Amla Churna Ke Fayde | आंवला चूर्ण के फायदे

आंवले में कई प्रकार के औषधीय गुण पाये जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं। हमारे घर की रसोई में आंवले का एक खास स्थान होता है, यह अचार, मुरब्बे के साथ ही चूर्ण के रूप में हमारे घर में आसानी से मिल ही जाता है।

आंवले को आप किसी प्रकार भी खा सकते हैं मगर खासकर आंवले से बनाया गया आंवला का चूर्ण या पाउडर हमारे शरीर के कई रोगों से छुटकारा पाने में मदद करता है। Amla Churna (आंवला पाउडर) के फायदे न सिर्फ हमारी सेहत के लिए हैं बल्कि बालों एवं त्वचा के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद हैं।

इस लेख में हम आपको आंवला चूर्ण के फायदों के बारे में पूरी जानकारी देंगे। Amla Powder Benefits and Side Effects in Hindi, आंवला चूर्ण के फायदे औ नुकसान।

आंवला पाउडर के पौष्टिक तत्व – Amla Powder Nutritional Value

आंवला चूर्ण (Amla Churna Ke Fayde) का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें कई प्रकार के तत्व पाये जाते हैं। आगे हम आंवला के चूर्ण में पाये जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में जान लेते हैं —

  • फाइबर
  • प्रोटीन 
  • फैट  
  • कैल्शियम    
  • आयरन
  • फास्फोरस    
  • कार्बोहाइड्रेट
  • विटामिन सी  
  • विटामिन बी1 
  • विटामिन बी3

आंवला चूर्ण के फायदे – Benefits of Amla Powder – Amla Churna Ke Fayde

1. वजन कम करने में आंवला चूर्ण के फायदे

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए आंवला पूर्ण बहुत ही लाभकारी हो सकता है। इसमें पाये जाने वाले एथेनॉलिक (Ethanolic) में एंटीहाइपरलिपिडेमिक (फैट को कम करने वाला पदार्थ) और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। इसी कारण से आंवले के चूर्ण के सेवन से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त यह फैट को बर्न करने में भी सहायता करता है।

2. पाचन के लिए आंवला चूर्ण के फायदे

आंवला के चूर्ण में बहुत से फायदों के साथ ही यह हमारे पेट के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता हे। यह पाचन के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। क्योंकि इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है जो  पाचन तंत्र के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। यह कब्ज जैसे पेट की बिमारियों से मुक्ति तो दिलाता ही साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत भी करता है।

3. मधुमेह में आंवला चूर्ण के फायदे

डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवला इसी रामबाण से कम नहीं है। इसमें एंटी-हाइपोग्लाइसेमिक और लिपिड को कम करने वाला गुण पाया जाता है। इन्हीं गुणों के कारण आंवला का गुण मधुमेह को नियंत्रित रखने में मदद करता हे। यदि आप प्रतिदिन आंवले के चूर्ण या पाउडर का सेवन करते हैं तो आपके रक्त में मौजूद ग्लूकोज का स्तर कम हो सकता है। इससे न सिर्फ मधुमेह कम हो सकता है बल्कि यह नियंत्रित भी रहता है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में आंवला चूर्ण के लाभ

यदि आप प्रतिदिन आंवले के चूर्ण का सेवन करते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और इससे आपको आए दिन होने वाले रोगों से छुटकारा मिल जाता है। इसमें पाये जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट एवं   इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है।

5. स्वस्थ हृदय के लिए आंवला चूर्ण के फायदे

आंवला हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकता है। इसके अतिरिक्त इसका उपयोग हाइपोलिपिडेमिक एजेंट के रूप में भी किया जा सकता है जो रक्तचाप को रोकने के साथ ही धमनी रोगों के होने के खतरने में भी कम करता है। इससे आपका हृदय स्वस्थ रह सकता है।

6. मजबूत हड्डियों के लिए आंवला चूर्ण के लाभ

आंवला में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। यदि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाये तो आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है जिससे हड्डियों के टूटने का खतरा रहता है। यदि आपको अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना है तो कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना होगा और इसमें आपकी सहायता कर सकता है आंवला का चूर्ण क्योंकि यह कैल्शियम का एक अच्छा श्रोता है।

7. आंखों के लिए आंवला चूर्ण के लाभ

यदि आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें आपकी सहायता आंवला कर सकता है क्योंकि इसमें विटामिन-सी पाया जाता तहै जो आंखों के लिए अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही इसमें आयरन और कई अन्य खनिज भी होते हैं जो आंखों की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

8. त्वचा के लिए आंवला चूर्ण के फायदे

आंवला में प्राकृतिक एंटी-एजिंग गुण पाये जाते हैं, जो आपकी त्वचा को बूढ़ा होने से रोकती है। इसके अतिरिक्त आंवले का चूर्ण मुंहासे के साथ ही त्वचा की अन्य समस्याओं के उपचार में भी सहायता करती है।

9. बालों के लिए आंवला चूर्ण के फायदे

आंवले में पाये जाने वाले औषधीय गुण एवं पौषक तत्व बालों को पोषण देने कि लिए लाभकारी हो सकते हैं। आंवले के उपयोग से आप बालों को सफेद होने से रोकने में कर सकते हैं। इसके साथ ही यह बालों को मजबूत करता है व रूसी से भी मुक्ति दिलाता है। आंवला बालों के स्वास्थ्य और विकास के अच्छा माना जाता है ।

10. कैंसर में आंवला चूर्ण के फायदे

आंवला में केमोमोडायलेटरी (Chemomodulatory), रेडियोमॉडुलेटरी (Radiomodulatory), केमप्रोवेन्टिव इफेक्ट (Chemopreventive effects), एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कैंसर के उपचार में सहायता कर सकते हैं।

आंवला चूर्ण का उपयोग – How to Use Amla Powder

आप आंवले के चूर्ण का उपयोग कभी भी कर सकते हैं। आपको आंवले के पाउडर (Amla Churna) का उपयोग एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए इसकी अधिक मात्रा आपको नुकसान पहुंचा सकती है। वैसे तो इससे कोई खास नुकसान नहीं होता है मगर फिर  भी आप इसका उपयोग एक दवा के रूप में ही करें।

आंवला चूर्ण के नुकसान – Side Effects of Amla Powder

आपने आंवले के चूर्ण के फायदों के बारे में तो जान ही लिया है अब इससे होने वाले नुकसान भी जान लेंं। किसी भी चीज के जरूरता से ज्यादा उपयोग से वह आपके लिए नुकसानदायक बन जाती है। इसकी प्रकार आंवला चूर्ण के ज्यादा उपयोग से आपको नुकसान हो सकता हैं। तो आइये जानते हैं इससे क्या—क्या नुकसान हो सकते हैं —

  • आंवले के सेवन से वजन बहुत ही शीघ्र कम हो होता है अत: जिनका वजन पहले से ही कम हो उन्हें इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप गर्भवती हैं जो आपको इसका अधिक सेवन गर्भावस्था के समय नहीं करना चाहिए यह आपके लिए कब्ज, दस्त, अपच एवं निर्जलीकरण की परेशानी का कारण बन सकता है।
  • आंवला के पाउडर के प्रयोग से रक्त में पाये जाने वाले ग्लूकोज को कम किया जाता है। अत: इसके अधिक उपयोग से आपको हाइपोग्लाइसीमिया अर्थात Low Blood Sugar की पेरशानी हो सकती है।

हमने इस लेख में आपको आंवला चूर्ण से जुड़ी हुई सभी बालों जैसे उसके फायदों, उपयोग एवं नुकसान के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। हमने यह जानकारी दी है कि यह आपके लिए कितना अधिक फायदेमंद हैं। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही बालों एवं आंखों के लिए भी बहुत ही लाभकारी है। आशा है कि आपको यह लेख पसन्द आया होगा। अगर हां तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ अवश्य ही शेयर करें।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap