चूने से मस्से का इलाज Treatment of warts with lime

चूने से मस्से का इलाज(Treatment of warts with lime)-मस्से को हटाने के लिए चूने का प्रयोग करना काफी फायदेमंद होता है। चुने के प्रयोग से बिना किसी साइड इफेक्ट के मस्सों को आसानी से हटाया जा सकता है।

मस्सों को हटाने के लिए लोग कई तरह के इलाज कराते हैं व अपना पैसा भी बर्बात करते हैं। इससे उनको कुछ ज्यादा फायदा नहीं होता है। परन्तु घरेलू उपाय के रूप में चूने से बिना कुछ ज्यादा खर्च किये मस्सों का इलाज आसानी से किया जा सकता है।

तो आइये इसको पूर तरह से जानते हैं कि हम मस्से को कैसे हटा सकते हैं। कौन है जो खुबशुरत नहीं लगना चाहता है। हर कोई अपनी खुबशुरती को बनाये रखने के लिए महंग इलाज भी कराता है।

पर हमारी त्वचा कई प्रकार की समस्या से प्रभावित रहती हैं।

चूने से मस्से का इलाज

कुछ समस्यायें सामन्य होती हैं और कुछ गम्भीर। सामान्य समस्याओं में से एक है हमारे त्वचा में होने वाले मस्से।

ऐसा माना जाता है कि मस्से बनने का कारण हमारी त्वचा के फैलने के बजाय उस मांस के आपस में मिलकर एक जगह इकठ्ठा हो जाना है। इन कोशिकाओं को मिलेनोसाइड कहा जाता है।

जब यह कोशिकायें इकठ्ठा हो जाती हैं और सूर्य की किरणों के सम्पर्क में आती हैं तो इनका रंग काल या भूरा सा हो जाता हैं। इन निशानों को या त्वचा से निकले मांस को ही मस्सा या तिल कहा जाता है।

इसे एक आम समस्या की तरह देख जाता रहा है। पर यह हमारी त्वचा में अक्सर हो जाते हैं और हम इन्हें हटाने के लिए आतुर रहते हैं क्यों कि यह हमारी त्वचा की खुबशुरती को कम कर देते हैं।

मस्सा हटाने के उपाय के बारे में जानने से पहले हमें यह जान लेना चाहिए मस्सा क्या है?

और किन कारणों से होता है। मस्सा दर्द रहित काले व भूरे रंग का उड़द की दाल के बराबर की फुंसी होती है।

इसे संस्कृत भाषा में ‘माष’ कहते हैं क्योंकि यह हमारे बढ़े हुए मांस से ही होता है और सामान्य बोलचाल भाषा में मस्सा कहते हैं।

मस्सा ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस‘ के कारण होते हैं एवं हमारे शरीर में पैदा होने वाली अशुद्धियों से भी होते हैं।

Treatment of warts

मगर ध्यान देने योग्य बात यह है कि मस्से को कभी फोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि यह वाइरस अन्य स्थानों में भी फैल सकता है।

जिसके कारण अन्य स्थानों में मस्से पैेदा हो सकते हैं। यह अक्सर हाथों व पैरों में ही होते हैं पर कभी—कभी चेहरे पर भी पाये जाते हैें। जो आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं।

अगर किसी व्यक्ति के चहरे में मस्से हो जाते हैं तो वह कई प्रकार के इलाजों को उपयोग में लाता है। फिर भी उसे सफलता हासिल नहीं हो पाती है।

आपके चेहरे व त्वा में जहां मस्से हो जाते हैं तो उस जगह की खुबशुरती खत्म हो जाती है।

हम इस लेख में आपको चूने से मस्से का इलाज को हटाने का अचूक घरेलू उपाय बतायेंगे जिसमें है चूने का प्रयोग।

चूने से मस्से का इलाज का अचूक घरेलू उपाय

चूने और पान के पत्ते का उपयोग —

 चूने और पान के पत्ते का उपयोग —

मस्सो को पूर्ण रूप से हटाने के लिए हमें चूने का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए हमें पान का पत्ता व चूना चाहिए जो आपको किसकी पान की दुकान में मिल जायेगा याद रखे इसक लिए वही चूना इस्तेमाल करें जो पान बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

चूने को पान के पत्ते की डन्ठल की ओर लगाकर उस प्रभावित जगह पर ही लगाना चाहिए जहां पर मस्सा हो। उसे तब तक ऐसे ही लगा छोड़ देना चाहिए जब तक कि चूना सूख न जाए।

जब चूना सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

जब यह साफ हो जाएगा तो आपको अन्तर साफ दिखेगा उस जगह से मस्सा बिल्कुल साफ हो जाएगा।

इस विधि से मस्सा हटाने का एक बहुत बड़ा फायदा यह होता है कि उसे स्थान पर बिल्कुल भी निशान नहीं रहता और आपकी त्वचा बिल्कुल साफ दिखाई देती है।

चूने और घी का उपयोग —

इस विधि में हम चूने औेर घी को बराबर—बराबर मात्रा में लेते हैं औेर आपस में अच्छी तरह मिला लेते हैं और उसके बाद इस तैयार पेस्ट को मस्से वाली जगह में दिन में 2 से 3 बार लगाते हैं।

ऐसा करने से मस्सा धीरे—धीरे अपने आप आपकी त्वचा से हट जायेगा और उस जगह दूबारा नहीं होगा।

मस्सों को हटाने के लिए अचूक उपाय के रूप में चूने का प्रयोग करना हमारे लिए लाभकारी होता है। अत: अगर मस्सों से परेशान हैं तो आपको चूने व पान के पत्ते का प्रयोग करना चाहिए।

Leave a Comment

close
Copy link
Powered by Social Snap