाने वाले बहुत से गुणों में से एक है कि वह शरीर में जमा अतिरिक्त ग्लूकोज को अवशोषित कर लेता है। जिससे मधुमेह की बिमारी कम हो जाती है। यदि आप मधुमेह के रोग से मुक्ति चाहते हैं तो आपको भुने चने के साथ दूध का प्रयोग करना चाहिए यह आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।
  1. प्रदर रोग यह महिलाओं में पाया जाने वाला रोग है इसमें भी भुना हुआ चना और दूध फायदेमंद होता है।  प्रदर रोग महिलाओं के गुप्तांग से निकलने वाले सफेद रंग के बदबूदार गाढ़ो पानी को कहा जाता है। इस रोग के होने पर महिलायें कमजोर हो जाती हैं। यदि आपको यह रोग है तो आपको भुने चने के छिलको को अलग कर उसे पीस लेना चाहिए और एक बारीक चूर्ण बना लें। अब उस चूर्ण में मिश्री को मिला लें। इस तैयार मिश्रण को की 6 ग्राम मात्रा को आप ठंडे दूध के साथ लें इससे आपको प्रदर रोग में फायदा होगा।
  1. यदि आपको श्वास की बिमारी है तो आपको भुने चने के साथ दूध को रात को सोने से पहले पीना चाहिए इससे आपको श्वास की बिमारी में फायदा होगा।
  1. यदि आपने अपनी पाचन शक्ति को मजबूत करना है तो आपको भुने हुये चने के साथ दूध का प्रयोग करना चाहिए। आप इसे नाश्ते के समय या दिन में भी प्रयोग कर सकते हैं।
  1. यदि आपका रक्त साफ नहीं है तो आपकी त्वचा में कई प्रकार के दाने, मुंहासे, फुन्सी निकल आती हैं। अगर आपने रक्त को साफ करना चाहते हैं तो आपको भुने चने के साथ दूध का प्रयोग करना चाहिए इसके प्रतिदिन सेवन से आपका रक्त बिल्कुल साफ हो जाता हैं
  1. यदि आपका हीमोग्लोबिन का स्तर कम रहता है तो आपको चने और दूध का प्रयोग करना चाहिए। चने में पाये जाने वाला फास्फोरस शरीर में ​हीमोग्लोबिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap