बालों की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे – Beauty Tips for Hair Care in Hindi

Beauty Tips for Hair Care in Hindi – बालों को घना कैसे करें-वर्तमान समय में बढ़ते प्रदूषण, धूल और बालों की देखभाल के समय की कमी के कारण हमारे बाल रूखे हो जाते हैं और कई प्रकार की परेशानियां पैेदा हो जाती हैं। जैसे रूसी, बाल झड़ना, नये बाल उगना बन्द होना आदि।

कौन नहीं चाहता की उसके बाल सुन्दर लगे। हमारी सुन्दरता का अहम हिस्सा हमारे बाल भी हैं। घने और सुन्दर बाल हर एक को चाहिए मगर इसके लिए बालों की देखभाल भी करनी पड़ती है।

जिसका समय हमारे पास नहीं होता जिस कारण हमारे बाल कमजोर और बेजान हो जाते हैं। मगर हम कुछ घरेलू उपाय करके अपने बालों को सुन्दर और घना बना सकते हैं।

अपने बालों को सुन्दर और मजबूत बनाने के लिए अपने खान—पान पर भी ध्यान देना पड़ता है। तो आईए इस बारे में आगे बात करते हैं —

बालों की देखभाल के लिए क्या खाना चाहिए ? –Beauty Tips for Hair Care in Hindi

Diet for Hair Care in Hindi

अपने बेजान और रूखे बालों का ठीक करने के लिए हम अंग्रेजी दवाईयों या शैम्पू में ही भरोसा नहीं कर सकते ये हमारे बालों को और बेजान कर देते हैं।

इसके लिए हम घरेलू उपायों का अपना सकते हैं। इसके लिए अपने खान—पान में कुछ पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं जो बालों के लिए अति आवश्यक हैं। इनका लगातार प्रयोग हमारे बालों को मजबूत और सुन्दर बना देता है।

विटामिन-बी व ई : हमारे शरीर व बालों के लिए बिटामिन ‘बी’ बेहद जरूरी है। बिटामिन ‘बी’ युक्त भोज्य पदार्थो के सेवन से हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाला सीबम जो शरीर को तैलीय व पसीने बनोन के लिए जिम्मेदार है को नियंत्रित करता है।

फल, सब्जियों, ​मछली, मिट में बिटामिन—बी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। इसने सेवन से बाल लम्बे, घने व चमकदार होते हैं। बिटामिन ‘ई’ युक्त भोज्य पदार्थ हमारी त्वाचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह हरी पत्तेदार सब्जियों, फलों व सूखे मेवों में पाए जाते हैं।

आयरन : बालों को मजबूत करने के लिए आयरन युक्त भोजना का प्रयोग करना चाहिए। आयरन हरी सब्जियों में सबसे अधिक मात्रा में प्राप्त होता है।

ओेमेगा— 3 : अपने बालों को मुलायम व नरम बनाने के लिए ओमेगा—3 युक्त भोजन करना चाहिए। इसके लिए सेलमन व मैकरल मछली, ​चिया बिज, जैतून (Olive) के तेल, सोयाबीन, अलसी के ​बीज, अंडे को खाया जा सकता है।

इसके साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं जिससे बाल मजबूत और स्वस्थ हो —

बालों के लिए घरेलू उपाय –

Gharelu Nuskhe For Hair in Hindi

1 . अंडे एवं जैतून के तेल का प्रयोग —

अण्डा हमारे शरीर के साथ—साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें फैट, प्रोटीन, ​खनिज पदार्थ, बिटामिन—बी तत्व होते हैं। जो बालों को मजबूत और घना तो बनाते है साथ ही उनकी सुन्दरता को भी बढ़ाते हैं। अण्डा बालों को मॉइस्चराइज भी करता है।

जैतून के तेल में भी बालों को कंडीशनिंग करने के गुण पाये जाते हैं। हम जैतून के तेल को सीधे ही बालों में लगा सकते हैं पर अण्डे के साथ मिलाकर लगाने से इसे गुणों में कई गुना वृद्धि हो जाती है।

इनके मिश्रण को कंडीशनर की तरह प्रयोग कर अपने बालों को रूसी रहित, मुलायम और सुन्दर बना सकते हैं। इसके लिए अण्डे के पीले भाग में जैतून के तेल को मिक्स कर उसे बालों में लगाना चाहिए और 2 से 3 घण्टे के बाद ठण्डे पानी से धो लेना चाहिए।

2. शहद और जैतून का तेल

अगर आपके बाल छड़ रहे हैं तो इसके लिए शहद और जैतून के तेल के मिश्रण से बालों की मालिस या मसाज करनी चाहिए और 20 से 30 मिनट बाद इसको गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए।

3. नारियल के दूध का प्रयोग

बालों को लम्बा करने के लिए हम नारियल के दूध का भी प्रयोग भी कर सकते हैं। नारियल का दूध बालों को पोषण देता है और बालों को बढ़ाने में मदद भी करता है।

4. प्रोटीन का प्रयोग

बालों को प्रोटीन की भी आवश्यकता होती है। इसके लिए हमें अंडे का प्रयोग करना चाहिए। अण्डे को फेंट का गीले बालों में लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए।

उसके पश्चात गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए। 5. बालों की एक बड़ी समस्या बालों में रूसी क होना भी है। इसको हटाने के लिए घरेलू उपाय में दही का प्रयोग भी किया जाता है।

इसके लिए तीन चम्मच दही में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर अपने बालों में लगायें और इसको 25 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो लें।

Leave a Comment

Copy link