Badam Khane Ke Fayde | बादाम खाने के फायदे

Badam Khane Ke Fayde – सूखे मेवे अर्थात नट्स हमारे स्वास्थ्य लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। उन्हीं मे से एक नट्स है बादाम (Almond), जो आकार में तो छोटा होता है पर बढ़ा ही फायदेमंद है। बादाम के गुणों के कारण इसको आयुर्वेद विज्ञान में एक अहम स्थान प्राप्त है। इसकी कारण से इसको खाने की सलाह दी जाती रही है।

बादाम में पाये जाने वाले तत्व आपकी याददाश्त को बढ़ा सकती है इतना ही नहीं यह आपकी कई प्रकार की मानसिक एवं शारीरिक बिमिारियों को दूर करने में मदद कर सकती है। इस लेख में यह यह सभी कुछ जानेंगे। इसमें हम जानेंगे बादाम क्या है, बादाम के फायदे, बादाम के पोषक तत्व, बादाम के नुकसान आदि। तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को —

Table of Contents

बादाम क्या है — What is Almond ?

बादाम को बादाम के फल के अन्दर के बीज से प्राप्त किया जाता है। यह एक छोटी-सी गिरी है। इसका आकार अण्डाकार एवं इसका सिरा नुकीला होता है। यह एक सफेद या हल्के पीले रंग का होता है जिसको भूरे रंग के एक छिलके ने ढका होता है। बादाम का वृक्ष रोजेशी फैमली का पेड़ होता है। इससे सम्बन्धित अन्य पेड हैं खुमानी, सेब, आडू, और नाशपाती। बादाम की सबसे अधिक खेती संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में होती है।

इसके कैलिफोर्निया प्रान्त में करीब 25 प्रकार के बादाम उगाए जाते है। इसके पश्चात स्पने व ईरान में। भारत के हिमाचल प्रदेश एवं जम्मू कश्मीर में देश का सबसे अधिक बादाम का उत्पादन होता है। बादाम को कच्चा तो खाया जाता ही साथ ही में इसको कई प्रकार की मिठाइयों एवं व्यंजनों में भी डाला जाता है। बादाम को कुकीज, केक, कैंडीज एवं स्‍नैक—बार के अलावा इसको डेजर्ट में  टॉपिंग की तरह प्रयोग किया जाता है। बादाम से दूध, तेल एवं मम्खन भी बनाया जाता है।

बादाम हमारी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिंस, मिनरल्स के अलावा  फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। बादाम कोलेस्‍ट्रोल को कम करने में मदद करता है इसके अतिरिक्त बादाम डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बेहतर स्‍नैक्‍स होता है।

बादाम के पौष्टिक तत्व – Almond Nutritional Value

बादाम में कई प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है। उनमें से कुछ मुख्य पोषक तत्व नीचे दिये गये हैं —

  • प्रोटीन 
  • फाइबर
  • कार्बोहाइड्रेट
  • विटामिन ई
  • विटामिन बी-6
  • कैल्शियम
  • आयरन
  • मैग्नीशियम
  • पोटैशियम
  • फास्फोरस
  • सोडियम
  • जिंक
  • राइबोफ्लेविन
  • नियासिन    
  • फोलेट
  • फैटी एसिड

बादाम खाने के फायदे – Almond Benefits in Hindi

1. वजन कम करने में बादाम के फायदे —

यदि आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए बादाम का सेवन करना बिल्कुल सही रहेगा। एक रिसर्च के अनुसार यदि आप बादाम को कम कैलोरी डाइट के साथ प्रयोग करते हैं तो इससे आपका वनज कम हो सकता है। इसके लिए आपको बादाम की लगभग 80 से 83 ग्राम मात्रा का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए इससे आपके चयापचय सिंड्रोम से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती है और आपका वजन भी कम होता है। इसके अलावा यदि आप बादाम का सेवन रोज कर रहे हैं तो इससे पाया जाने वाला फाइबर आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करना है और बादाम में हेल्दी फैट्स पाया जाता है यह दोनों मिलकर आपको लम्बे समय तक भूख लगने से बचाते हैं जिससे आप अधिक भोजन करने से बचते हैं और आपको वजन नियंत्रित रहता है। बादाम के इन्हीं गुणों के कारण इसे वजन कम करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

2. हृदय के लिए बादाम के लाभ —

आप बादाम का प्रयोग अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं। इसमें  पाये जाने वाले गुण आपके हृदय को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं। बादाम का सेवन से आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बेड कोलेस्ट्रॉल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल-सी)) को कम करता है। बेड कोलेस्ट्रॉल हृदय के रोगों को जन्म देता है। इसके अतिरिक्त बादाम में पाया जाने वाला फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

3. मधुमेह में बादाम के फायदे —

यदि आप मधुमेह (डायबिटीज) से परेशान हैं तो आप इससे बचने के लिए बादाम का प्रयोग कर सकते हैं। एक शाोध से पता चला है कि बादाम में फाइबर के साथ ही अनसैचुरेटेड फैट और लो कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो लो-ग्लाइसेमिक अर्थात कम ग्लूकोज वाला पदार्थ है ओर यदि आप बादाम का सेवन प्रतिदिन करते हे। तो आप टाइप 2 डायबिटीज से बच सकते हैं। पर यह ध्यान रहे यह कोई इलाज नहीं है यदि आपको मधुमेह है तो आपको बादाम के सेवन के साथ ही डॉक्टर के द्वारा बताई गई दवाओं का प्रयोेग भी करन चाहिए।

4. कोलेस्ट्रॉल में बादाम के लाभ —

अपनी गलत होती जीवनशैली के कारण कोलेस्ट्रॉल की बिमारी आम होती जा रही है। यदि आप कोलेस्ट्रॉल की बिमारी से बचना चाहते हो तो आप बादाम का प्रयोग कर सकते हो। बादाम में पाया जाने वाले एक गुण के कारण आप लो डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हो। इसके अतिरिक्त बादाम शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को भी कम करने में मदद कर सकता है। इन सबके अतिरिक्त बादाम के सेवन से आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है और बेड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है। जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहने में मदद मिलती है।

5. पाचन शक्ति को बढ़ाने में बादाम के फायदे —

यदि आप अपनी पाचन शक्ति को बेहतर करना चाहते हो तो आपकेा बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम में फाइबर और प्रीबायोटिक्स पाया जाता है जो आंत में माइक्रोबायोटा एवं आंतों में पाये जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया के कार्य को गति देने का कम करता है। ऐसा होने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ जाती है और आपको कब्ज जैसी बिमारी से ​मुक्ति मिल जाती है।

6. त्वचा के लिए बादाम के लाभ —

बादाम त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप बादाम के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। बादाम के तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण के साथ ही इमोलिएंट और स्क्लेरोसेंट गुण भी पाया जाता है जो ड्राई स्किन, एक्जिमा एवं सोरायसिस को ठीक करने के साथ ही त्वचा की खुबशुरती को बढ़ाने का काम भी करता है।

7. बालों के लिए बादाम के फायदे —

बादाम में पाये जाने वाले प्रोटीन, विटामिन और टोकोफेरोल के अलावा अन्य तत्व बालों को स्वस्थ, लंबा और मजबूत बनाने के लिए जरूरी होते हैं। एक रिसर्च के अनुसार यदि आप नियमित बादाम का सेवन करते हैं तो आपके बाद स्वस्थ्य और सुन्दर बनते हैं। इसके अलावा आप बादाम के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। आप इस तेल को सीधे बालों में भी लगा सकते हैं इससे आपके बालों को उचित पोषण मिल सकता है। जिससे वह मजबूत, लम्बे और मुलायम बनते हैं।

8. हड्डियों के लिए बादाम के लाभ —

यदि आप अपनी हड्डियों को स्वस्थ्य एवं मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप इसके लिए बादाम का सेवन करना चाहिए। क्योंकि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और यह सभी तत्व आपको बादाम में आसानी से मिल जाते हैं। मैग्नीशियम एवं कैल्शियम को बोन मिनरल डेंसिटी के लिए प्रभावकारी माना जाता है जिसके कारण ऑस्टियोपोरोसिस अर्थात  हड्डी रोग एवं फ्रेक्चर जैसी समस्या से बचा जा सकता है। इसी कारण से आपको अपनी डाइट में बादाम को अवश्य ही शामिल करना चाहिए।

बादाम के नुकसान – Side Effects of Almond

बादाम हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है लेकिन यदि आप इसकी अधिक मात्रा का सेवन कर लेते हैं तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अतिरिक्त यदि आपको बादाम में पाये जाने वाले किसी तत्व से एलर्जी है तो आपकेा बदाम के प्रयोग से पहले डॉक्टर से अवश्य ही सलाह लेनी चाहिए नहीं तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। नीचे आपको बादाम से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं —

  • किसी—किसी को बादाम के प्रयोग से फूड एलर्जी हो सकती है यदि ऐसा हो तो आपको तुरन्त किसी डॉक्टर से दिखाना चाहिए।
  • यदि आप बादाम का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इसमें पाया जाने वाला उच्च फाइबर पेट में गैस  सूजन और ऐंठन जैसी पेरशानी पैदा कर सकता है।
  • ऐसा माना जाता है कि बादाम के अधिक प्रयोग गुर्दे की पथरी अर्थात किडनी स्टोन होने का खतरा रहता है क्योंकि इसमें ऑक्सालेट कंपाउंड पाया जाता है।
  • गर्भवती महिलाओं को इसके प्रयोग से परेशानी हो सकती है। अत: इसके सेवन से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए

दोस्तों इस लेख से आपको बादाम को खाने के लाभों के बारे में पता तो चल ही गया होगा। बादाम को खान से इसमें पाये जाने वाले बहुत से पोषक तत्व जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं वह आसानी से हमें मिलते हैं। यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभा सकता है। पर ध्यान रहे यदि आपको कोई गम्भीर रोग हो तो सिर्फ बादाम इसका उपचार नहीं कर सकता इसके ​लिए आपको डॉक्टर की मदद अवश्य ही लेनी चाहिए। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ अवश्य ही शेयर करें।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap