बिकासुल कैप्सूल के लाभ-Becosules capsule

बिकासुल कैप्सूल के लाभ-बिकासुल कैप्सूलएक मल्टीविटामिन है जो फाइजर फार्मास्यूटिकल द्वारा बनाई जाती है। इस एक कैप्सूल में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स अर्थात विटामिन बी 12, बी 1, बी 2, बी 6, बी 3 एवं फोलिक एसिड के अलावा विटामिन सी व कैल्शियम आदि होते हैं।

इस दवा का प्रयोग विटामिन बी की कमी में किया जाता है। बिकासुल कैप्सूल का प्रयोग आप फ़ूड सप्लीमेंट की तरह कर सकते हैं। अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट के पाचन के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आवश्यकता होती है।

वहीं दूसरी ओर विटामिन सी हमारे शरीर में कोलेजन और ऊतकों की मरम्मत एवं उनके उत्पादन में सहायता करता है

बिकासुल कैप्सूल हमारे शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के तैयार किया गया है। यह ऊतको की मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है, जीभ और मुंह के अल्सर का इलाज में भी इसका प्रयोग किया जाता है।

यह उन लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो किसी बिमारी या किसी कारण से अपना आहार कम कर देते हैं। यह उनके शरीर में आवश्यक तत्वों की पूर्ती करता है। किन्तु फिर भी इसे किसी चिकित्सक की सलाह में ही लेना ठीक होगा। इस लेख में हम इसके बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास करें।

Table of Contents

बीकासुल कैप्सूल के लाभ Becosules Benefits in Hindi –

1. शरीर में पोषण की कमी में बिकासुल के लाभ —

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषण तत्वों की आवश्यकता होती है। यह पोषण हमें  वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से प्राप्त होते हैं। जबकि अन्य पोषक तत्व विटामिन, मिनरल्स जिन्हें हम सूक्ष्म पोषक तत्व भी कहते हैं हमारे स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

इन सूक्ष्म पोषक तत्वों का हमारे शरीर में उत्पादन प्राकृतिक रूप से नहीं होता है इसकी कारण से हमें इन्हें आहार से प्राप्त करना होता है।

अत: जब हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और हमारे शरीर में पोषण तत्वों की कमी हो जाती है तो इसी स्थिति को पोषण की कमी कहा जाता है। इसके कारण हमारी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं और रोग पैदा हो सकते हैं। इनमें हैं — पाचन, त्वचा, हड्डियों से जुड़ी समस्या आदि।

पोषण की कमी कई प्रकार की होती है लेकिन कुछ प्रमुख पोषण संबंधी कमियां निम्न हैं :

  • विटामिन बी1 या थियामिन की कमी
  • विटामिन बी3 या नियासिन की कमी
  • विटामिन बी9 या फोलेट की कमी
  • विटामिन बी12 या कोबालामिन की कमी
  • आयरन की कमी
  • विटामिन ए, डी की कमी
  • कैल्शियम की कमी

इन सभी कमियों को पूरा करने के लिए आप बिमासुल कैप्सूल का प्रयोग कर सकते हैं। यह इन सभी समस्याओं को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण दवा हो सकती है। यह हमारे शरीर में होने वाली सूक्ष्म पोषण तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद कर सकती है।

2-विटामिन बी की कमी —

विटामिन बी कॉम्पलैक्स हमारे सम्पर्णू शरीर के लिए महत्वूर्ण है। विटामिन बी मस्तिष्क के के अलावा तंत्रिका तंत्र, बाल, आंख, लीवर और मुंह अर्थात हमारी इन्द्रीयों को स्वास्थ्य को बनाए रखता है। विटामिन बी हमारे शरीर के रख-रखाव के लिए भी अति आवश्यक है।

50 से अधिक उम्र के लोगों के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी होता है क्योंकि अधिक उम्र होने के पश्चात ये पोषक तत्व शरीर में ठीक से अवशोषित होना बंद हो जाते हैं और हमें कोशिकाओं को स्वास्थ्य व ऊर्जायुक्त बनाए रखने के लिए विटामिन बी जरूरत होती है।

विटामिन बी कॉम्प्लैक्स में निम्न विटामिन शामिल होते हैं जो निम्न हैं:

  • विटामिन बी1 (Thiamine)
  • विटामिन बी2 (Riboflavin)
  • विटामिन बी3 (Niacin)
  • विटामिन बी5 (Pantothenic acid)
  • विटामिन बी6 (Pyridoxine)
  • विटामिन बी7 (Biotin)
  • विटामिन बी9 (Folic Acid or Folate)
  • विटामिन बी12 (Cobalamins)

उपरोक्त विटामिनों में से किसी एक भी विटामिन की कमी होने को विटामिन बी की कमी कहा जायेगा। विटामिन बी की कमी कई कारण से हो सकते हैं जैसे क्रोन रोग, सीलिएक रोग, एचआईवी और शराब का अत्यधिक प्रयोग करना। इन रोगों के कारण हमारा शरीर विटामिन बी को सही प्रकार से अवशोषित नहीं कर पाता है और हमारे शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाती है।

विटामिन बी की कमी से आपको थकान, उलझन महसूस होना, प्रतिरक्षा का कमजोर होना और एनीमिया जैसे रोग हो सकते हैं। यदि आपको यह एहसास होता है कि आपको विटामिन बी की कमी हो रही है तो आपको तुरन्त डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए और इसके लिए बिकासुल कैप्सूल आपके लिए एक दम बिल्कुल सही दवा होगी। बिकासुल कैप्सूल विटामिन बी का एक अच्छा सप्लीमेंट है।

3- मुंह के छालों में बिकासुल के लाभ —

अगर आपको अक्सर मुंह के अन्दर गालों में छाले होते हैं तो इन छालों को चिकित्सीय भाषा में कैंकर सोर्स (Canker sores) कहते हैं और यह गालों के आलवा जीभ, होंठ और गले में भी हो सकते हैं।

मुंह में छाले होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे — मुंह में चोट लगना, गर्म व तीखा भोजन खाना, विटामिन की कमी, हॉर्मोन्स की अनियमित गतिविधी एवं प्रतिरक्षा प्रणाली में गड़बड़ी होना आदि।

अगर आपको मुंह के छालों की परेशानी हो रही है तो आपके लिए बिकासुल कैप्सूल एक दम सही रहेगा। यह आपके शरीर में पैदा हो रही विटामिन व मिनरल्स की कमी को दूर करने साथ ही आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है।

4-कमजोरी व ​थकान में बिमासुल कैप्सूल के फायदे —

अगर आपको अक्सर कमजोरी व थकान सी रहती है तो इसका अर्थ है कि आपके शरीर में विटामिन बी की कमी हो रही है। हम शरीर में ऊर्जा की कमी को ही आमतौर पर थकान कहते हैं। इसकी कारण से हमें सुस्ती महसूस होती है और हमारा शरीर कुछ भी कार्य करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा का अनुभव नहीं करता।

थकान सिर्फ शारीरिक ही नहीं मानसिक भी हो सकती है। थकान होने पर हमें नींद का अनुभव होता है पर नींद का आना कोई थकान नहीं बल्कि उसक मात्र एक लक्षण है। इसके कुछ कारणों में एक कारण है शरीर में पोषक तत्वा, विटामिन एवं मिनरल की कमी का होना।

इसके लिए आप बिकासुल कैप्सूल का प्रयोग कर सकते हैं जिसमें कई प्रकार के विटामिन के साथ ही पोषक तत्व पाये जाते हैं जो आपके शरीर को पुन: ऊर्जा प्रदान कर कमजोरी व ​थकान से मुक्ति दिलायेंगे।

5-बालों को झड़ने से रोकने में बिकासुल के लाभ —

लंबे व स्वस्थ बाल होना हमेशा अच्छे स्वास्थ्य की निशानी मानी जाती है। क्योंकि अच्छा स्वास्थ्य  संतुलित भोजन के कारण ही सम्भव है। और अच्छे स्वास्थ्य के कारण ही अच्छे बाल होंगे। बालों के विकास के लिए सही मात्रा में विटामिन और अन्य पोषक तत्व की आवश्यकता होती है।

इनकी उचित मात्रा से ही आपके बाल स्वस्थ्य और सुरन्द होंगे। बालों के विकास के लिए विटामिन ए, विटामिन बी12, विटामिन सी एंव फोलिक एसिड अति आवश्यक होते हैं और यह सभी तत्व एक साथ आपको बिकासुल कैप्सुल में मिल जाते हैं अत: अगर आपको सुन्दर मजबूत बालों की आवश्यकता है तो आपको बिकासुल का प्रयोग करना चाहिए।

6-विटामिन सी की कमी को दूर करने में बिकासुल के लाभ —

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। इसकी कमी से एनीमिया, थकान, अधिक खून का बहना, शरीर के अंगों में दर्द होना विशेषकर पैरों में, शरीर में सूजन आना, मसूड़ों व दांतों में दर्द होना जैसी कई और बिमारियां हो सकती हैं।

विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधकता क्षमता को बनाये रखने के लिए अतिआवश्यक है इसके अलावा यह हमारे शरीर की ​कई महत्वपूर्ण क्रिया—कलापों के लिए आवश्यक तत्व है।

अगर आपको विटामिन सी की कमी हो रही है तो आपको बिमासुल ​कैप्सूल का प्रयोग करना चाहिए।  इसके प्रयोग से आपके शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी तरह से ठीक हो जायेगी।

इसके अलावा बिकासुल कैप्सूल कई अन्य ​शारीरिक समस्याओं के लिए भी उपयोगी हैं जैसे — हाइपरथायरायडिज्म, जलना, ट्रॉमा अर्थात मा​नसिक तनाव, ​मानसपेशियों में खिचांव आदि।

7-बीकासुल को इस्तेमाल करने का तरीका –

इसका प्रयोग अधिकतर रोगों में किया जाता है। इसकी मात्रा हर रोग व रोगी के लिए अलग—अलग हो सकती हैं। अत: आपको बिकासुल कैप्सूल लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्यक करनी चाहिए।

बीकासुल कैप्सूल की की सामग्री –Becosules capsule Ingredients

इसका निम्न सामग्रीयों के मिश्रण से बनाया जाता है —

  • विटामिन B1 (Vitamin B1)
  • विटामिन B2 (Vitamin B2)
  • विटामिन B12 (Vitamin B12)
  • विटामिन B6 (Vitamin B6)
  • विटामिन B3 ( Vitamin B3)
  • फॉलिक एसिड (Folic Acid)

बिकासुल कैप्सूल के नुकसान व साइड इफेक्ट्स Becosules Side Effects in Hindi –

बिकासुल कैप्सूल Becosules के कई लाभ होने के बावजूद निम्न साइड इफेक्ट्स भी देखे गये हैं—

  • शरीर में लाल रंग के चकत्ते निकलनात्वचा का लाल होना
  • पेट में ऐंठन
  • बुखार
  • उल्टी होना
  • कब्ज
  • दस्त
  • अपच
  • भूख बढ़ जाना।
  • हल्का सिरदर्द होना
  • एलर्जी
  • सीने में जलन व दर्द होना
  • मुंह सूखना

बिकासुल का अन्य दवाओं के साथ नकारात्मक प्रभाव –

गर आप बिकासुन कैप्सूल के साथ अन्य कोई दवा लेना चाह रहे हैं तो इससे पहेल आप अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य कर लें क्योंकि इससे आपको साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं या फिर इस दवा का प्रभाव कम हो जायेगा।

अगर फिर भी आपने यह दवा ले ली और आपको कुछ परेशानियां हो रही हैं तो तुरन्त डॉक्टर को दिखाना चाहिए। कुछ दवाऐं हैं जिनके साथ बिमासुल को लेने से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जो निम्न हैं —

Doxepin, Spectra, Xeprich, Woxepin, Imipramine, Sycodep, Toframine, Trikodep, Amitriptyline, Libotryp, TabletAmitar Plus, PlusAmitri, Azibact, Azibest, Erythromycin, Althrocin, Acnetoin, Citamycin Tablet, Cynoryl Tablet, Warfarin, Carbachol, Mio Chol, Miostat Carbachol आदि।

बिकासुल कैप्सूल के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न –

1. बिकासुली कैप्सूल स्वस्थ त्वचा, बाल और विटामिन की कमी के लिए प्रयोग किया जा सकता है?

हां, बिकासुल को स्वस्थ त्वचा, बाल और विटामिन की कमी के लिए प्रयोग किया जा सकता है। बिकासुल विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, विटामिन ए, फॉलिक एसिड जैसे आवश्यक विटामिनों एवं तत्वों का मिश्रण है। यह विटामिन एंटीऑक्सिडेंट हैं जो हमारे उतकों को ठीक करने में मदद करता है। इसके प्रयोग से हमारे शरीर में हो रही पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति होती है। जिससे हमारी त्वचा, बाल व अन्य स्वास्थ्य लाभ होते हैें।

2. क्या एंटीबायोटिक दवा के साथ बिकासुल कैप्सूल लेना ठीक रहेगा?

हां, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ बिकासुल कैप्सूल लिया जा सकता है।

3. क्या​ बिकासुल को रोज लिया जा सकता है ?

हां, बिकासुल कैप्सूल को रोज लिया जा सकता है। यह एक मल्टीवटामिन एवं सप्लीमेन्ट् की तरह कार्य करता है जो हमारे शरीर में पोषण तत्वों की कमी हो पूरा करता है। फिर भी आपको एक बार अपने डॉक्टर से सलाह कर लेनी चाहिए।

4. बिकासुल कैप्सूल के प्रयोग से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होगा?

हां, बिकासुल कैप्सूल में मौजूद प्रचूर मात्रा में विटामिन सी और बी कॉपलेक्स आपके शरीर की  प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

5. क्या वजन बढ़ाने के लिए बिकासुल का प्रयोग किया जा सकता है?

नहीं, वजन बढ़ाने के लिए बिकासुल का प्रयोग नहीं किया जाता है। यह सिर्फ एक पोषक पूरक है इससे वजन नहीं बढ़ता है।

6.क्या बिकासुल कैप्सूल की एक्सपायरी डेट होती है?

हां, प्रत्येक रासायनिक दवा की एक्सपायरी डेट होती है उसी प्रकार बिकासुल कैप्सूल की भी एक्सपायरी डेट होती है जो इसक पैक पर लिखी होगी।

7. क्या बिकासुल कैप्सूल के साथ विटामिन सी को लिया जा सकता है?

हां, आप बिकासुल के साथ विटामिन सी भी ले सकते हैं पर बिकासुल के साथ आपकेा कई विटामिनों के साथ विटामिन सी भी मिल जाता है अत: इसको अलग से लेने की आवश्यकता नहीं रहती है।

8. मंह के अल्सर के लिए बिकासुल लिया जा सकता है?

हां, मुंह के अल्सर के लिए बिकासुल कैप्सूल का प्रयोग किया जा सकता है। मुंह के अल्सर  वायरल संक्रमण एवं विटामिन (बी 12) की कमी या फिर आयरन की कमी से भी हो सकते हैं अत: इस स्थिति में आप बिकासुल का प्रयोग कर सकते हैं।

9. क्या स्तनपान के दौरान बिकासुल कैप्सूल को लिया जा सकता है?

इसके प्रयोग से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह कर लेनी चाहिए क्योंकि अगर आप इस दवा का प्रयोग को स्तनपान के दौरान करते हैं तो हो सकता है कि यह आपके दूध के साथ बच्चे को भी मिल जाय जो उसके लिए ठीक न हो। अत: इससे पहले आप डॉक्टर से जरुर पूछें।

10. क्या बिकासुल को खाली पेट लिया जा सकता हैं?

नहीं बिकासुल कैप्सूल को खाली पेट नहीं लिया जाता है। इसको हमेशा भोजन के बाद ही लिया जाता है फिर भी आपको इसके प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap