Ber Khan Ke Fayde | बेर के फायदे और नुकसान

बेर स्वाद में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही पौष्टिक। इनको हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे जुड़े फायदों के बारे में बताने के लिए हम इस लेख को लाये हैं जिसमें आपको बेर से जुड़े बहुत से फायदों के साथ ही इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी जानकारी मिलेगी। तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को — Jujube Fruit Benefits, Uses and Side Effects in Hindi, Ber Benefits and Side Effects in Hindi

Table of Contents

बेर क्या है — What is plum ?

बेर फलदार पेड़़ है जिसे पानी की बहुत कम आवश्यता होती है और वर्षो तक फल देता रहता है। बेर के वृक्ष का फल ही उपयोगी नहीं है बल्कि इसके अन्य भाग भी बहुत ही उपयोगी होते हैं। यह वृक्ष उन क्षेत्रों के लिए उपयोगी है जहां पर पानी की कमी होती है। बेर के फल में पाये जाने वाले पौष्टिक तत्व हमारे लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। आगे के लेख में इसमें पाये जाने वाले पौष्टिक तत्वों के बारे में जानेंगे।

बेर के पौष्टिक तत्व – Jujube Fruit Nutritional Value

बेर में कई प्रकार के पोषक तत्वों पाये जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह के फायदेमंद हैं। इन पोषक तत्वों के लिए बारे में नीचे बताया गया है —

पोषक तत्व        

  • प्रोटीन   
  • फाइबर  
  • कार्बोहाइड्रेट         
  • कैल्शियम
  • आयरन 
  • मैग्नीशियम
  • फास्फोरस           
  • सोडियम               
  • पोटेशियम
  • जिंक     
  • कॉपर
  • मैंगनीज
  • विटामिन सी
  • विटामिन बी 6
  • विटामिन ए
  • थियामिन
  • नियासिन             

बेर के फायदे – Benefits of Jujube Fruit

बेर खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होते है बल्कि इसमें पाये जाने वाले बहुत से पोषक तत्वों के कारण यह हमारे  स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं। आगे के लेख में हम इसी बारे में जानेंगे की यह किस प्रकार हमारे लिए फायदेमंद हैं —

1. वजन कम करने में बेर के फायदे

यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपके लिए बेर का सेवन फायदेमंद हो सकता है। बेर खाने से आपका वजन नियंत्रित रह सकता है। एक शोध के अनुसार बेर के सेवन से ​बॉडी मास इंडेक्स अर्थात बीएमआई, फैट के साथ ही शरीर का वजन कम हो सकता है। इसी कारण यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको बेर का सेवन करना चाहिए। आप बेर को सीधे, सलाद के रूप में या फिर इसकी चटनी भी बनाकर खा सकते हैं।

2. प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेर के लाभ

आप बेर का उपयोग अपने शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के​ लिए भी कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार इसमें पॉलीसेकेराइड नामक कार्बोहाइड्रेट पया जाता है। जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसकी कारण ​यदि आप बेर को अपने प्रतिदिन के भोजन में शामिल करते हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है।

3. हृदय के लिए बेर के फायदे

हृदय के रोगों में बेर को खाना फायदेमंद हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार बेर में कई प्रकार के फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स पाये जाते हैं जो एंटी कार्डियोवैस्कुलर डिजीज अर्थात हृदय से जुड़े रोगों से बचाने में सहायता कर सकते हैं। यदि आप हृदय रोगों के जोखिम को कम करना चाहते हैं तो आपको बेर का सेवन अवश्य ही करना चाहिए।

4. हड्डियों के लिए बेर के फायदे

शरीर में कॉपर एवं कैल्शियम की कमी के कारण ​हड्डियों से संबं​धित समस्यायें हो जाती हैं विशेषकर हड्डियों का कमजोर होना। ऐसे में आपके लिए बेर में पाये जाने वाला कॉपर हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकता है साथ ही बेर में कैल्शियम और फास्फोरस भी प्रचूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही उनके निर्माण व स्वास्थ्य रखने में सहायता करता है।

5. रक्त प्रवाह में बेर के लाभ

बेर के अर्क अर्थात जूस में ऐसे कई गुण पाये जाते हैं जो हमारे शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। इसके अलावा बेेर में पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

6. कब्ज एवं पाचन तंत्र के लिए बेर के फायदे

कब्ज की समस्या के साथ ही बेर पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद हैं। बेर में पाये जाने वाले गुण पाचन तंत्र को रेगुलेट करने में मदद करते हैं यह इसके लिए आयुर्वेदिक दवा की तरह काम करता है। यदि आपकेा कब्ज की बिमारी हो जाय तो यह कई और बिमारियों को जन्म दे सकती है। अत: बेर में पाये जाने वाला फाइबर आपको कब्ज की समस्या एवं पाचन तंत्र के रोगों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है।

7. कैंसर में बेर के लाभ

बेर में पाये जाने वाले अमीनो एसिड, बायोएक्टिव पदार्थ और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं। इन्हीं गुणों के कारण यह कहा जा सकता है कि बेर का सेवन करना कैंसर को रोकने में सहायक हो सकता है। मगर यह ध्यान रहे कैंसर एक खतरनाक जानलेवा बिमारी है। बेर इसका पूर्ण उपचार नहीं है यह सिर्फ कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। अत: इसके उपचार के लिए आपकेा डॉक्टर से ही उपचार करना चाहिए।

8. अनिद्रा के उपचार में बेर के लाभ

यदि आपको अनिद्रा की बिमारी है तो आपके लिए बेर का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। बेर में पाया जाने वाला सैपोनिन्स (Saponins) नामक तत्व अनिद्रा के रोग को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह आपके मन को शांत करने व मानसिक तनाव से राहत दिलाने के लिए भी फायदेमंद है।

9. सूजन को दूर करने में बेर के फायदे

यदि आपके शरीर में सूजन की बिमारी है तो आपके लिए बेर को खाना फायदेमंद हो सकता है। इसें पाया जाने वाला एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा बेर में बायोमोलिक्यूल गुण भी होता है जो सूजन को की रोकथाम में मदद करता है।

10. मुंह के अल्सर के लिए बेर के लाभ

यदि आपको मुंह के अल्सर की परेशानी है तो इसके लिए बेर मददगार साबित हो सकता है। बेर में मिलने वाला एंटीअल्सर गुण अल्सर के रोग से बचाने में मदद कर सकता है। एक शोध के अनुसार बेर में पाये जाने वाले गुण मुंह के अल्सर में राहत दिला सकता है। अत: यदि आपको इससे बचना है तो आपको प्रतिदिन बेर का सेवन करना चाहिए।

11. आंखों के लिए बेर के लाभ

आंखोें के लिए भी बेर फायेदमंद हो सकता है। एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार बेर के सेवन से आप आंखों के संक्रमण को ठीक कर सकते हैं। क्योंकि बेर में पाया जाने वाला एंटीमाइक्रोबियल गुण सभी प्रकार के संक्रमणों में राहत दिलाने में मदद करता है।

12. त्वचा के लिए बेर

त्वचा को स्वस्थ्य रखने में भी बेर मदद कर सकता है। एक शोध में यह पाया गया है कि बेर में वुंड हीलिंग गुण पाया जाता है जो त्वचा के घावों को जल्द ठीक करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह  शरीर से टॉक्सिन अर्थात विषाक्त पदार्थो को निकालने में मदद करता है जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ्य और चमकदार हो जाती है।

13. बालों के लिए बेर के फायदे

बेर के बीजों तैयार एसेंशियल ऑयल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है यह बालों को लम्बा करने के साथ ही इनको मजबूत बनाने में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त यह बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व की कमी को भी पूरा करता है। इसके आपको बेर के बीजों से तैयार तेल में नारियल तेल को मिलाकर बालों की हल्के हाथों से मसाज करें और कुछ समय बाद अपने बालों को धो लें। यह प्रक्रिया माह में 3 से चार में कर सकते हैं।

बेर से होने वाले नुकसान – Side Effects of Jujube Fruit

उपर लेख में आपने बेर खाने के फायदों को जाना अब इसके कुछ नुकसानों को भी जान लेते हैं।

  • बेर में प्रचूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज एवं पेट की पाचन शक्ति के लिए अच्छा माना जाता है किन्तु यदि आप इसकी अधिक मात्रा का सेवन करने है तो अधिक फाइबर के कारण आपके पेट में दर्द, सूजन एवं गैस की समस्या हो सकती है।
  • मधुमेह अर्थात डायबिटी के रोगियों को बेर का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अधिक सेवन से उनके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ सकती है जो उनके लिए खतरनाक हो सकती है।
  • यदि आपको बेर में पाये जाने वाले किन्हीं तत्वों से एलर्जी हो तो आपकेा बेर के सेवन से बचना चाहिए।

दोस्तों हमने आपको उपर लेख में बेरे से होने वाले फायदों और इसके नुकसानों के लिए बारे में भी जानकारी दी है मगर इसके इतने अधिक फायदों के स्थान पर इसके नुकसान कुछ भी नहीं हैं। जिन्हें थोड़ी सावधानी रखकर कम किया जा सकता है। कोई भी चीज कितनी ही स्वादिष्ट और पौष्टिक हो मगर उसकी अधिक मात्रा का सेवन करना नुकसानदेह ही होता है।

अत: आपको इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए। दोस्तों अगर आपकेा यह लेख अच्छा लगा तो इसके अपने दोस्तोंं के सा​थ अवश्य ही शेयर करें।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap