बड़ी इलायची के फायदे, उपयोग और नुकसान – Badi Elaichi Ke Fayde Aur Nuksan

बड़ी इलायची के फायदे, उपयोग और नुकसान – अगर आप स्वादिष्ट व्यंजनों की दुनिया मसालों के बिना अधूरी सी है। भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए कई प्रकार के मसालों का प्रयोग किया जाता है, उनमें से एक नाम है बड़ी इलायची। हम इस लेख में आपको बड़ी इलायची के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आपको इसके बारे में जो जानकारी मिलेगी शायद वह आपके काम आएगी।

यह सिर्फ भोजन को स्वादिष्ट ही नहीं बनाती बल्कि इसमें पाये जाने वाले पौष्टिक तत्वों के कारण यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको लेख में मिल जायेगी। तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को — Black Cardamom (Badi Elaichi) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

बड़ी इलायची के फायदे – Benefits of Black Cardamom in Hindi

सेहत के लिए बड़ी इलायची कई प्रकार से फायदेमंद हो सकती है। यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल, एंटीअल्सर, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होती है। इन सभी गुणों को काम अलग—अलग होता है और यह विभिन्न तरीके से फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। एंटी माइक्रोबियल गुण के कारण यह शरीर को विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है। सूजन में आराम पाने के लिए इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण काम आ सकता है। इसके अतिरिक्त भी बड़ी इलायची फायदेतमंद है।

Badi Elaichi Ke Fayde Aur Nuksan

  • आंतों के लिए बड़ी इलायची फायदेमंद हो सकती है। क्योंकि इसका प्रयोग आयुर्वेदिक और युनानी दवाओं में बड़ी मात्रा में किया जाता है। इसका प्रयोग गैस्ट्रिक अल्सर और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार अर्थात मुंह, गले, पेट, आंत से जुड़़े रोगों के उपचार में किय जाता है। इसका उपयोग लीवर टॉनिक और ऐपेटाइज़र अर्थात भूख बढ़ाने वाली दवा के रूप में किया जाता रहा है।
  • हृदय रोग से परेशान लोगों के लिए बड़ी इलायची फायदेमंद हो सकती है। क्योंकि बड़ी इलायची पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। और पोटैशियम हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता करता है। इसकी कारण से इसके सेवन से हृदय का स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
  • बड़ी इलायची में दर्द निवारक गुण के साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी अर्थात सूजन कम करने वाला, एंटी माइक्रोबियल एवं एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं। यह सभी गुण श्वसन तंत्र को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। बड़ी इलायची का उपयोग फेफड़ों की अकड़न और तपेदिक जैसी गंभीर बीमारी के उपचार में कुछ सीमा तक प्रयोग किये जा सकते है।
  • दांत की समस्याओं के लिए आप बड़ी इलायची का प्रयोग कर सकते हैं। बड़ी इलायची में कई और गुणों के साथ एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो गुण दांतों और मसूड़ों में होने वाले बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा एंटी-माइक्रोबियल उन हानिकारक बैक्टीरिया पर भी असर डालते हैं जो दांतों पर प्लाक का कारण होते हैं।
  • यदि आप मोटापे को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी इलायची फायदेमंद हो सकती है। एक शोध के अनुसार बड़ी इलायची शरीर के टोटल फैट को कम करने में मदद कर सकती है।
  • बढ़ता हुआ रक्तचाप एक भयानक बिमारी होती है। जो आपको गम्भीर अवस्था तक पहुंचा सकती है। यदि आपको इससे बचना है तो आपके लिए बड़ी इलायची मददगार हो सकती है। एक शोध से पता चलता है कि बड़ी इलायची में मौजूद सिनेओल नामक घटक रक्तचाप को कम करने में  सहायकता करता है जिससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है।
  • अल्सर की बिमारी से बचाव में बड़ी इलायची फायदेमंद हो सकती है। क्योंकि बड़ी इलायची के बीज से निकाले गए तेल में एंटीअल्सर प्रभाव होता है जो गैस्ट्रिक अल्सर के लक्षणों को कम करने के साथ ही इससे बचने में भी मदद कर सकती है।
  • बालों के लिए बड़ी इलायची का उपयोग फायदेमंद साबित हो सकता है। एक शोध के अनुसार बड़ी इलायची में बालों को मजबूत बनाने गुण होते है जो बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसमें पाये जाने वाला एंटीऑक्सीडेंड गुण स्कैल्प को पोषिक करने के साथ इसके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार करता हैं
  • यदि आप अपनी त्वचा की झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी इलायाची एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एक शोध से पता चला है कि इसमें मौजूद प्रोटोकेचुआल्डिहाइड  और प्रोटोकैटेचिक एसिड जैसे सक्रिय घटक पाये जाते हैं, जो झुर्रियों को कम करने में अपनी एक अहम भूमिका निभा सकते हैं।
  • बड़ी इलायची कैंसर की कोशिकाओं से बचाव में भी मदद कर सकती है क्योंकि बड़ी इलायची के बीजों के अर्क में एंटी कैंसर गुण होते हैं। जो कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं के विस्तार को रोकती है और ट्यूमर के प्रभाव को भी कम करने में मदद करती है। यहां पर यह ध्यान देने वाली चीज है कि यह कोई कैंसर का उपचार नहीं है। कैंसर एक बहुत ही घातक बीमारी है अत: आपको इसके अतिरिक्त भी किसी अच्छे डॉक्टर से उपचार करना चाहिए।
  • बड़ी इलायची में लिवर को स्वस्थ रखने वाले गुण पाए जाते हैं। एक शोध के अनुसार बड़ी इलायची अल्कोहोलिक फैटी लिवर (लिवर में फैट का जमा होना) की बीमारी से बचाव में सहायता करता है।
  • बड़ी इलायची बैक्टीरियल संक्रमण से बचने में मदद कर सकती है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाव में मदद कर सकते हैं। यह बैक्टीरिया पेट, फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते और किसी बड़ी बिमारी का कारण बनते हैं। अत: यदि आप इन सबसे बचना चाहते हैं तो आपकेा बड़ी इलायची का प्रयोग अवश्य ही करनी चाहिए।

बड़ी इलायची के नुकसान – Side Effects of Black Cardamom in Hindi

हमने उपर बड़ी इलायची के बहुत से फायदों के बारे में बात की है अब यहां हम इसके कुछ नुकसानों के बारे में भी जानेंगे। आप इन नुकसानों को थोड़ी सी सावधानी रखकर बच सकते हैं। बड़ी इलायची से होने वाले कुछ नुकसान इस प्रकार हैं —

  • बड़ी इलायची आपके रक्तचाप को कम करती है, क्येांकि इसको निम्न रक्तचाप वाले व्यक्तियों ने इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बड़ी इलायची के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य ही पूछ लेना चाहिए।
  • यदि आपको लो शुगर की समस्या है तो उन्हें इसका उपयोग नहीं करना चाहिए यह खून में शुगर की मात्रा को कम कर सकता हैं

दोस्तों हमने आपको इस लेख में बड़ी इलायची के बारे में पूरी जानकारी दी है। हमने इसके फायदों के साथ ही इससे होने वाले नुकसानों को भी बताया है।  अगर दोस्तों यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ अवश्य ही शेयर करें।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap