बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान | Baking Soda Benefits and Side Effects in Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान – भारतीय किचन में बहुत से पदार्थ मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। परन्तु इस बारे में हमारी जानकारी बहुत ही सीमित होती है। हम इस लेख में ऐसे ही एक पदार्थ के बारे में बता करने जा रहे हैं वह है बेकिंग सोडा। बेकिंग सोडा हमारे किचन में मिलने वाला एक आम पदार्थ है जिसका रंग सफेद होता है।

यह हमारी त्वचा और चेहरे के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है। यदि आप इसके कैसे प्रयोग किया जाता है जानते हैं तो आपके लिए बेकिंग सोड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है। हम इस लेख में बेकिंग सोडा के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जैसे बेकिंग सोडा क्या है, बेकिंग सोड़ा को कैसे प्रयोग करें, बेकिंग सोडा के उपयोग, Baking Soda Benefits in Hindi, Baking Soda Side Effects, बेकिंग सोडा के फायदे आदि।

Table of Contents

बेकिंग सोडा क्या है? — What is Baking Soda?

बेकिंग सोडा का रंग सफेद होता है। इसका रूप पाउडर की तरह होता है। इसको हिन्दी और अंग्रेजी में बेकिंग सोड़ा ही कहा जाता है वहीं इसको सोडियम बाइकार्बोनेट (NaHCO3) भी कहा जाता है यह इसका रासायनिक नाम है। यह ध्यान देने योग्य बात है कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों अलग—अलग तत्व हैं। जहां बेकिंग सोड़ा हल्का दरदरा होता है वहीं बेकिंग पाउडर बिल्कुल मुलायम होता है।

बेकिंग पाउडर को बोकिंग सोडा और एसिड को आपस में मिलाकर बनाते हैं। इस कारण इन दोनों की प्रकृति भी कुछ अलग होती है। बेकिंग सोडा का इस्तेमला कई प्रकार के खाद्य पदार्थो को पकाने में भी किया जाता है। इसके अतिरिक्त भी इसके कई और फायदे हैं जो आपको नीचे देने जा रहे हैं। आगे लेख में हम आपको बेकिंग सोडा के फायदे (Benefits of Baking Soda in Hindi)  के बारे में बताने जा रहे हैं।

बेकिंग सोडा के फायदे – Benefits of Baking Soda in Hindi

बेकिंग सोडा के बारे में हमने उपर आपको बताया है अब आगे जानेंगे की बेकिंग सोडा हमारे लिए कैसे फायदेमंद होता है। हम नीचे आपको कुछ इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके वैज्ञानिक तथ्य मौजूद हैं।

1. सनबर्न में बेकिंग सोडा के फायदे

आप सनबर्न होने पर बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं यह इसमें आपकेा लाभ पहुंचा सकता है। इसको किस प्रकार प्रयोग करना चाहिए नीचे बताने जा रहे हैं।

इसके लिए आप एक कप बेकिंग सोडा लें और उसमें दो से तीन कप ओट्स पाउडर को मिला लें। एवं नहाने के लिए पानी। अब टब को पानी से भर लें। उसमें उस मिश्रण को डालें अब इस तैयार मिश्रण में करीब 15 से20 मिनट तक वैसे ही रहें। आप इसके लिए बाल्टी का प्रयोग भी कर सकते हैं।

मग की सहायता से आप इस मिश्रण को आप अपने उपर डाल सकते हैं। आप सोच रहे होंगे की यह आपको कैसे फायदा पहुंचा सकता है। ऐसा माना जाता है कि सोडियम बाइकार्बोनेट अर्थात बेकिंग सोडा में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो सनबर्न से ग्रसित त्वचा को फायदा पहुंचाता है।

2. त्वचा के लिए बेकिंग सोडा के फायदे —

इसके लिए आपको 1 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा में दो बड़े चम्मच संतरे के छलके के पाउडर को मिलाकर उसका एक ​पेस्ट तैयार करना चाहिए। अब चेहरे को साफ करके उसमें फेस मास्क की तरह इस मिश्रण को लगा लेंं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 12 से 15 मिनट तक रहने दो। अब अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें ओर चेहरे में मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो चेहरे की त्वचा को जीवाणुओं से बचाने में मदद करता है। इसके साथ ही संतरे के छिलको में सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाने का गुण पाया जाता है जिस कारण हमारी त्वचा सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचती है।

इसके अतिरिक्त बेकिंग सोड में एंजी-एजिंग गुण भी पाया जाता हैं जो त्वचा की खोई हुई चमक को वापस लाता है साथ ही त्वचा की झुर्रियां और ढीले पन को भी ठीक करने में मदद करता है। संतरे में पाया जाने वाले विटामिन-सी में डीपिगमेंटिंग गुण होता है जो मेलेनिन की मात्रा को कम करने में सहायक होता है जिस कारण त्वचा में होने वाले काले दाग-धब्बो को ठीक करने में मदद मिलती है।

3. काले होठों को ठीक करने में बेकिंग सोडा के लाभ —

इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में शहद को उतनी ही मात्रा में मिला लें अब इसमें कुछ बूंदे नींबू की डालकर मिला लें। इस तैयार मिश्रण को होठों पर लगाकर कम से कम 2 मिनट तक लगा रहने दें। जब यह सूख जाय तो इस मिश्रण को धीरे—धीरे होठों से हटा लें।

बेकिंग सोडा में मृत कोशिकाओं को हटाने वाला गुण एक्सफोलिएटिंग पाया जाता है। इसके साथ ही नींबू एवं शहद में विटामिन सी पाया जाता है जो एक प्रकार से ब्लीचिंग एजेंट की तरह कार्य करता है और यह त्वचा को साफ करने का काम करता है। इस कारण काले होठों से ठीक कर प्राकृतिक रंग प्राप्त करने के आप इसका  प्रयोग कर सकते हैं।

4. कील-मुंहासों में बेकिंग सोड के लाभ —

इसके लिए आपको बराबर मात्रा में बेंकिंग सोडा और उतनी ही मात्रा में पानी को लेना चाहिए अब इस तैयार​मिश्रण को से अपने उस प्रभावित अंग में लगाये जहां कील—मुंहासों के साथ ही पिंपल हों। इस पेस्ट को कुछ समय तक उस स्थान पर लग रहने दें फिर इसको गुनगुने पानी से धो लें।

उसके पश्चात चेहरे में कोई क्रीम लगा लें। बेकिंग सोडा में पाया जाने वाला एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा में होने वाले संक्रमण से त्वचा को बचाने में मदद करते हैं। त्वचा में होने वाले कील—मुंहासे और पिंपल जीवाणु के कारण ही होता है और बेकिंग सोडा ऐसा होन से रोकने में मदद करता है।

5. हार्ट बर्न में बेकिंग सोडा के फायदे —

एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा को लें और अच्छी तरह से मिलाकर हार्ट बर्न में इसको पीकर आपको आराम मिलेगा। बेकिंग सोडा एक प्रकार का एंटासिड होता है। जो हार्ट बर्न में आराम दिलाता है। परन्तु इसके प्रयोग से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य करनी चाहिए।

6. सफेद दांतों के लिए बेकिंग सोडा —

इसके लिए आधे चम्मच बेकिंग सोडा में पानी की कुछ बूंदे मिलाकर एक पेस्ट बना लें और उस मिश्रण को टूथब्रश के साथ दांतों में धीरे—धीरे ब्रेश करें। ब्रश करने के बाद अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह साफ करें। ऐसा करने से आपके दांत सफेद हो जाते हैं।

7. मुंह के अल्सर में बेकिंग सोडा —

एक चम्मच पानी में उतना ही बेकिंग सोडे को मिला लें। इस तैयार मिश्रण को मुंह में हो रहे अल्सर पर लगायें और सूखने दें। यदि वह सूख जाय तो पेस्ट को हटा दे और कुल्ला करें। ऐसा करने से आपके माउथ अल्सर में फायदा होगा।

मुंह के अल्सर में मुंह में छोटे एवं दर्दनाक घाव हो जाते हैं। ​इन घावों से खाना खाने में परेशानी होती है। इसके लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जा सकता है क्योंकि इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता जो माउथ अल्सर में होने वाले दर्द एवं उन घावों में पैदा होने वाले बैक्टीरिया से भी मुक्ति दिलाने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा के उपयोग – How to Use Baking Soda in Hindi

बेकिंग सोडा का सही प्रकार से फायदा पाने के लिए आपकेा यह ज्ञात होना चाहिए कि इसको कैसे प्रयोग किया जाय। तो आइये जानते हैं बेकिंग सोडा के उपयोग —

  • बेकिंग सोडा का उपयोग केक एवं बिस्कुट बनाने के लिए किया जाता है।
  • आटे में फ्ररमेन्टेशन करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जाता है।
  • किसी भी प्रकार की बेकिंग में प्रयोग होने वाले सामग्री में इसका प्रयोग किया जाता है।
  • आप अपने बालों को धोने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं इससे आपके बाल मजबूत और सुन्दर होते हैं।
  • बेकिंग सोडा का प्रयोग फेसपैक की तरह भी होता है।
  • आप सब्ज्यिों व फलों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा से होने वाले नुकसान – Side Effects of Baking Soda

Baking Soda  के बहुत से फायदो के साथ ही इससे होने वाले नुकसान भी हैं आगे इस लेख में हम बेकिंग सोडा से होने वाले नुकसान के बारे में जानेंगे।

  • Baking Soda के प्रयेाग से आपको गैस की समस्या हो सकती है।
  • सिरदर्द का लक्षण दिख सकता है।
  • अधिक मात्रा में बेकिंग सोडा के प्रयोग से आपा जी-मिचा सकता है।
  • उल्टी आने जैसा होता है।
  • अधिक प्यास लगती हैं
  • पेट में ऐंठन होना।
  • शरीर में कमजोरी महसूस होती है।
  • पेशाब अधिक लगने की समस्या।
  • पैरों में सूजन।
  • मल एवं ​पेशाब में खून आना ।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap