Akhrot Khane Ke Fayde | अखरोट के फायदे, उपयोग और नुकसान

Akhrot Khane Ke Fayde — अखरोट खाने से क्या लाभ होते हैं?

ड्राई फ्रूट्स और नट्स हमारी सेहत के लिए लाभदायक होने के साथ ही यह खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं। इन्हें सभी लोग चाहे बच्चे हो या जवान या फिर बुजुर्ग सभी पसन्द करते हैं। अगर आप इन ड्राई फ्रूट्स और नट्स को अपने दैनिक जीवन में शामिल करते है और इनका प्रतिदिन सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इन्हीं ड्राइ फूट्स और नट में शामिल है अखरोट जो जिसमें कई ऐसे गुण पाये जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं।

अखरोट (Walnut) को आप बीज और फल कह सकते हैं यह इन दोनों का एक यौगिक रूप है जिसे ड्राई फ्रूट की श्रेणी में रखा गया है। अखरोट आपको कई रोगों के होने से बचा सकता है। इसमें प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, फैट, पोटेशियम, शुगर, ओमेगा-3, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड तथा मैग्नीशियम पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसको खाने से आपके शरीर में एक नई उर्जा का संचार होने लगता है इसी कारण से अखरोट को ‘एनर्जी पावरहाउस’ भी कहा जाता है।

हम इस लेख में आपको अखरोट के बारे में पूरी जानकारी देंगे की अखरोट क्या है, अखरोट के फायदे, अखरोट के उपयोग, अखरोट से होने वाले नुकसान आदि। तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को — Benefits of eating Walnuts — कैलिफोर्निया वॉलनट  — California Walnut

Table of Contents

अखरोट क्या  है? – What are Walnuts in Hindi

अखरोट को एक नट माना जाता है और इसको सभी नट्स में सबसे ऊपर रखा है। इसका कारण है इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा। इसका फल ही नहीं इसके पत्ते और टहनियां भी उतनी ही फायदेमंद होती है। अखरोट के वृक्ष का वैज्ञानिक नाम जुगैलस जीनस है। अखरोट के एक फल में एक बीज होता है जो बहुत स्वादिष्ट होता है। अखरोट को कई प्रकार के खाद्य पदार्थो में उसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे बिस्कुल, केक, एनर्जी आदि। इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व हमसे कई प्रकार के रोगों को दूर रखने में मदद करते हैं।

हमारे देश भारत में अखरोट की खेती ठण्डे इलाकों उत्तराखण्ड, हिमांचल प्रदेश, कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश में की जाती है और विश्व में इसकी खेती विशेष रूप से स्पेन, जर्मनी, इटली और फ्रांस में होती है। अखरोट दो प्रकार का होता है पहला जंगली और दूसरा जो किसान द्वारा उगाया जाता है। जंगली अखरोट का आवरण सख्त होता है जबकि दूसरे का कम सख्त होता है जो आसानी से टूट जाता है। अखरोट के पेड़ की ऊंचाई लगभग 50 से 150 फुट तक होती है कई अन्य मामलों में यह 200 फुट भी हो सकती है।

अखरोट के अन्य नाम — Other Names for Walnuts in Hindi

अखरोट को अंग्रेजी में वॉलनट (Walnut) कहते हैं। इसके अतिरिक्त तेलगू में इसे अकरूट, कन्नड, में अक्रोटा, मराठी में अकरोड़, मलयालम में इसे अक्रोथंदी, गुजरती में अक्रोट, तमिल में अकरोट्टू नाम से जाना जाता है।

अखरोट के फायदे – Benefits of Walnut in Hindi

1. दिल के लिए अखरोट के फायदे

एक शोध के अनुसार अखरोट खाने से आपके हृदय का स्वास्थ्य अच्छा रह सकता है। अखरोट में पाया जाने वाला अल्फा लिनोलेनिक एसिड जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का ही एक तत्व है हमारे हृदय के लिए लाभदायक होता हे। यह तत्व रक्त धमनियों में जमा होने वाले अतिरिक्त फैट (blood clot) को कम करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त अखरोट में  पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड भी पाया जाता है जो उच्च रक्तचाप के रोगियों के फायदेमंद होता है। यह शरीर में पैदा होने वाले खराब कोलेस्ट्रोल (LDL) को नियंत्रित कर अच्छे कोलेस्ट्रोल (HDL) को बढ़ाने में सहायता करता हे। इन सभी से हृदय से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है।

2. डायबिटीज में अखरोट के फायदे

डायबिटीज के रोगियोें के लिए प्रतिदिन अखरोट का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार अखरोट के सेवन से मधुमेह को को रोका जा सकता है। अखरोट के पत्तों और पेड़ में एंटी-डायबिटिक गुण पाये जाते हैं। इसकी कारण से इसके सेवन से खून में पाया जाने वाला अतिरिक्त ग्लूकोज कम हो जाता है। और इससे डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद मिलती हैं

3. हड्डियों के लिए अखरोड के लाभ

अगर आपको अक्सर हड्डियों में दर्द रहता है और कमजोर हड्डियों के कारण यह जल्दी टूट जाती हैं तो आपको इनको मजबूती देने के लिए अखरोट का सेवन करना चाहिए। अल्फा लिनोलेनिक एसिड से हड्डियां मजबूत होती है और यह अखरोट में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है । इसके अतिरिक्त अखरोट में कैल्शियम और फास्फोरस भी पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत ही आवश्यक तत्व है जो हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस होने से बचाता है।

4. वजन कम करने में अखरोट के फायदे

आप यह पढ़ कर चौक गये होंगे क्योंकि अखरोट में फैट से साथ ही भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है इससे आप वजन कैसे कम कर सकते हो। इन सबके बावजूद भी यह आपको वजन कम करने में सहायता कर सकता है। अगर आप अखरोट को सेवन करते हैं तो यह आपकी भूख को नियंत्रित कर देता है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर के अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है। इसी कारण से यह वजन कम करने में लाभकारी हो सकता है।

5. उच्च रक्तचाप में अखरोट के लाभ

यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो आपको हृदय से जुड़े रोग होने का अखरा अधिक रहता है। ऐसे में उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर रखना बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए आप अखरोट का सेवन कर सकते हैं। एक शोध से पता चला है कि यदि आप प्रतिदिन अखरोट का सेवन करते हैं तो आपको उच्च रक्तचाप होने का खतरा कम हो जाता है।

6. दिमाग के लिए अखरोट के फायदे

अखरोट में पाये जाने वाले औषधीय गुण सिर्फ शारीरिक ही नहीं दिमाग को भी फायदा पहुंचो हैं। अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन फंक्शन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अतिरिक्त अखरोट में पाया जाने वाला पोलीअनसैचुरेटेड फैट आपकी यादाश्त अर्थात मैमरी पावर को बढ़ाता है। इतना ही नहीं यह तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है।

7. रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अखरोट के फायदे

यदि आपकी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली अर्थात इम्यून सिस्टम कमजोर हो तो आपको कोई भी रोग जल्द ही पकड़ सकता है। अत: इसके लिए आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए जिससे आप बीमारियों से दूर रह सकें। इसमें आपकी मदद अखरोट कर सकता है। इसमें पाया जाने वाले प्रोटीन में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होता है जो शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

8. पित्त की पथरी के उपचार में अखरोट के लाभ

यदि आपको पित्त की पथरी है तो आपके लिए अखरोट का सेवन करना किसी वरदान से कम नहीं होगा। अखरोट में पाया जाने वाला अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर और मिनरल पाए जाते हैं जो पित्त की पथरी के उपचार में मदद कर सकते हैं। अगर आप नियमि तरूप से अखरोट का सेवन करते हैं तो आपक पित्त की पथरी होने से बच सकते हैं और अगर आपको यह कुछ मात्रा में हो भी गई है तो वह अखरोट के  सेवन से ठीक भी हो सकती है। मगर ध्यान रहे यह कोई सम्पूर्ण उपचार नहीं है यदि आपको पथरी की शिकायत हो तो आपको तुरन्त किसी अच्छे डॉक्टर से अपना चैकप और उपचार करना चाहिए।

9. बालों के लिए अखरोट के फायदे

यदि आप अपने बालों को मजबूत और सुन्दर बनाना चाहते हैं तो आपको निमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व (बायोटीन) बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

अखरोट खाने के सही तरीके — Right Way to Eat Walnuts in Hindi

1 . अखरोट को खाली पेट खाने से —

आप अखरोट को सुबह—सुबह खाली पेट खा सकते हैं इसके लिए आपको रातभर के लिए अखरोट को पानी में भीगा देना चाहिए। इससे आपको अधिक फायदा होगा। सूखे हुए अखरोट की तुलना में भीगा कर खाने में ज्यादा फायदा मिलता है। यदि आप प्रतिदिन खाली पेट भीगे हुये अखरोटों को सेवन करते हैं तो आपकी कमजोर पाचन शक्ति् ठीक हो जाती है, इसके अतिरिक्त यह डायबिटीज, हड्डियों से संबंधी रोग, तनाव, ह्रदय संबंधी रोगों के अतिरिक्त कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद होता है।

2 . अखरोट वह किशमिश को साथ खायें —

यदि आपको अखरोट और किशमिश के अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने हैं तो आपको इन दोनों को साथ में खाना चाहिए मगर इसके लिए आपकेा दोनों को रातभर के लिए भीगोने के लिए छोड़ देना चाहिए और सुबह खाली पेट इनका सेवन करना चाहिए। इससे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और रोेगों से बचाव होता है। इसके अतिरिक्त इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं और त्वचा भी स्वस्थ्य और चमकदार बनती है।

3. अखरोट और बादाम —

दोनों ही ड्राई फ्रूट बहुत ही लाभकारी है यह शरीर को ऊर्जा तो प्रदान करते ही साथ ही कई रोगों से लड़ने में भी मदद करते हैं। अखरोट और बादाम को यदि एक साथ खाने से हमारे शरीर को प्रोटीन, विटामिन्स, फैट, मिनिरल्स, फाइबर के अतिरिक्त भी कई पोषक तत्व मिलते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होती हैं। यह शारीरिक एवं मानसिक रूप से हमें स्वस्थ्य रखने मदद कर सकता है।

अखरोट के पौष्टिक तत्व – Walnut Nutritional Value in Hindi

आगे हम इस लेख में अखरोट में पाये जाने वाले पोषक तत्वों और उनकी मात्रा के बारे में जानेंगे।

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
ऊर्जा 666 Kcal
प्रोटीन16.65 g
कार्बोहाड्रेट 13.315 g
आयरन (Fe) 2.41 mg
फास्फोरस (P) 381 mg
कैल्शियम (Ca) 100 mg
शुगर 3.33 g
मॉइस्चर 4.31 g
कुल फैट 66.66g
सैचुरेटेड फैट 6.65g
पोलीअनसैचुरेटेड फैट 46.68g
मोनोअनसैचुरेटेड फैट 8.32 g
फाइबर 2.61 g

अखरोट से होने वाले नुकसान – Side Effects of Walnut in Hindi

वैसे तो अखरोट को खाने से कोई ऐसा नुकसान नहीं होता है जो आपको परेशान कर सकते। फिर भी यदि किसी भ चीज को अधिक मात्रा में खा लिया जाय तो वह फायदे की जगह नुकसान भी कर सकती है। हम आपको अखरोट के कुछ नुकसान बताने जा रहे है —

  • अखरोट के छिलके में एसे पदार्थ होते हैं जो आपकी त्वचा में रैशेज पैदा कर सकते है। इससे आपकी त्वचा में लाल रंग के रैशेज हो जाते हैं अत: अगर आपके साथ ऐसा हो तो आपकेा तुरन्त डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
  • यदि आपको अखरोट में पाये जाने वाले तत्वों से एलर्जी है तो आपको अखरोट को खाने से एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है। यदि ऐसा हो तो आपको अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए। एलर्जी के कारण आपको सांस लेने में परेशानी भी हो सकती है।
  • अखरोट बहुत अधिक मात्रा में फैट और तेल पाया जाता है अत: आपको इसकी एक उचित मात्रा का ही सेवन करना चाहिए। अधिक मात्रा में अखरोट खाने से आपको नुकसान हो सकता है।

दोस्तों यह लेख आपको कैसा लगा हमने इसमें आपको खरोट के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है साथ ही अखरोट से होने वाले फायदों को बताया है और इसको कैसे उपयोग किया जा सकता है इसकी भी जानकारी दी है। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ इस लेख ”Akhrot Khane Ke Fayde – अखरोट के फायदे, उपयोग और नुकसान” को जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap